फर्रूखनगर सब्जीमंडी में फीकी ही रही चहलपहल.
फुटकर सब्जी के विक्रेताओं ने बना के रखी दूरी

फतह सिंह उजाला

पटौदी।
 पटौदी प्रशासन और फर्रूखनगर सब्जी आढ़तियों के बीच चली आंख-मिचैली के बाद अंततः आठ दिन के बाद ही फर्रूखनगर सब्जीमंडी में सब्जी आढ़तियों ने अपना कारोबार आरंभ किया। यहां सब्जी आढ़तियों के द्वारा कोविड 19 संक्रमण को देखते हुए स्वेच्छा से आठ दिन अवकाश पर अपने-अपने घरों में रहने की घोषणा की थी। 

इस पर पटौदी प्रशासन के द्वारा साफ शब्दों में केवल दो दिन मंडी बंद रखने के साथ ही चंेतावनी दी थी कि, सब्जी आढ़ती दुुकान नहीं खोलेंगे तो, उनके लाइसेंस कैंसिल करके, नए लोगों को सब्जी मंडी के लिए लाइसेंस बनाकर दे दिये जाएंगे। लेकिन यहां सब्जी आढ़ती स्वय सहित अपने परिवारों के स्वास्थ्य के हित में फैंसला कर सप्ताहभर के अवकाश पर ही रहे।

अंततः अब एक सप्ताह के अवकाश के बाद फर्रूखनगर सब्जी मंडी में सभी आढ़तियों ने अपनी-अपनी दुकाने खोली । कोरोना के भय से सब्जी के रिटेलरा विक्रेताओं ने मंडी से दूरी बनाये रखी । मंडी में किसानों और व्यापारियों के द्वारा बिक्री  के लिए लाई गई सब्जी व फल-फू्रट के खरीददार बहुत कम संख्या में पहुंचे । आसपास के गांवों के  किसानों की सब्जी भी नही बिक पाई । मंड़ी में प्रवेश के लिए जारी पास भी परेेशानी तो बनी ही रही, साथ में मडी के बाहर सड़को पर किसानों द्वारा लगाई सब्जी की दुकानो के कारण भी मंडी में भीड़ कम रही । जिसके सब्जी विक्रेता आढ़तियों में निराशा दिखाई दी ।

सब्जीमंडी प्रधान कृष्ण चैहान, अजीत सिहं, प्रवीण सैनी, अशोक सैनी, संजय कुमार, भोलू सैनी, मनोज सैनी, बीर सिहं आदि आढ़तियों ने बताया कि फर्रुखनगर मंडी आढ़तियों द्वारा 6 से 12 मई तक बंद किये जाने के फैंसले से अधिकांश किसानों ने अपने खेत, सड़क के साथ सब्जी की दुकाने लगाने से भी ग्राहक कम आये हैं । बुधवार को मंडी सुचारू रूप से प्रक्रिया में आने के बाद मंडी में किसानों की सब्जी भी कम ही बिकी है । वहीं व्यापारियों का भी समान नही बिक पाया है । किसान और रिटेलर के सीधे संर्पक होने से किसान भी नही आ पा रहे है । कोरोना वायरस का भय तो लोगों के बीच है ही, साथ में मंडी प्रशासन भी लोगों की सुरक्षा को लेकर काफी चैकन्ना है । मंडी के तीन गेट बंद है और एक मात्र गेट पर पुलिस का पहरा होने के कारण कुछ ही पास वाले रिटेलर मंड़ी में प्रवेश कर पात है। ।

error: Content is protected !!