मंडियों में बाजरा 2200 से 2400 रूपये प्रति क्विंटल बिक रहा, जबकि बाजरे को एमएसपी 2500 रूपये है : विद्रोही

भाजपा अपनी कथनी-करनी एक करने अहीरवाल क्षेत्र में बाजरा फसल की तत्काल 2500 रूपये प्रति क्विंटल न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद प्रारंभ करे : विद्रोही

भाजपा सरकार बाजरा फसल को एमएसपी पर खरीदे न कि इसे भावांतर योजना में डालकर किसानों को ठगे : विद्रोही

22 सितम्बर 2024 – स्वयंसेवी संस्था ग्रामीण भारत के अध्यक्ष वेदप्रकाश विद्रोही ने मांग की कि भाजपा अपनी कथनी-करनी एक करने अहीरवाल क्षेत्र में बाजरा फसल की तत्काल 2500 रूपये प्रति क्विंटल न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद प्रारंभ करे। विद्रोही ने कहा कि हरियाणा भाजपा सरकार ने 6 अगस्त को केबिनेट में प्रस्ताव पास करके हरियाणा मेें खरीफ फसल की कथित 14 फसलों को एमएसपी पर खरीदने का फैसला किया था। यह दूसरी बात है कि इन कथित 14 फसलों में जूट, नारियल, मलदादी की फसल हरियाणा में होती ही नही फिर भी विधानसभा चुनाव में जनता को ठगकर वोट हडपने खातिर खरीफ 14 फसले एमएसपी पर खरीदी जा रही है, यह जुमला भाजपा हर रोज चुनावी सभाओं में उछाल रही है। जबकि कटु सत्य यह है कि भाजपा की कथित 14 खरीफ फसले एमएसपी पर खरीदने के फैसले के बाद पहली बार अक्टूबर में खरीफ फसल एमएसपी पर खरीद संभव होगी। अब हरियाणा की जनता की मांग है कि भाजपा अपनी कथनी-करनी एक करे और जमीनी धरातल पर खरीफ फसलों की एमएसपी पर खरीद प्रारंभ करे।  

विद्रोही ने कहा कि दक्षिणी हरियाणा अहीरवाल में बाजरे की फसल मंडियों में बिकने के लिए आ गई है। हालांकि इस बार अहीरवाल में बाजरे की कम रकबे मेें बिजाई हुई है। बाजरा फसल में कम उत्पादन होने के बाद भी इस समय मंडियों में बाजरा 2200 से 2400 रूपये प्रति क्विंटल बिक रहा है जबकि बाजरे को एमएसपी 2500 रूपये है। इस तरह सरकार के एमएसपी पर फसल खरीदने के दावे के बावजूद बाजरा एमएसपी से 100 से 300 रूपये कम भाव पर खरीदा जा रहा है और जब बाजरे की आवक बढेगी तो मंडियों में बाजरे का भाव और गिरना तय है। ऐसी स्थिति में भाजपा अपनी घोषणा के अनुसार अहीरवाल क्षेत्र में बाजरा फसल 2500 रूपये प्रति क्विंटल भाव से तत्काल खरीदने की शुरूआत करे। इसके अलावा विद्रोही ने मांग कीे कि भाजपा सरकार बाजरा फसल को एमएसपी पर खरीदे न कि इसे भावांतर योजना में डालकर किसानों को ठगे। 

Post Comment

You May Have Missed

error: Content is protected !!