बजट में हरियाणा के लिए कोई भी नई परियोजना नहीं देना हरियाणा की जनता के साथ भेदभाव है

बजट में एमएसपी की गारंटी के क़ानून का ज़िक्र तक नहीं इसके साथ ही कृषि का बजट घटा दिया गया है

गुरुग्राम, 24 जुलाई, 2024 – जिला बार एसोसिएशन गुरुग्राम के पूर्व प्रधान एवं कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता चौधरी संतोख सिंह ने केंद्र सरकार द्वारा पेश किए गए आम बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि यह बजट किसानों के लिए निराशाजनक है।किसान एमएसपी की गारंटी के क़ानून तथा कृषि उपकरणों से जीएसटी खत्म करने की माँग कर रहे हैं, लेकिन आम बजट में एमएसपी की गारंटी के क़ानून का ज़िक्र तक नहीं इसके साथ ही कृषि का बजट घटा दिया गया है। खाद और यूरिया पर सब्सिडी कम कर दी है। कृषि बजट पिछले वर्ष की तुलना में 3.20 प्रतिशत से घटाकर इस वर्ष 3.15 प्रतिशत कर दिया है।देश में किसानों की आबादी 65 प्रतिशत है।65 प्रतिशत किसानों की आबादी को सरकार ने सिर्फ 3 प्रतिशत बजट में ही सीमित कर दिया है।ये ग्रामीण भारत के लिए सबसे बड़ा भेदभाव है।देश का किसान कमेरा वर्ग कई वर्षों से आन्दोलनों के माध्यम से सरकार से फसल के वाजिब दाम के लिए एमएसपी गारंटी कानून की मांग कर रहा है।

देश के सामने सबसे बड़ी समस्या बेरोजगारी है। यह देश की सबसे बड़ी चुनौती है। नौजवानों को आशा थी कि इस बजट में रोजगार के अवसर दिए जाएंगे, बेरोजगारी की समस्या का अंत होगा। इस बजट में रोजगार सृजन का एक बड़ा मौका खो दिया गया है।

उन्होंने कहा कि यह सबको पता है कि पब्लिक हेल्थ केयर का बुरा हाल है। सरकारी अस्पतालों में डॉक्टर, नर्स, स्टाफ की भारी कमी है।माना जा रहा था कि सरकार इस बार स्वास्थ्य पर ज्यादा खर्च करेगी, लेकिन ज्यादा करने के बजाए इसको घटाया जा रहा है।पिछली बार बजट 88,956 करोड़ था, लेकिन खर्च 80,000 करोड़ से कम किया गया है। इसमें 8 हजार करोड़ से ज्यादा की कटौती की गई है।

उन्होंने कहा कि बजट में हरियाणा के लिए कोई भी नई परियोजना न देना हरियाणा की जनता के साथ भेदभाव है। बजट में हरियाणा में मेट्रो के विस्तार के लिए कोई ज़िक्र तक नहीं है। उन्होंने कहा कि हरियाणा की जनता आने वाले चुनावों में भारतीय जनता पार्टी के जुमलों वाली सरकार को सबक़ सिखाएगी।

error: Content is protected !!