निर्वाचन अधिकारियों ने कर्मचारियों को शांति से अपना कार्य पूरा करने को कहा

मतगणना केंद्र के अंदर मोबाइल फोन, स्मार्ट वाच, गाड़ी की चाबियां ले जाना रहेगा वर्जित

गुरूग्राम, 7 अक्तूबर। विधानसभा चुनाव के लिए कल मंगलवार को सुबह आठ बजे मतगणना का कार्य शुरू करवाया जाएगा। जिसकी सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

डीसी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी निशांत कुमार यादव ने यह जानकारी देते हुए बताया कि मतगणना के लिए आज सभी कर्मचारियों को एक बार फिर से मतगणना के कार्य के बारे में उनके काउंटिंग हॉल में समझाया गया। बादशाहपुर के हॉल में एसडीएम व आरओ अंकित कुमार चौकसे, गुड़गांव विधानसभा क्षेत्र के मतगणना केंद्र में एसडीएम व आरओ रविंद्र कुमार, पटौदी विधानसभा के मतगणना स्टाफ को एसडीएम व आरओ दिनेश लुहाच तथा सोहना विधानसभा क्षेत्र के मतगणना केंद्र में एसडीएम एवं आरओ होशियार सिंह ने कर्मचारियों को मतगणना प्रक्रिया की जानकारी दी।

निर्वाचन अधिकारियों ने कर्मचारियों को कहा कि वे कोई भी काम जल्दबाजी या हड़बड़ाहट में शुरू ना करें। आराम से सर्वप्रथम ईवीएम मशीन का नंबर देखें कि उनकी टेबल पर वही मशीन आई है, जिसकी सूची उनकी टेबल पर लगी हुई है। काउंटिंग स्टाफ व मतगणना एजेंटों के बीच जाली लगी होगी। कंट्रोल यूनिट में दर्शाए गए कुल मत तथा फार्म 17 सी में लिखे गए मतों की एक बार पुष्टि कर लें कि दोनों संख्या बराबर है। इसके बाद उम्मीदवारों के मतों को बारी-बारी से रिजल्ट शीट में लिखें। मशीन को हाथ में इस तरह से पकड़ें कि एजेंटों को भी रिजल्ट दिखाई दे। कोई भी एजेंट या मतगणना स्टाफ अपने साथ इलेक्ट्रोनिक सामान, मोबाइल फोन, स्मार्ट वाच, चाबियां आदि लेकर ना आएं। मतगणना केंद्र में प्रवेश से पहले प्रतिबंधित सामग्री को बाहर रखवा लिया जाएगा।

डीसी ने बताया कि मतों की गिनती होने के बाद ईवीएम मशीन पर सील लगाई जाएगी। इस कार्य के लिए प्रत्येक काउंटिंग सेंटर में एक सक्षम अधिकारी की ड्यूटी लगाई गई है, जिसकी देखरेख में ईवीएम को दोबारा उसी स्थान पर रखा जाएगा, जहां से उसे उठाया गया था। मतगणना होने के बाद आकस्मिक रूप से चुनी गई पांच वीवीपैट मशीनों की पर्चियों को गिना जाएगा, जिससे यह स्पष्ट हो जाए कि ईवीएम और वीवीपैट की गणना सही है। उन्होंने कहा कि काउंटिंग स्टाफ को सुबह 6 बजे बता दिया जाएगा कि उनकी टेबल कौन-सी है। कर्मचारी उसी टेबल पर बैठना सुनिश्चित करें, जहां उनकी ड्यूटी लगाई जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!