आयोग के निर्देशों की अवहेलना ना हो चुनाव में- डीसी निशांत यादव

ईवीएम मशीनों को कड़ी पुलिस सुरक्षा में रखा जाएगा

आरओ व एआरओ की ट्रेनिंग मीटिंग

गुरूग्राम, 30 अगस्त। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी निशांत कुमार यादव ने कहा है कि विधानसभा क्षेत्र के आरओ व एआरओ यह ध्यान रखेेंगे कि किसी भी सूरत में भारत निर्वाचन आयोग के नियमों की अवहेलना नहीं होनी चाहिए। सभी उम्मीदवारों के साथ चुनाव में समान व्यवहार हो और अधिकारी आयोग की गाइडलाइन के अनुसार कार्य करें।

लघु सचिवालय सभागार में डीसी निशांत कुमार यादव पटौदी, सोहना, गुड़गांव और पटौदी विधानसभा क्षेत्र के रिर्टनिंग ऑफिसर व असिस्टेंट रिर्टनिंग ऑफिसर की ट्रेंनिंग को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया में आयोग के दिशा-निर्देशों के प्रति किसी प्रकार की चूक ना हो। अधिकारी अपने निर्वाचन क्षेत्र में आयोग द्वारा बताए गए नियमों को पढऩे के बाद ही चुनाव के एक-एक काम को पूरा करें। उन्होंने कहा कि ईवीएम मशीनों को स्टोर से स्ट्रोंग रूम तक पहुंचाने के लिए वीडियोग्राफी करवाई जाए और इसकी सूचना राजनीतिक पार्टियों को भी दें। दो सितंबर को पहला रैंडेमाइजेशन करने के बाद ईवीएम मशीनों को विधानसभा क्षेत्र के अनुसार बांट दिया जाएगा। अलग-अलग स्ट्रोंग रूम में चारों विधानसभा क्षेत्र की ईवीएम तथा वीवीपैट मशीनें रखवाई जाएंगी। ये स्ट्रोंग रूम राजकीय कन्या महाविद्यालय परिसर में बनाए गए हैं। जहां सीसीटीवी कैमरे और पुलिस गारद का पहरा रहेगा।

डीसी ने कहा कि दूसरे चरण के रैंडेमाइजेशन में ईवीएम मशीनों को विधानसभा क्षेत्र के बूथ अनुसार आवंटित किया जाएगा। जो मशीन जिस बूथ के लिए अलॉट हुई है, उसे उसी मतदान केंद्र में भेजना सुनिश्चित करें। राजनीतिक पार्टियों को ञ्जाी पता होना चाहिए कि कौन सी मशीन कौन से बूथ पर गई है। चुनाव का सारा काम पारदर्शिता के आधार पर किया जाता है। निर्वाचन अधिकारी मशीनों की मूवमेंट से पहले जीपीएस सिस्टम सहित वाहनों की व्यवस्था, पुलिस गारद जैसे सारे इंतजाम कर लें। इस कार्य के लिए एआरओ स्तर के अधिकारी की ड्यूटी लगाई जाए।

इस अवसर पर जिला परिषद के सीईओ जगनिवास ने ईवीएम तथा एसडीएम रविंद्र कुमार ने नामांकन प्रक्रिया के बिंदुओं को विस्तार से समझाया। बैठक में बादशाहपुर के एसडीएम अंकित कुमार चौकसी, सोहना के एसडीएम होशियार सिंह, पटौदी के एसडीएम दिनेश कुमार, मानेसर के एसडीएम दर्शन यादव, तहसीलदार गुलाब सिंह आदि अधिकारी मौजूद रहे।

You May Have Missed