विधानसभा चुनाव : 2024 – मतदाता जागरूकता में उल्लेखनीय कार्य करने वाली आरडब्ल्यूए होंगी सम्मानित

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी निशांत कुमार यादव ने दी जानकारी, शहरी क्षेत्रों में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए प्रशासन ने तैयार की योजना

जिला में 1200 से अधिक आरडब्ल्यूएज को मतदाता जागरूकता अभियान से जोड़ा जाएगा

मतदाता जागरूकता के लिए उल्लेखनीय कार्य करने वाली पहली तीन आरडब्ल्यूए को जिला प्रशासन करेगा सम्मानित

गुरुग्राम, 29 अगस्त। हरियाणा विधानसभा चुनाव : 2024 के लिए आगामी पहली अक्टूबर को होने वाले मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए जिला प्रशासन, गुरुग्राम द्वारा रेजिडेंट वेलफेयर सोसायटीज (आरडब्ल्यूए) के लिए अनूठी योजना तैयार की है। इस योजना के तहत गुरुग्राम जिला में 1200 से अधिक रेजिडेंट वेलफेयर सोसायटी के सहयोग के मतदाता जागरूकता संबंधी गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने के कार्य में सराहनीय कार्य करने वाली पहली तीन आरडब्ल्यूए को मतदान के उपरांत जिला प्रशासन द्वारा सम्मानित किया जाएगा।

शहरी मतदान केंद्रों पर किया जाएगा विशेष फोकस
जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी निशांत कुमार यादव ने जानकारी देते हुए बताया कि भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा हरियाणा विधानसभा चुनाव के घोषित कार्यक्रम के तहत गुरुग्राम जिला की 75-पटौदी (अ.जा.), 76-बादशाहपुर, 77-गुडग़ांव व 78-सोहना के लिए पहली अक्टूबर, 2024 को मतदान होगा। बीती 27 अगस्त को प्रकाशित मतदाता सूची में जिला की सभी चार विधानसभा क्षेत्रों में 14,87,310 मतदाता पंजीकृत है। विधानसभा चुनाव में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए जिला में विभिन्न प्रकार की जागरूकता संबंधी गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। ग्रामीण क्षेत्रों के साथ-साथ शहरी क्षेत्रों में भी मतदाता जागरूकता अभियान पर विशेष फोकस किया जाएगा। इसके लिए 126 बहुमंजिला इमारतों में भी मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

वाल ऑफ डेमोक्रेसी और ईवीएम की डमी से किया जाएगा जागरूक
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदाता जागरूकता अभियान से जिला में 1200 से अधिक रेजिडेंट वेलफेयर सोसायटीज को जोड़ा जाएगा। अर्बन एरिया में मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने में आरडब्ल्यूए की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। इस बार अधिकतर आरडब्ल्यूए में ईवीएम, वीवीपैट और कंट्रोल यूनिट की डमी के साथ-साथ वाल ऑफ डेमोक्रेसी भी लगाई जाएंगी। साथ ही आरडब्ल्यूए को अन्य जागरुकता संबंधी गतिविधियों से जोड़ा जाएगा। ऐसे में जो भी आरडब्ल्यूए सराहनीय कार्य करेगी, उनमें पहली तीन आरडब्ल्यूए को प्रशस्ति पत्र के साथ-साथ नकद पुरस्कार भी दिया जाएगा।  

जिला की चार विधानसभा क्षेत्रों में 14.87 लाख मतदाता पंजीकृत
उल्लेखनीय है कि 75-पटौदी (अ.जा.) के 259 मतदान केंद्रों पर 253684, 76-बादशाहपुर के 518 मतदान केंद्रों पर 513052, 77-गुडग़ांव के 435 पर 437183 व 78-सोहना के 292 मतदान केंद्रों पर 283391 मतदाता पंजीकृत है। ऐसे में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए स्वीप कार्यक्रम के तहत जागरुकता संबंधी गतिविधियां तेज की जाएंगी। इसमे सबसे पहले आरडब्ल्यूए का भी सक्रियता से सहयोग लिया जाएगा। प्रशासनिक अधिकारी तथा मतदाता जागरूकता के ब्रांड एंबेसडर भी आरडब्ल्यूए के सहयोग से आयोजित होने वाली गतिविधियों में भी भागीदारी करेंगे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!