परिवार सहित दलबल से आये प्रत्याशी

-कमलेश भारतीय

-हे वत्स संजय ! क्या समाचार लाये आज हरियाणा के चुनाव महाभारत से ? महाराज धृतराष्ट्र ने संजय के कक्ष में प्रवेश करते ही उत्सुकता से प्रश्न किया ।
-महाराज ! पैदल यात्रा कर आया हूँ, तनिक विश्राम कर लूँ, फिर बताता हूँ आपको आंखों देखा विवरण ।

-क्यों? पैदल क्यों आये ?
-महाराज ! सही दृश्य तो पदयात्रा से ही देखने को मिलता है ! रथों के काफिले में सही दृश्य कहां ?

-यह भी सही कह रहे हो, वत्स ! तो क्या देखा? मैं तो देख सकता नहीं, जन्मांध जो ठहरा !
-महाराज ! जैसे जैसे चुनाव प्रचार के दिन कम हो रहे हैं, वैसे प्रत्याशियों के संबंधी, नाते रिश्तेदार भी चुनाव प्रचार में निकल पड़े हैं !

-कौन कौन निकले हैं?
-देखिये, पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा तो दूसरे प्रत्याशियों के प्रचार में हरियाणा भर में रथ लेकर चल रहे हैं तो ऐसे में उनकी धर्मपत्नी श्रीमती आशा हुड्डा किलोई क्षेत्र में जनसभाओं को संबोधित कर रही हैं । इसी प्रकार मुख्यमंत्री नायब सिंह सैंनी भी राज्य भर में निरंतर प्रचार में जुटे हैं तो लाडवा से उनके लिए धर्मपत्नी सुमन ने प्रचार की कमान संभाल रखी है !

-कोई और भी समाचार है वत्स?
-जी महाराज! है न! हिसार से निर्दलीय प्रत्याशी श्रीमती सावित्री जिंदल‌ के समर्थन में सारे सुख आराम छोड़कर बेटे पृथ्वी जिंदल, पौत्र प्रतीक जिंदल और बेटी सीमा जिंदल सभी उनके प्रचार में दिखाई दे रहे हैं और उनका चुनाव प्रतीक टाॅर्च भी वितरित कर रहे हैं । कांग्रेस प्रत्याशी रामबिलास राड़ा के लिए उनके भाई व पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष बिहारीलाल राड़ा भी दिन रात एक किये हुए हैं !

-इससे हटकर कोई और सूचना दो, संजय!
-महाराज ! श्रीमती सावित्री जिंदल‌ और मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के भाजपा में आने के न्यौते का सुश्री सैलजा ने जवाब दे दिया है !

-क्या जवाब दिया संजय?
-महाराज ! सुश्री सैलजा का जवाब बड़ा भावुकता से ओतप्रोत है ।

-ऐसा क्या कह दिया सैलजा बेटी ने?
-सैलजा ने कहा कि मेरे पिता चौ दलबीर सिंह कांग्रेस के तिरंगे में लिपट कर गये थे और मेरी अंतिम यात्रा भी तिरंगे में लिपट कर ही निकले, यही मेरी इच्छा है । मैं जन्मजात कांग्रेसी हूँ और मेरी रंगों में कांग्रेसी खून बहता है !

-इस जवाब से तो मनोहर लाल खट्टर क्या ही जवाब देंगे !
-नहीं महाराज ! खट्टर और नायब सिंह सैनी ने दलित कार्ड खेलना फिर भी जारी रखा है और कह रहे हैं कि कांग्रेस ने दलितों की उपेक्षा की है । पहले अशोक तंवर और अब सैलजा को किनारे लगाने की कोशिश को भुनाना चाहते हैं !

-यह भी खूब राजनीति हैं संजय !
-जी महाराज !

-चलते चलते कुछ और बताते चलो !
-महाराज! कल तो हिसार में पूर्व‌ मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर, मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी और‌‌ दिल्ली के पूर्व‌ मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सब के सब हिसार में पड़ाव डाले हुए थे और‌ कल‌ पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा भी बरवाला आयेंगे!

-ठीक है, वत्स संजय, कल की कल सही !
-ठीक है, महाराज ! आज मुझे आज्ञा दीजिये ! कल फिर आपकी सेवा में उपस्थित हो जाऊंगा सुबह सवेरे !
-पूर्व‌ उपाध्यक्ष, हरियाणा ग्रंथ अकादमी । 9416047075

Previous post

निजी स्कूलों के खिलाफ गुंडागर्दी करने के गैर-जिम्मेदाराना बयान देने पर आप सुप्रीमों अरविंद केजरीवाल के खिलाफ चुनाव आयोग में शिकायत

Next post

पूर्व विधायक रणधीर सिंह कापड़ीवास बताएं  2014 के चुनाव मे राव इंद्रजीत सिंह व आरती राव ने उनकी मदद की या नहीं

Post Comment

You May Have Missed

error: Content is protected !!