साल 2018 से हल्के में सक्रिय, कांग्रेस टिकट पर मेरी मजबूत दावेदारी : राव सुखबिंदर सिंह 

पिता पूर्व राज्यसभा सांसद राव मानसिंह की विरासत है प्लस पॉइंट 

भारत सारथी कौशिक 

नारनौल। नारनौल विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस टिकट के प्रमुख दावेदारों में से एक हैं राव सुखबिंदर सिंह। राव सुखबिंदर सिंह गाँव नीरपुर निवासी जिले के पहले राज्यसभा सांसद राव मानसिंह के सुपुत्र हैं और दक्षिणी हरियाणा बिजली वितरण निगम से अधीक्षण अभियंता के पद से सेवा निवृत्त हुए हैं। 2018 से लगातार अपने विधानसभा क्षेत्र में सक्रीय हैं और विधानसभा क्षेत्र के तमाम गाँव और नारनौल का बाज़ार डोर टू डोर नाप चुके हैं। शहर में होने वाले विभिन्न सामाजिक व धार्मिक कार्यकर्मों में उनकी उपस्थिति रहती है। 

राव सुखबिन्दर सिंह के पिता राव मानसिंह ने पहले खेलों में जिले का नाम रोशन किया और फिर ईमानदार पुलिस अधिकारी के रूप में अपनी पहचान बनाई। वे जिले के दूसरे व्यक्ति थे जो आईपीएस ऑफिसर बने इतना ही नहीं वे पहले व्यक्ति थे जो हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के चेयरमैन और राज्यसभा के सांसद बने। वे चौधरी देवीलाल के निधन से खाली हुई राज्यसभा सीट पर निर्विरोध चुने गए थे । राव मानसिंह इंडियन नेशनल लोकदल के राष्ट्रीय महासचिव भी रहे। इलाके में उनकी स्पष्ट वक्ता  और ईमानदार अधिकारी तथा नेता की छवि रही है।

राव मानसिंह की राजनीतिक विरासत को संभाल रहे उनके ज्येष्ठ पुत्र राव सुखबिंदर सिंह ने कुरुक्षेत्र के रीजनल इंजीनियरिंग कॉलेज, जिसे अब एनआईटी कहते हैं, से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बीई डिग्री गोल्ड मैडल के साथ प्राप्त की और बिजली निगम में एसडीओ भर्ती हुए। ईमानदारी और निष्ठापूर्वक कार्य करते हुए अधीक्षण अभियंता के पद तक पहुंचे। इस दौरान लम्बे समय तक यूनियन की केन्द्रीय कार्यकारिणी के पदाधिकारी भी रहे।

बिजली निगम के अधिकारी रहते हुए इलाके में कई काम करवाए और सेवानिवृत्ति के बाद लगातार 2018 से लोगों के सुख दुःख में उनके बीच रहकर सेवा कर रहे हैं। उनके पास कार्यकर्ताओं का मजबूत नेटवर्क भी है और सामजिक मान्यता भी। इसलिए उनका मानना है कि कांग्रेस टिकट पर उनकी मजबूत दावेदारी बनती है।

उन्होंने बताया कि उनकी घरेलू जिम्मेदारियाँ और सरकारी सेवा पूरी हो चुकी है। इसलिए अपने पिता की तरह केवल जनसेवा के उद्देश्य से राजनीति में आये हैं| वे नारनौल का गुरुग्राम की तरह विकास करवाना चाहते हैं । इसके लिए कोई बड़ा उद्योग यहाँ स्थापित हो इसके लिए प्रयास करेंगे और नारनौल में इंडस्ट्रियल पार्क की स्थापना करवाकर बेरोजगारी कम करने के लिए काम करेंगे। 

उन्होंने कहा कि नारनौल के सभी ऐतिहासिक और पौराणिक स्मारकों को पर्यटन के लिए योजनाबद्ध ढंग से विकसित करवाया जाएगा। इससे लोगों को रोजगार और सरकार को राजस्व प्राप्त होगा।

उन्होंने बताया कि शहर की एक तिहाई आबादी अवैध कॉलोनियों में बिना मूलभूत सुविधाओं के रह रही है, अगर उन्हें पार्टी और जनता ने मौका दिया तो सभी कॉलोनियों को नियमित करवाकर लोगों को मूलभूत सुविधाएँ उपलब्ध करवाएंगे। साथ ही नगर परिषद् नारनौल में शामिल किये गए गाँवों के लिए विशेष ग्रांट स्वीकृत करवाकर उन्हें विकसित करवाएंगे।

राव ने बताया कि व्यापारियों और माता-बहनों की सुरक्षा और अपराध पर अंकुश के लिए सारे शहर और मुख्य मार्गों पर सीसीटीवी कैमरे लगवाए जायेंगे और उन्हें 24X7 खुला रहने वाले कण्ट्रोल रूम से जुड़वाया जाएगा। 

स्वास्थ्य सेवाओं और शिक्षा में सुधार के लिए गंभीर प्रयास किये जायेंगे। ट्रामा सेंटर को पूरा करवाकर जल्दी से जल्दी चालू करवाया जायेगा। गाँवों में चल रहे स्वास्थ्य केन्द्रों को अपग्रेड करवाया जाएगा। जिला अस्पताल में सभी जरुरी सुविधाएँ उपलब्ध करवाई जायेंगी ताकि ये रेफरल सेंटर की बजाय उपचार के केंद्र बनें। सरकारी कॉलेजों में परम्परागत कोर्सेज़ की जगह रोजगारपरक कोर्स शुरू करवाए जायेंगे। ताकि पास होने वाले विद्यार्थियों को यदि नौकरी न भी मिले तो वे अपना रोजगार कर सकें।

उन्होंने बताया कि भाजपा सरकार द्वारा पक्की करवा दी गई नहरों के बीच बीच में रिचार्ज पॉइंट बनवाए जायेगे ताकि जहाँ से नहर गुजर रही हैं, वहां भी ज़मीन में पानी जाता रहे और लोगों के बोरवेल फेल न हों। इसके अलावा हर पाँच किलोमीटर पर वाटर रिचार्ज की व्यवस्था करवाई जायेगी, ताकि जिले का भूजल स्तर ऊपर आ सके और किसान आराम से खेती कर सकें। 

राव ने कहा कि नारनौल शहर के अधूरे पड़े छलक नाले को प्राथमिकता के आधार पर पूरा करवाकर बरसाती और गंदे पानी की निकासी की व्यवस्था करवाएंगे| पार्किंग की बहुत समस्या है उसे हल करने के लिए शहर में पार्किंग की व्यवस्था करवाएंगे और पुरानी कचेहरी मैदान पर बहुमंजिला मार्किट बनवाई जायेगी| रेहड़ी पटरी वालों को स्थायी जगह दिलवाएँगे।  

उन्होंने कहा कि जीवनभर खुद काम किया है और करवाया भी है। इसलिए यदि उन्हें अवसर मिला तो ऐसे योजनाबद्ध ढंग से कार्य करवाएंगे कि भविष्य में लोग नारनौल हल्के में होने वाले कामों की मिसाल देंगे।

Previous post

विप्र फाउंडेशन कार्यकारिणी की बैठक 25 अगस्त को नारनौल में, समाज की समस्याओं कृतियों को लेकर होगा मंथन

Next post

विधानसभा चुनाव को लेकर एआईसीसी से आए गुड़गांव जिला प्रभारी जगदीश सैनी ने ली कांग्रेस कार्यकर्ताओं की बैठक

You May Have Missed

error: Content is protected !!