कंटेनमेंट जोन बनाकर मोहल्ले को पूरी तरह से किया गया सील
आवाजाही रहेगी पूरी तरह बंद

अशोक कुमार कौशिक 
नारनौल 14 मई। सिविल सर्जन डा. अशोक कुमार ने बताया कि महेंद्रगढ़ के म्हचायन मोहल्ले के कोरोना वायरस के मरीज के संपर्क में आए 18 व्यक्तियों की रिपोर्ट आ गई है। इसमें एक व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई है। इस तरह अब जिले में कुल 6 कोरोना पोजिटिव मरीज है।

कोविड-19 के लिए अब तक जिले से 2094 सैंपल भेजे गए हैं। इनमें 159 सैंपल की रिपोर्ट आनी शेष है। जिले में अब तक 8273 लोगों को उनके घरों में एकांतवास में रखा गया है।

 उन्होंने बताया कि जिले में लोगों की स्क्रीनिंग के लिए 11 मोबाइल टीमें लगी हुई हैं। आज इन मोबइल टीम ने 892 लोगों की स्क्रीनिंग की है। इनमें से 682 मरीजों को सामान्य बीमारी मिली है। जिले में 14 मई तक 48426 नागरिकों की स्क्रीनिंग की गई है। इनमें से 28333 मरीजों में सामान्य बीमारी पाई गई है।

महेंद्रगढ़ शहर के मोहल्ला महायचान में एक और पॉजिटिव

महेंद्रगढ़ शहर के मोहल्ला महायचान में आज एक और पॉजिटिव केस मिलने के बाद जिला में कोविड-19 के कुल 6 संक्रमित मरीज हो गए हैं। आज दूसरा मरीज भी उसी मोहल्ले में मिला है इसलिए केंद्र सरकार की गाइडलाइन के अनुसार यहां कंटेनमेंट व बफर क्षेत्र को थोड़ा और विस्तारित किया गया है। इससे पहले नारनौल के हुड्डा सेक्टर स्थित हाउसिंग बोर्ड में भी कंटेनमेंट व बफर जोन पहले से घोषित है

कोरोनावायरस मरीजों के घरों के आसपास के क्षेत्र को पूरी तरह से सील कर दिया गया है। बफर जोन में भी पुलिस द्वारा नाके लगाए गए हैं। कंटेनमेंट जोन में आवाजाही पूरी तरह से बंद रहेगी।यह जानकारी देते हुए उपायुक्त जगदीश शर्मा ने बताया कि कोविड-19 के प्रोटोकॉल के तहत कंटेनमेंट जोन को पूरी तरह सील किया जाता है ताकि दूसरे क्षेत्रों में संक्रमण न फैल पाए। इन क्षेत्रों में विशेष कार्य योजना तैयार की गई है। 

उन्होंने बताया कि सिविल सर्जन की देखरेख में कंटेनमेंट जोन के अंदर आने वाले सभी घरों के प्रत्येक व्यक्ति की थर्मल स्कैनिंग व स्वास्थ्य परीक्षण किया जा रहा है। ये टीमें डोर टू डोर अभियान चला रही हैं।  इन क्षेत्रों को सैनिटाइज करने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि कंटेनमेंट जोन के साथ-साथ बफर जोन की भी आवश्यक बैरिकेडिंग की गई है।

 डीसी ने नागरिकों से आह्वान किया है कि वे जिला प्रशासन का सहयोग करें। लोगों के सहयोग से अब तक जिला बेहतर स्थिति में है। अब क्योंकि जिले में 6 केस पॉजिटिव हो गए हैं ऐसे में बहुत जरूरी है कि हम अब और अधिक सावधानी बरतें ताकि कोरोना का संक्रमण न फैले।

error: Content is protected !!