गुरूग्राम जिला में 5759 हैं सर्विस वोटर, सबसे अधिक पटौदी में

पोस्टल बैलेट पेपर के जरिए मतदान कर सकेंगे सेना के जवान

चुनाव में लगे कर्मचारियों को भी मिलेगा मतदान का अवसर

गुरूग्राम, 31 अगस्त। गुरूग्राम जिला में मतदाता सूची में शामिल 14 लाख 87 हजार 310 मतदाताओं के अलावा पांच हजार 759 सर्विस वोटर भी हैं, जो कि सेना व अर्धसैनिक बलों में तैनात हैं। इनको मतदान का अवसर प्रदान करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने ईटीपीबीएमएस (ईलेक्ट्रोनिकली ट्रांसमिटिड पोस्टल बैलेट मैनेजमेंट सिस्टम) बनाया हुआ है।

डीसी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी निशांत कुमार यादव ने यह जानकारी देते हुए बताया कि जिस प्रकार से लोकसभा चुनाव के दौरान सेना बलों में सेवारत हमारे जवानों को वोट देने का अवसर प्रदान किया गया था, उसी प्रकार से इस बार भी ईटीपीबीएमएस का प्रयोग करते हुए गुरूग्राम जिला के सैनिकों को मतदान का मौका मिलेगा। जिला में कुल 5759 सर्विस वोटर हैं। इनमें पटौदी हलके में 3102, बादशाहपुर में 826, गुड़गांव विधानसभा क्षेत्र में 491 और सोहना हलके में 1340 सर्विस वोटर हैं। उन्होंने बताया कि विधानसभा चुनाव-2024 की नामांकन प्रक्रिया पूरी होने के बाद जब चारों हलकों में उम्मीदवारों की सूची को अंतिम रूप दे दिया जाएगा, उसके बाद सेना के जवानों को कमांडिंग ऑफिसर के माध्यम से इलेक्ट्रोनिक पोस्टल बैलेट पेपर भिजवाए जाएंगे।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सर्विस वोटर अपने विधानसभा क्षेत्र में जिस किसी उम्मीदवार को वोट देना चाहेंगे, वे पोस्टल बैलेट पेपर पर निशान लगाकर अपने निर्वाचन अधिकारी को डाक द्वारा भिजवाएंगे। जिनकी गणना अलग से काउंटिंग सैंटर बनाकर की जाएगी। उन्होंने बताया कि इसी प्रकार एक ही विधानसभा क्षेत्र में कोई कर्मचारी ड्यूटी कर रहा है और वह वोट डालने के लिए अपने बूथ पर नहीं जा सकता, वह इलेक्शन ड्यूटी सर्टिफिकेट बनवा कर तथा फार्म 12 ए भरकर हलके में किसी भी बूथ पर मतदान कर सकता है। जो मतदाता गुड़गांव, पटौदी, बादशाहपुर व सोहना हलके के हैं और वे जिला से बाहर काम कर रहे हैं, वे फार्म 12 भरकर पोस्टल बैलेट के माध्यम से मतदान कर सकते हैं।

डीसी निशांत कुमार यादव ने बताया कि पोस्टल बैलेट मैनेजमेंट सिस्टम को भारत निर्वाचन आयोग के नियम अनुसार ही संचालित किया जाएगा और इसमें गोपनीयता व पारदर्शिता का पूरा ध्यान रखा जाता है।

You May Have Missed