विनोद शर्मा, मोहनलाल बडोली रामकुमार गौतम कितना सफल बना पाएंगे भाजपा को?

शक्ति रानी शर्मा तथा रामकुमार गौतम की भाजपा में एंट्री

मौजूदा विधायक व परिवहन मंत्री असीम गोयल का बदला सकता निर्वाचन क्षेत्र

पूर्व केंद्रीय मंत्री विनोद शर्मा की पत्नी हैं शक्ति रानी शर्मा, अम्बाला में हैं निगम की मेयर

अशोक कुमार कौशिक 

हरियाणा में भाजपा ने अब ब्राह्मण को रिझाने के पूरे प्रयास करने शुरू कर दिए हैं। पहले प्रदेश के भाजपा अध्यक्ष मोहनलाल बडोली को बनाया गया। उसके बाद भारतीय जनता पार्टी को दो प्रमुख ब्राह्मण चेहरों ने जींद की धरती पर ज्वाइन किया। जेजेपी के मुखर विधायक रहे दादा रामकुमार गौतम तथा अंबाला की मेयर शक्ति शर्मा जैसे ब्राह्मण चेहरों ने भाजपा का दामन मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी तथा प्रदेश अध्यक्ष मोहनलाल बडोली के नेतृत्व में थामा है।

उपरोक्त दो ब्राह्मण नेताओं के बीजेपी जॉइनिंग से साफ हो गया कि हरियाणा की सत्तारूढ़ भाजपा सरकार ब्राह्मणों को रिझाने में जुटी है। प्रदेश के बड़े ब्राह्मण परिवार – पूर्व केंद्रीय मंत्री विनोद शर्मा के परिवार को इसी के चलते राजनीतिक तवज्जों दी जा रही है। विनोद शर्मा की पत्नी तथा अंबाला नगर निगम की मेयर शक्ति रानी शर्मा ने रविवार को जींद में सीएम नायब सिंह सैनी की मौजूदगी में भाजपा की सदस्यता हासिल कर ली। उनके बेटे कार्तिकेय शर्मा पहले ही भाजपा के समर्थन से राज्ससभा सांसद हैं। इसके अलावा जेजेपी छोड़कर भाजपा ज्वाइन करने वाले रामकुमार गौतम का आना भी इसी राजनीति का हिस्सा है।

विनोद शर्मा ने खुद की राजनीति पार्टी – हरियाणा जनचेतना पार्टी बनाई हुई है। वे हरियाणा में भी आबकारी एवं कराधान मंत्री रहे हैं। हालांकि पहले इस तरह की चर्चाएं थी कि विनोद शर्मा हरियाणा जनचेतना पार्टी का भाजपा में विलय कर सकते हैं। लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया। अलबत्ता उनकी पत्नी ने भाजपा की सदस्यता हासिल कर ली है। माना जा रहा है कि शक्ति रानी शर्मा को भाजपा टिकट पर अंबाला सिटी से विधानसभा चुनाव लड़वाया जा सकता है।

अंबाला सिटी से विनोद शर्मा विधायक रहे हैं और उनका इस बेल्ट में अच्छा प्रभाव माना जाता है। विनोद शर्मा व उनके बेटे कार्तिकेय शर्मा पूर्व में प्रदेशभर में ब्राह्मण सम्मेलन भी कर चुके हैं। लोकसभा चुनावों के दौरान उन्होंने करनाल में परशुराम जयंती के बहाने बड़ा शक्ति प्रदर्शन भी किया था। विनोद शर्मा के पूर्व मुख्यमंत्री व केंद्रीय बिजली मंत्री मनोहर लाल खट्टर के साथ काफी करीबी राजनीतिक रिश्ते हैं। मनोहर लाल के प्रयासों से ही कार्तिकेय शर्मा का राज्यसभा जाने का रास्ता साफ हुआ।

राजनीति के जानकारों का मानना है शक्ति रानी शर्मा के भाजपा ज्वाइन करने से न केवल पार्टी को कई सीटों पर मजबूती मिल सकती है बल्कि उनके रूप में ब्राह्मण समुदाय से आने वाली एक मजबूत महिला नेत्री का भी साथ मिला है। शक्ति रानी शर्मा का परिवार हरियाणा और राष्ट्रीय राजनीति में बेहद अहम स्थान रखता है। भाजपा से जुड़े लोगों का कहना है कि पार्टी के पास पहले से भी कई ब्राह्मण चेहरे हैं, लेकिन पार्टी इस वर्ग को और मजबूती के साथ अपने पक्ष में जोड़ने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती।

असीम गोयल के सामने चुनौती

शक्ति रानी शर्मा के भाजपा में आने के बाद अंबाला सिटी विधायक व परिवहन मंत्री असीम गोयल के सामने नई चुनौतियां पैदा हो गई हैं। भाजपा सूत्रों की मानें तो शक्ति रानी शर्मा को अंबाला सिटी से ही टिकट मिल सकती है। हालांकि वे पूर्व में अपने पति की पार्टी से कालका से विधानसभा चुनाव लड़ चुकी हैं। उनके अंबाला सिटी से चुनावी रण में आने पर असीम गोयल की टिकट पर संकट के बादल मंडरा जाएंगे। असीम गोयल का निर्वाचन क्षेत्र चेंज होने की अटकलें पहले से लगाई जा रही हैं। बताते हैं कि असीम गोयल के समर्थकों ने पंचकूला में अपने लिए संभावनाएं तलाशने का काम पहले से शुरू किया हुआ है। 

शक्ति रानी शर्मा शर्मा के भाजपा में शामिल होने के बाद विरोधियों को कड़ा झटका लगा है। जेजेपी का दामन छोड़कर बीजेपी ज्वाइन करने वाले दादा रामकुमार गौतम अतीत में भाजपा से विधायक भी रहे हैं। देखने वाली बात यह रहेगी की प्रदेश के ब्राह्मण मोहनलाल बडोली, कार्तिकेय शर्मा, शक्ति रानी शर्मा तथा रामकुमार गौतम के भाजपा में शामिल होने के बाद ब्राह्मण कितना भाजपा को स्वीकार करते हैं।

You May Have Missed

error: Content is protected !!