हरियाणा विधानसभा चुनाव की घोषणा आज, 3 बजे चुनाव आयोग की अहम प्रेस कॉन्फ्रेंस

हरियाणा में विधानसभा चुनाव से जुड़ी बड़ी खबर है. चुनाव आयोग शुक्रवार दोपहर बाद तारीखों का ऐलान करने जा रहा है. इससे पहले, 12-13 अगस्त को चुनाव आयोग की टीम ने हरियाणा का दो दिन का दौरा किया था.

चंडीगढ़ – हरियाणा में विधानसभा चुनाव के लिए सियासी बिगुल बजने वाला है. चुनाव आयोग नई दिल्ली में दोपहर तीन बजे चुनाव की घोषणा करने जा रहा है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, एक चरण में हरियाणा में विधानसभा चुनाव हो सकते हैं. गौरतलब है कि हरियाणा में 12-13 अगस्त को चुनाव आयोग की टीम ने दो दिन का दौरा किया था और तैयारियों का जायजा लिया था.

चुनाव आयोग की तरफ से जारी सूचना के अनुसार, नई दिल्ली में तीन बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया जाएगा. हरियाणा में 90 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़े जाएंगे. इससे पहले, विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा के लिए मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार, चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार और डॉ. एसएस संधू ने हरियाणा का दो दिन का दौरा किया था. चंडीगढ़ में हरियाणा के मुख्य चुनाव अधिकारी पंकज अग्रवाल सहित अन्य अधिकारियों के साथ बैठक भी गई थी.

गौरतलब है कि बीते एक दशक से हरियाणा में भाजपा सरकार है. 3 नवंबर 2024 को भाजपा सरकार का कार्यकाल खत्म होगा और ऐसे में तीन नवंबर से पहले नई सरकार का गठन होना जरूरी है. ऐसे में अक्तूबर के पहले में चुनाव होने की उम्मीद है. हरियाणा में इस बार विधानसभा चुनाव में कुल 2.01 करोड़ मतदाता वोट डालेंगे. इनमें 1.06 करोड़ पुरुष वोटर और 95 लाख महिला वोटर हैं.

उधर, विधानसभा चुनाव को लेकर हरियाणा में भाजपा, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी लगातार सभाएं कर रही है. भाजपा, कांग्रेस, जेजेपी, इनेलो के अलावा, इस बार आम आदमी पार्टी भी 90 सीटों पर चुनाव लड़ने जा रही है.

You May Have Missed

error: Content is protected !!