डीसी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा आदर्श चुनाव आचार संहिता प्रभावी ढंग से लागू : डीसी 

जिला में कंट्रोल रूम स्थापित, सी-विजिव ऐप पर भी कर सकते हैं शिकायत

भारत सारथी कौशिक 

नारनौल। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त मोनिका गुप्ता ने कहा कि विधानसभा चुनाव-2024 के मद्देनजर आदर्श चुनाव आचार संहिता को जिला महेंद्रगढ़ में प्रभावी ढंग से लागू किया गया है। इसके लिए सर्विलांस टीम में लगातार निगरानी कर रही हैं। जिला में निष्पक्ष व शांतिपूर्ण चुनाव करवाना जिला प्रशासन का मुख्य लक्ष्य है। डीसी आज लघु सचिवालय में प्रेस कॉन्फ्रेंस में पत्रकारों से बातचीत कर रही थी।

एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि आचार संहिता के उल्लंघन के बारे में हर शिकायत पर ठोस से कदम उठाया जाएगा। उपयुक्त निवास एवं पुलिस अधीक्षक निवास के समक्ष जो आचार संहिता उल्लंघन का मामला उठाया गया है उसकी जांच करवाई जाएगी।

उपायुक्त ने कहा कि चुनाव लोकतंत्र का सबसे बड़ा महोत्सव होता है। निष्पक्ष व शांतिपूर्ण चुनाव कराने में जिला प्रशासन के साथ-साथ प्रत्येक नागरिक की भी जिम्मेदारी होती है। अगर कहीं भी आचार संहिता का उल्लंघन हो तो जिला प्रशासन द्वारा स्थापित किया गया कंट्रोल रूम के टेलीफोन नंबर 01282-256960 पर संपर्क कर सकते हैं। वहीं भारत निर्वाचन आयोग की तरफ से सी-विजिल ऐप के माध्यम से भी शिकायत दर्ज करवाई जा सकती है। इसके अलावा मतदाता की सहायता के लिए टोल फ्री नंबर 1950 पर भी कॉल की जा सकती है। 

उन्होंने कहा कि जिला महेंद्रगढ़ में इस बार कुल 731753 मतदाता है। जिला की चारों विधानसभा क्षेत्र में 772 मतदान केंद्र बनाए गए हैं जो पिछले चुनाव से पांच ज्यादा है। मतदाताओं की सहूलियत का ख्याल रखते हुए जहां भी 1500 से अधिक मतदाता है वहां अलग बूथ बनाया गया है। उन्होंने बताया कि मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन हो चुका है।

मतदान प्रतिशत पर पूछे गए सवाल के जवाब में डीसी ने कहा कि विधानसभा चुनाव 2024 में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए शिक्षण संस्थानों में लगातार जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश अनुसार लगातार स्वीप एक्टिविटी चलाई जाएगी।

इस बैठक में महेंद्रगढ़ के आरओ संजीव कुमार, नारनौल के आरओ डॉक्टर जितेंद्र सिंह, कनीना के आरओ अमित कुमार, नांगल चौधरी के आरओ अमित यादव के अलावा नगराधीश मंजीत कुमार तथा तहसीलदार चुनाव सुरेंद्र कुमार के अलावा अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

चुनाव के दौरान पेड न्यूज पर रहेगी पैनी नजर 

हरियाणा विधानसभा आम चुनाव के दौरान उम्मीदवारों व राजनीतिक दलों के प्रचार-प्रसार पर निरंतर निगरानी रखने के लिए जिला स्तर पर मीडिया सर्टिफिकेशन एंड मॉनिटरिंग कमेटी का गठन किया गया है। यह कमेटी चुनाव के दौरान प्रिंट व इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पर चुनाव प्रचार की मॉनिटरिंग करेगी तथा पेड न्यूज पर भी कमेटी की पैनी नजर रहेगी। इसके अलावा मीडिया माध्यमों पर चुनावी विज्ञापनों के प्रकाशन व प्रसारण से पूर्व प्रमाण-पत्र भी यही कमेटी प्रदान करेगी।

डीसी ने बताया कि इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पर उम्मीदवार व राजनीतिक दल के चुनाव प्रचार से संबंधित सामग्री के प्रसारण से पूर्व एमसीएमसी कमेटी से प्रमाण पत्र लेना होगा वहीं प्रिंट मीडिया में मतदान से पहले व मतदान के दिन प्रकाशित होने वाले विज्ञापन के लिए भी एमसीएमसी कमेटी से प्री सर्टिफिकेट लेना अनिवार्य है। उन्होंने बताया कि विज्ञापन के लिए भारत निर्वाचन आयोग से रजिस्टर्ड राजनीतिक पार्टी के उम्मीदवारों सहित अन्य उम्मीदवारों को निर्धारित समय पूर्व एमसीएमसी कमेटी के समक्ष अपना आवेदन प्रस्तुत करना होगा। एमसीएमसी कमेटी प्रत्येक आवेदन की बारीकी से जांच करेगी। अगर प्रचार सामग्री निर्धारित नियम के अनुरूप मिलेगी तो प्री सर्टिफिकेट जारी किया जाएगा।

जिले महेंद्रगढ़ में इस बार होंगे 731753 मतदाता

उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी मोनिका गुप्ता ने बताया कि महेंद्रगढ़ जिले में कुल 731753 मतदाता हैं। इसमें पुरुष मतदाता 385544 और महिला मतदाता 346209 हैं। अटेली विधानसभा में कुल 202154 मतदाता हैं। इसमें पुरुष मतदाता 106199 और महिला मतदाता 95955 हैं। महेंद्रगढ़ विधानसभा में कुल 208862 मतदाता हैं। इसमें पुरुष मतदाता 109541 और महिला मतदाता 99321 हैं। नारनौल विधानसभा में कुल 155690 मतदाता हैं। इसमें पुरुष मतदाता 82092 और महिला मतदाता 73598 हैं। नांगल चौधरी विधानसभा में कुल 165047 मतदाता हैं इसमें पुरुष मतदाता 87712 और महिला मतदाता 77335 हैं।

जिले में 772 पोलिंग स्टेशन होंगे

उपायुक्त मोनिका गुप्ता ने बताया कि महेंद्रगढ़ जिले में कुल 772 पोलिंग स्टेशन हैं। इसमें 108 शहरी पोलिंग स्टेशन व 664 ग्रामीण पोलिंग स्टेशन हैं। अटेली विधानसभा में कुल 215 पोलिंग स्टेशन है। इसमें 14 शहरी व 201 ग्रामीण क्षेत्र में पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं। उन्होंने बताया कि महेंद्रगढ़ में कुल 220 पोलिंग स्टेशन हैं। इसमें 19 शहरी व 201 ग्रामीण पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं। नारनौल में कुल 155 पोलिंग स्टेशन हैं। इनमें शहरी 68 व ग्रामीण 87 पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं। नांगल चौधरी में कुल 182 पोलिंग स्टेशन हैं। इसमें 7 शहरी व 175 ग्रामीण पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं।

You May Have Missed

error: Content is protected !!