मुख्यमंत्री ने पटौदी विधानसभा को दी सौगात, 184 करोड़ रुपये की 87 परियोजनाओं का किया उद्घाटन शिलान्यास

मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने पटौदी विधानसभा क्षेत्रवासियों को दी बड़ी सौगात, 184 करोड़ रुपये की 87 परियोजनाओं का किया उद्घाटन व शिलान्यास

पटौदी जनसभा में लगाई घोषणाओं की झड़ी, हलके के विकास कार्यों के लिए 10 करोड़ रुपये की राशि मंजूरी

गांव ताजपुरनगर, गुरुग्राम में बनेगा वेटनरी पॉलिटेक्निक एवं पशु ट्रॉमा सेंटर, 1 करोड़ रुपये की आएगी लागत, गांव माजरी में 3.50 करोड़ रुपये की लागत से बनेगा पोलिटेक्निक कॉलेज

पटौदी-फरूखनगर जोन को लो पोटेंशियल जोन से मीडियम पोटेंशियल जोन किया जाएगा घोषित, लोक निर्माण विभाग की सड़कों के सुधारीकरण के लिए 2.5 करोड़ रुपये की घोषणा

हमारी सरकार नॉनस्टॉप कार्य करते हुए लोगों को दे रही है सुविधाएं – नायब सिंह सैनी

गुरूग्राम, 10 अगस्त। हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह सैनी ने आज जिला गुरुग्राम में पटौदी विधानसभा क्षेत्रवासियों को बड़ी सौगात देते हुए लगभग 184 करोड़ रुपये की 87 परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया। इसके अलावा उन्होंने पटौदी जनसभा में घोषणाओं की झड़ी लगाते हुए हलके के विकास कार्यों के लिए 10 करोड़ रुपये की घोषणा की। साथ ही, गांव ताजपुरनगर, गुरुग्राम में जमीन उपलब्ध होने पर वेटनरी पॉलिक्लिनिक एवं पशु  ट्रॉमा सेंटर खोलने की भी घोषणा की। इस पर लगभग 1 करोड़ रुपये की लागत आएगी। इसके अलावा उन्होंने, गांव माजरी में 3.50 करोड़ रुपये की लागत से पोलिटेक्निक कॉलेज खोलने, पटौदी-फरूखनगर जोन को लो  पोटेंशियल जोन से मीडियम पोटेंशियल जोन घोषित करने तथा लोक निर्माण विभाग की सड़कों के सुधारीकरण के लिए 2.5 करोड़ रुपये की घोषणा की। मंच पर मंत्री संजय सिंह, विधायक सत्य प्रकाश जरावता और भाजपा जिला अध्यक्ष कमल यादव उपस्थित रहे।

मुख्यमंत्री ने क्षेत्र में बिजली की समस्या का निराकरण करते हुए गांव सिवाड़ी, गांव जसात व दौलताबाद में 20.50 करोड़ रुपये की लागत से 33-33 केवी के पावर हाउस बनाने की भी घोषणा की। इसके अलावा, मानेसर में नगर निगम के नये भवन के निर्माण की भी घोषणा की। इस पर लगभग 76 करोड़ रुपये की लागत आएगी। होडल-नूहं, पटौदी-पटौदा रोड को एनएच का दर्जा दिलवाने के लिए एनएचआई, भारत सरकार से चर्चा की जाएगी। इसके अतिरिक्त मुख्यमंत्री ने रैली के संयोजक एवं स्थानीय विधायक श्री सत्यप्रकाश जरावता द्वारा रखे गए मांग पत्र में शामिल सभी मांगों की फिजिब्लिटी चैक करवाने उपरांत उन्हें पूरा करवाने की घोषणा भी की।

श्री नायब सिंह सैनी ने जनसभा में उपस्थितजनों को संबोधित करते हुए कहा कि हमारी सरकार लागों की समस्याओं का तत्परता से समाधान करने का काम कर रही है। लोगों के हित में हमारी सरकार नए नए फैसले लेकर उनके जीवन को सरल करने का काम कर रही है। पिछले 10 वर्षों में हमारी डबल इंजन की सरकार ने जहां केंद्र में भारत की तस्वीर बदलने का काम किया है, वहीं हरियाणा की तस्वीर भी बदलने का काम किया गया है।

कांग्रेस के समय में जातिवाद, क्षेत्रवाद और भाई-भतिजावाद की होती थी राजनीति

श्री नायब सिंह सैनी ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि जो आज हमसे हिसाब मांग रहे हैं, वो यह देखें कि उनकी सरकार कमीशन मोड में काम करती थी, जबकि हमारी डबल इंजन की सरकार मिशन मोड में काम कर रही है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के समय में जातिवाद, क्षेत्रवाद और भाई-भतिजावाद की राजनीति होती थी, नौकरियों के लिए पर्ची और खर्ची चलती थी, उनके काले कारनामों को बच्चा बच्चा जानता है। उनके समय में तबादलों में भ्रष्टाचार होता था, जबकि आज तबादला ऑनलाइन होते हैं।

विपक्ष अपने 10 सालों में किए गए कामों का दे हिसाब

मुख्यमंत्री ने विपक्ष पर कटाक्ष करते हुए कहा कि जो आज हमसे हिसाब मांगते हैं, उन्होंने तो स्वामीनाथ रिपोर्ट को डस्टबिन में डालने का काम किया था। उन्होंने विपक्ष को कहा कि वे अपने 10 सालों में किए गए कामों का हिसाब दें। उन्होंने कहा कि जिनके खुद के बही खाते खराब हैं, जिन्होंने भ्रष्टाचार की सारी सीमाएं लांघ दी, जिनके समय के अंदर लोग अपनी समस्याओं को लेकर दर-दर घूमते रहते थे, जिन्होंने किसानों की जमीनों को कौड़ियों के भाव खरीदकर बिल्डरों को देने का काम किया, वो आज हमसे हिसाब मांग रहे हैं।

उन्होंने कहा कि हमारे कार्यकाल का हिसाब तो वे युवा दे रहे हैं, जिन्हें बिना खर्ची व पर्ची के सरकारी नौकरी मिली है। वह गरीब व्यक्ति दे रहा है, जिसका इलाज आज मुफ्त हो रहा है। वह किसान दे रहा है, जिसके खाते में फसल बीमा और मुआवजे की राशि सीधे जा रही है। वे बुजुर्ग दे रहे हैं, जिन्हें अब पेंशन बनवाने के लिए दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने पड़ते बल्कि घर बैठे उनकी पेंशन बन जाती है।

श्री नायब सिंह सैनी ने कहा कि कांग्रेस सरकार के समय 6 मेडिकल कॉलेज थे, जिनकी आज संख्या 15 हो गई है। इसी प्रकार, उस समय एमबीबीएस सीटें 700 थी, आज 2185 हो गई है। उस समय कॉलेज 105 थे, जो आज 56 हो गए हैं। कन्या महाविद्यालय 31 थे जबकि आज इनकी संख्या बढ़कर 63 हो गई है।

पटौदी विधानसभा क्षेत्र में पिछले 10 सालों में करोड़ों रुपये के हुए विकास कार्य

मुख्यमंत्री ने पिछले 10 वर्षों में वर्तमान राज्य सरकार द्वारा पटौदी विधानसभा क्षेत्र में करवाए गए विकास कार्यों की जानकरी देते हुए कहा कि सरकार द्वारा सड़कों, पुलों के निर्माण, आरओबी, आरयूबी, मंडियों के विकास इत्यादि कार्यों पर 121 करोड़ रुपये तथा आईएसटी, सेक्टर-8 की सड़कों के सुधारीकरण पर 14.36 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। पटौदी विधानसभा क्षेत्र के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल के लिए 112 टयूबवेल, 13 बूस्टिंग स्टेशन, 3 सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट स्थापित किए गए हैं। फर्रूखनगर, पटौदी, हेलीमंडी में नहर आधारित जलापूर्ति के लिए 205 करोड़ रुपये की राशि खर्च की गई है। इसके अलावा भी पिछले 10 वर्षों में लगातार राज्य सरकार ने विकास कार्य करवाए हैं।

सरकार नॉनस्टॉप कार्य करते हुए लोगों को दे रही है सुविधाएं

श्री नायब सिंह ने कहा कि हमारी सरकार लगातार नॉनस्टॉप कार्य करते हुए हरियाणा प्रदेश के लोगों को सुविधाएं प्रदान कर रही है। 1 लाख रुपये से कम वार्षिक आय वाले परिवारों को सरकार ने 23 लाख परिवारों के 84 लाख सदस्यों को हैप्पी कार्ड के माध्यम से हरियाणा रोडवेज की बसों में 1 साल में 1000 किलोमीटर मुफ्त यात्रा करने की सुविधा प्रदान की है। उन्होंने कहा कि आयुष्मान-चिरायु योजना के माध्यम से परिवारों को 5 लाख रुपये तक के इलाज की सुविधा दी गई है। इस योजना के तहत 1 करोड़ 19 लाख आयुष्मान और चिरायु कार्ड के माध्यम से लोगों को इसका लाभ मिला है। इसके अंतर्गत 54,000 लोगों के इलाज पर सरकार द्वारा 2173 करोड़ रुपये की राशि खर्च की गई है। उन्होंने कहा कि दयालु योजना के माध्यम से राज्य सरकार परिवारों की सहायता कर रही है। इस योजना के तहत ऐसे परिवारों को 423 करोड़ रुपये की सहायता दी गई है।

500 रुपये में मिलेगा गैस सिलेंडर

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने गैस कनेक्शन और सिलेंडर देकर महिलाओं को धुएं से मुक्ति दिलाने का काम किया है। अब हमारी सरकार ने निर्णय लिया है कि 500 रुपये में वर्ष में 12 गैस सिलेंडर दिए जाएंगे। यह योजना 1 अगस्त से लागू हो चुकी है। इससे लगभग 49 लाख परिवारों को लाभ मिलेगा। इसके साथ ही, इस बार प्रदेश में बारिश कम होने के कारण किसानों पर पड़ने वाले अतिरिक्त बोझ को कम करने के लिए कैबिनेट ने फैसला किया है कि किसानों को 2 हजार रुपये प्रति एकड़ की दर से बोनस दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि हमारी डबल इंजन की सरकार लगातार किसानों के हित में काम कर रही है और अब हरियाणा देश का पहला राज्य बन गया है, जहां किसानों की सभी फसलें एमएसपी पर खरीदी जाएंगी।  

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने डॉ बीआर अंबेडकर नवीनीकरण योजना के तहत 71,196 लाभार्थियों को 370 करोड़ रुपये दिए हैं। इसके अलावा, पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत प्रदेश के 20 लाख किसानों को 5694 करोड़ रुपये का लाभ मिला है। मुख्यमंत्री ने विधायक श्री सत्यप्रकाश जरावता द्वारा रखे गए मांग पत्र को स्वीकार करते हुए व्यवहारिकता जांचने के बाद उनक कार्यों को पूरा करने की घोषणा की।

सरकार प्रदेश में विकास कार्यों में कोई कसर नहीं छोड़ रही : राज्य मंत्री संजय सिंह

इस अवसर पर खेल राज्य मंत्री श्री संजय सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि केंद्र व हरियाणा की सरकार खिलाड़ियों के लिए कोई कोर कसर नहीं छोड़ रही है। पेरिस में खेलने गए खिलाड़ियों की प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी और हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह सैनी को चिंता थी, वे फोन कर उनके प्रदर्शन की सराहना भी कर रहे थे। पेरिस ओलंपिक में पदक जीतने वाले हरियाणा के खिलाड़ियों के लिए 17 अगस्त को सम्मान समारोह आयोजित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार प्रदेश में विकास कार्यों में कोई कसर नहीं छोड़ रही है। मेवात क्षेत्र में भी निरंतर विकास कार्य करवाए जा रहे हैं। सरकार युवाओं को पारदर्शी तरीके से नौकरी दे रही है।

हरियाणा सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों से पटौदी क्षेत्र मेंहो रहा चहुमुंखी विकास : सत्यप्रकाश जरावता, विधायक पटौदी

जन आशीर्वाद रैली के संयोजक  एवं पटौदी के विधायक सत्यप्रकाश जरावता ने कहा कि विगत 10 वर्षो में भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने पटौदी विधानसभा में विकास कार्यों को नई गति देने का काम किया है। जिससे यहां के निवासियों के जीवन में व्यपाक बदलाव आ रहा है। उन्होंने कहा कि पटौदी क्षेत्र से जो भी विकास कार्यों की सूची स्वीकृति के लिए सरकार के समक्ष रखी गयी। उनको प्राथमिकता के साथ मंजूरी दी गयी है। विधायक जरावता ने पटौदी विधानसभा के संदर्भ में वर्तमान सरकार की उपलब्धियों का उल्लेख करते हुए कहा कि पिछले पांच वर्षों में क्षेत्र में नगर निगम मानेसर का गठन, पटौदी हेलीमंडी नगर पालिका को नगर परिषद का दर्जा, पटौदी व मानेसर में महाविद्यालय की स्थापना, मानेसर को उमण्डल का दर्जा, क्षेत्र में नहरों को पक्का करने की योजना, इंदौरी व साबी नदी की खुदाई आदि विकास कार्यों के पूर्ण होने से पटौदी क्षेत्र में काफी तेज गति से चहुमुखी विकास हो रहा है। सत्यप्रकाश जरावता ने कहा कि सरकार की नीति और नियत के कारण क्षेत्र में उद्योग में भी अप्रत्याशित बढ़ोतरी हुई है। आज गांव गांव में शासन की विभिन्न योजनाओं व जनकल्याणकारी कार्यक्रमों के माध्यम से समृद्धि बढ़ रही है। इस दौरान उन्होंने मुख्यमंत्री के समक्ष क्षेत्र के विकास कार्यों से संबंधित मांग पत्र भी रखा।

इस अवसर पर महामंडलेश्वर स्वामी धर्मदेव, पूर्व सांसद अशोक तंवर,  भाजपा के प्रदेश महामंत्री सुरेंद्र पुनिया,  भाजपा महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्ष उषा प्रियदर्शी,  भाजपा जिला अध्यक्ष कमल यादव, पूर्व विधायक बिमला चौधरी, विधानसभा प्रभारी मनोज शर्मा, सहसंयोजक सुंदर लाल यादव सहित जिला प्रशासन गुरूग्राम से  डीसी निशांत कुमार यादव, सीपी विकास अरोड़ा, नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त नरहरि बांगड़, मानेसर नगर निगम के आयुक्त अशोक  गर्ग, पटौदी के एसडीएम होशियार सिंह, मानेसर के एसडीएम दर्शन यादव, नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी सुशील भुक्कल सहित अन्य गणमान्य उपस्थित रहे। 

You May Have Missed

error: Content is protected !!