समाज में एकता और भाईचारे के रिश्ते को मजबूत करता है राहगीरी: नायब सिंह सैनी

मुख्यमंत्री की अगुवाई में एक पेड़ मां के नाम ब्रहमसरोवर के तट पर लगे 5100 पौधे

मुख्यमंत्री ने साइकिल रैली को दी हरी झंडी

मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी व राज्यमंत्री सुभाष सुधा साइकिल चलाकर पहुंचे प्रदर्शनी में

मुख्यमंत्री ने 5 अंतर्राष्ट्रीय खिलाडिय़ों को राहगीरी में किया सम्मानित

मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी व राज्यमंत्री सुभाष सुधा को बहनों ने बांधी राखी

मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने नगर परिषद के स्वच्छता अभियान के बैनर पर किए हस्ताक्षर

सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने राहगिरी के प्रत्येक क्षण को बनाया यादगार, …जब मुख्यमंत्री ने सिर पर मटका रखकर परंपरागत खेलों को अपनाने का दिया संदेश

मुख्यमंत्री ने रेडक्रास की तरफ से वितरित की ट्राई साइकिल व अन्य यंत्र

कुलपति सोमनाथ सचदेवा ने मुख्यमंत्री को भेंट की कलाकारों द्वारा मौके पर तैयार की पेंटिंग

मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने विभिन्न स्टॉलों का किया अवलोकन

मुख्यमंत्री ने कभी बॉक्सिंग का पंच, कहीं शतरंज की चाल और तीरकमान से लगाया निशाना

हजारों नागरिकों ने कुरुक्षेत्र की राहगीरी को बनाया यादगार और ऐतिहासिक

चंडीगढ़, 21 जुलाई- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह सैनी ने कहा कि आज के पल-पल बदलते और आधुनिक दौर में समाज में एकता और भाईचारे के रिश्ते को मजबूत करने की निहायत जरुरत है। इस समाज में एकता और भाईचारे के रिश्ते को मजबूत करने में राहगीरी जैसे कार्यक्रमों का होना बहुत जरुरी है। इस राहगीरी कार्यक्रम का आयोजन हर रविवार को किया जाना चाहिए। इतना ही नहीं राहगीरी जैसे कार्यक्रमों से परपंरागत खेलों, स्वदेशी उत्पादों से आत्मसात होने का भी एक सुनहरी अवसर मिलता है।

मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह सैनी रविवार को कुरूक्षेत्र जिला प्रशासन की तरफ से ब्रहमसरोवर के अर्जुन चौक पर आयोजित राहगीरी कार्यक्रम में हजारों लोगों को संबोधित कर रहे थे।

इससे पहले मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह सैनी व हरियाणा के शहरी स्थानीय निकाय राज्यमंत्री सुभाष सुधा ने जिला खेल विभाग की तरफ से आयोजित साइकिल रैली को अर्जुन चौक से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

इस साइकिल रैली के बाद मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी, राज्यमंत्री सुभाष सुधा, ओएसडी एवं डीआईजी पंकज नैन, पूर्व मंत्री कृष्ण बेदी, कुलपति प्रोफेसर सोमनाथ सचदेवा, भाजपा जिलाध्यक्ष रवि बत्तान, कुलसचिव डा. संजीव शर्मा, चेयरमैन धर्मवीर मिर्जापुर सहित अनेक व्यक्ति साइकिल चलाकर प्रदर्शनी स्थल तक पहुंचे। यहां पर मुख्यमंत्री ने राखी बंधवाने के साथ-साथ स्वयं सहायता समूह द्वारा विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टॉलों का अवलोकन किया।

यहां पर प्रगतिशील किसान श्री कर्ण सीकरी द्वारा आर्गेनिक खाद के स्टॉल का भी बारीकि से अवलोकन किया। इस कार्यक्रम में शिक्षा विभाग, उच्च शिक्षा विभाग, खेल विभाग, शहर की सामाजिक और धार्मिक संस्थाओं के प्रतिनिधि, पुलिस विभाग के साथ-साथ अन्य विभागों के हजारों कर्मचारी, विद्यार्थी, शहर के नागरिक और गणमान्य लोगों ने राहगीरी का खूब आनंद लिया और बेहतरीन सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने ब्रहमसरोवर की फिजा बदल दी।

मुख्यमंत्री ने एक पेड़ मां के नाम के तहत ब्रहमसरोवर पर पौधारोपण करने के उपरांत पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि राहगीरी कार्यक्रम आमजन का कार्यक्रम है, इस राहगीरी कार्यक्रम के माध्यम से अनेकता में एकता का समायोजन देखने को मिलता है। इस कार्यक्रम के माध्यम से सेल्फ हेल्प ग्रुप की महिलाओं द्वारा अपने प्रोडक्ट के स्टॉल लगाए गए, जहां पर वह अपने सामान को प्रदर्शित कर रही है और राहगीरी कार्यक्रम उनको एक बेहतर मंच उपलब्ध करवा रहा है। देश की युवा पीढ़ी को साईक्लिंग, रस्सा-कस्सी, फुटबॉल, योगा, स्केटिंग आदि खेलों का प्रदर्शन करते देखकर सुखद अनुभूति है कि युवा पीढ़ी खेल की भावना से खेलते हुए देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का काम कर रही है और खेलों के माध्यम से नशे जैसी बुराई से दूर रहने का संदेश भी दे रही है। एनसीसी के युवा साथियों का प्रदर्शन मन को लुभाता है तो योग के माध्यम से निरोग रहने का संदेश देते युवा सभी का ध्यान अपनी और आकर्षित करते है।

उन्होंने कहा कि वातावरण को शुद्घ बनाने के लिए हम सबको मिलकर पौधारोपण जैसे कार्यों में बढ़चढकऱ भाग लेना होगा। हमें अपने परिवार के किसी सदस्य के जन्म दिवस, वैवाहिक वर्ष गांठ, बड़े-बुजुर्गों की पुण्यतिथि, जयंती दिवस व अन्य मौकों पर संकल्प लेकर पौधारोपण करना चाहिए और उस पौधे की कम से कम 3 साल तक देखरेख करनी चाहिए। सरकार द्वारा प्रदेश में करीब 50 हजार वन मित्र लगाए गए है। यह वन मित्र आमजन द्वारा लगाए गए पौधों की देखभाल करने और पौधारोपण करने का काम करेंगे। वन मित्रों को पौधारोपण करने और उसकी परवरिश करने पर प्रति पौधा 20 रुपए और आमजन द्वारा लगाए गए पौधों की देखभाल करने पर 10 रुपए प्रति पौधा अदायगी की जाएगी। प्रदेश के एनजीओ, सामाजिक व धार्मिक संस्थाओं को भी पौधारोपण जैसे कार्यक्रमों का ज्यादा से ज्यादा आयोजन किया जाना चाहिए।

एक पेड़ मां के नाम को समर्पित राहगीरी में मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह सैनी ने ब्रहमसरोवर के पावन तट पर पीपल का पेड़ लगाकर पौधारोपण कार्यक्रम का आगाज किया। मुख्यमंत्री नायब सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एक पेड़ मां के नाम अभियान को सार्थक बनाने के लिए राहगीरी कार्यक्रम के माध्यम से 5100 पौधारोपण करने का काम किया गया है। इसके साथ-साथ आमजन को भी पौधे वितरित करके अपने घरों के आसपास पौधारोपण करने के लिए प्रेरित किया गया है। पेड़ों की कटाई ज्यादा होने और पौधारोपण कम होने से वायु प्रदूषण और तापमान में अत्याधिक वृद्घि जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। पर्यावरण को बचाने और इन समस्याओं को अधिक से अधिक पौधे लगाकर और उनकी देखभाल करके ही हल किया जा सकता है। गत्त दिनों वन महोत्सव में संकल्प लिया गया है कि इस वर्ष मानसून के सीजन में डेढ़ करोड़ से ज्यादा पौधे लगाए जाएंगे। इस कार्य के लिए आमजन के साथ-साथ सामाजिक और धार्मिक संस्थाओं, एनजीओ का सहयोग लिया जाएगा।

इस कार्यक्रम के अंत में ओएसडी एवं डीआईजी पंकज नैन व उपायुक्त शांतनु शर्मा ने मुख्यमंत्री को स्मृति चिन्ह भेंट किया। इस मौके पर अंबाला मंडल की आयुक्त गीता भारती, एडीसी डा. वैशाली शर्मा, जिला परिषद चेयरमैन कंवलजीत कौर, उपाध्यक्ष डीपी चौधरी, केडीबी के मानद सचिव उपेंद्र सिंघल, भाजपा नेता श्याम लाल जांगड़ा, भाजपा के प्रदेश नेता राहुल राणा, नप निवर्तमान अध्यक्षा उमा सुधा, नपा पिहोवा चेयरमैन आशीष चक्रपाणी, बाबू राम टाया, विनित बजाज, सुरेश सैनी कुक्कू, नगराधीश डा. रमन गुप्ता, सीईओ जिला परिषद अशोक मुंजाल, डीईओ रोहताश, डीएफओ कुलविंद्र सिंह, जिला खेल अधिकारी मनोज कुमार आदि गणमान्य लोग उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री ने 5 अंतर्राष्ट्रीय खिलाडिय़ों को राहगीरी में किया सम्मानित

मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह सैनी व राज्यमंत्री सुभाष सुधा ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खेलों के क्षेत्र में कुरुक्षेत्र और हरियाणा का नाम रोशन करने वाले ओलम्पियन हॉकी के अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी सुरेंद्र कुमार पालड़, हॉकी के अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी मनप्रीत सिंह, शूटिंग की अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी नैंसी, साइक्लिंग की अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी हिमांशी, कुश्ती की अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी मनदीप को स्मृति चिन्ह देकर प्रदेश सरकार की तरफ से सम्मानित किया। इस मौके पर ओएसडी एवं डीआईजी पंकज नैन, उपायुक्त शांतनु शर्मा, पुलिस अधीक्षक जेएस रंधावा, एडीसी डा. वैशाली शर्मा भी मौजूद थे।

मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी व राज्यमंत्री सुभाष सुधा को बहनों ने बांधी राखी

मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह सैनी ने जिला ग्रामीण आजीविका मिशन की तरफ से लगाए गए स्टॉलों का अवलोकन किया। इसमें सबसे पहले राखी का स्टॉल लगाया गया था, यहां पर बहनों ने मुख्यमंत्री नायब सिंह का तिलक किया और राखी बांधी। इसके बाद राज्यमंत्री सुभाष सुधा को भी तिलक किया और राखी बांधी। इसके अलावा के जिलाध्यक्ष रवि बत्तान, चेयरमैन धर्मवीर मिर्जापुर, भाजपा नेता धर्मबीर डागर को भी बहनों ने राखी बांधी।

मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने नगर परिषद के स्वच्छता अभियान के बैनर पर किए हस्ताक्षर

नगर परिषद थानेसर की तरफ से स्वच्छता का संदेश देने के लिए विशेष स्टॉल लगाया गया और यहां पर एक हस्ताक्षर अभियान को लेकर विशेष पोस्टर लगाया गया और मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने इस पोस्टर पर हस्ताक्षर करके लोगों को धर्मक्षेत्र-कुरुक्षेत्र को स्वच्छ बनाने का संदेश दिया। इसके साथ ही राज्यमंत्री सुभाष सुधा, नगर परिषद की निवर्तमान अध्यक्षा उमा सुधा, भाजपा के जिलाध्यक्ष रवि बतान, चेयरमैन धर्मवीर मिर्जापुर और धर्मवीर डागर ने भी स्वच्छता अभियान के इस पोस्टर पर अपने हस्ताक्षर किए। यहां पर मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी व राज्यमंत्री सुभाष सुधा ने नगर परिषद की तरफ से क्लीन कुरुक्षेत्र-ग्रीन कुरुक्षेत्र के थैले भी वितरित किए।

सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने राहगिरी के प्रत्येक क्षण को बनाया यादगार

सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने राहगीरी के प्रत्येक क्षण को यादगार बनाने का काम किया। इस राहगीरी में कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय व हरियाणा कला परिषद की तरफ से हरविंद्र राणा के सांस्कृतिक कार्यक्रम ने दर्शकों को बांध कर रखा, वहीं डीएवी स्कूल सेक्टर-3 के शिक्षक विकास रल्हान और उनकी टीम ने देशभक्ति के गीत सुनाकर हजारों दर्शकों को झूमने पर मजबूर कर दिया। इसके साथ-साथ गीता कन्या स्कूल के राजस्थानी डांस, आर्य वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय थानेसर की छात्रा के सोलो डांस, राजकीय कन्या माध्यमिक विद्यालय के हरियाणवी डांस, भगवान परशुराम कॉलेज और राजकीय कन्या महाविद्यालय पलवल के छात्र-छात्राओं ने भी बेहद उम्दा सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी।

…जब मुख्यमंत्री ने सिर पर मटका रखकर परंपरागत खेलों को अपनाने का दिया संदेश

महिला एवं बाल विकास विभाग की तरफ से आंगनबाड़ी वर्करों द्वारा मटका दौड़ का प्रदर्शन किया गया। इस मटका दौड़ से प्रभावित होकर मुख्यमंत्री नायब सिंह ने भी मटके को सिर पर रखकर नागरिकों को मटका दौड़ जैसे परंपरागत्त खेलों को अपने जीवन में अपनाने का संदेश दिया। मुख्यमंत्री के सहज स्वभाव को देखकर सभी महिलाएं और नागरिक दंग रह गए।

मुख्यमंत्री ने रेडक्रास की तरफ से वितरित की ट्राई साइकिल व अन्य यंत्र

मुख्यमंत्री नायब सिंह ने रेडक्रास सोसायटी की तरफ से दिव्यांगजनों को ट्राई साइकिल और अन्य यंत्र वितरित किए। इस दौरान मुख्यमंत्री ने सभी दिव्यांगजनों से मन की बात को साझा किया और सरकार की योजनाओं का मिल रहे लाभ के बारे में चर्चा भी की।

कुलपति सोमनाथ सचदेवा ने मुख्यमंत्री को भेंट की कलाकारों द्वारा मौके पर तैयार की पेंटिंग

कुलपति प्रोफेसर सोमनाथ सचदेवा के विशेष प्रयासों से राहगीरी कार्यक्रम में कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय फाईन आर्टस विभाग व हरियाणा कला परिषद के तत्वाधान में विशेष स्टॉल लगाया गया। इस स्टॉल पर कलाकारों ने मौके पर ही कैनवस पर रंग उकेर कर मुख्यमंत्री नायब सिंह की बेहद शानदार पेंटिंग तैयार की। इस तस्वीर को देखकर मुख्यमंत्री नायब सिंह स्वयं दंग रह गए। इसके बाद कुलपति प्रोफेसर सोमनाथ सचदेवा व कुलसचिव डा. संजीव शर्मा ने मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह सैनी को यह पेंटिंग भेंट कर दी।

मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने विभिन्न स्टॉलों का किया अवलोकन

मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह सैनी ने राहगीरी कार्यक्रम के दौरान सेल्फ हेल्प ग्रुप की महिलाओं द्वारा स्थापित किए गए विभिन्न स्टॉलों का अवलोकन किया और उनके द्वारा बनाए गए उत्पादों को देखा। इसके साथ-साथ सेल्फ ग्रुप की महिलाओं द्वारा बनाए गए खाद्य प्रोडक्टस को खाकर उनका स्वाद भी चखा। इस दौरान मुख्यमंत्री नायब सिंह ने सेल्फ हेल्प ग्रुप की महिलाओं द्वारा लगाए गए राखी मेकिंट के स्टॉल पर ग्रुप की महिलाओं से राखी भी बंधवाई।

मुख्यमंत्री ने कभी बॉक्सिंग का पंच, कहीं शतरंज की चाल और तीरकमान से लगाया निशाना

मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह सैनी ने राहगीरी में कहीं बाक्सिंग का पंच लगाया, कहीं शतरंज की चाल चली और कहीं तीर-कमान से स्टीक निशाना लगाया और कहीं हॉकी की स्टिक पकड़ी तो कहीं बेटियों के साथ हैंडबॉल खेली। इस राहगिरी में मुख्यमंत्री नायब सिंह ने लगभग 40 मिनट खिलाडिय़ों के बीच बिताए। मुख्यमंत्री ने हैंडबॉल, फुटबॉल, योगा, गुरुकुल के मलखंब, तीरअंदाजी, हॉकी, वुशु, बॉक्सिंग, रेसलिंग, कबड्डी सहित अन्य खेलों का खूब आनंद लिया और खिलाडिय़ों के साथ अपने मन की बात को साझा भी किया। इस दौरान अंतर्राष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी ओलम्पियन सुरेंद्र कुमार पालड़, अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी मनप्रीत, मनीष राणा सहित दर्जनों खिलाडिय़ों ने द्रोणाचार्य स्टेडियम के साथ एस्ट्रोटर्फ लगाने की बात भी कही। सभी खिलाडिय़ों का मुख्यमंत्री नायब सिंह, राज्यमंत्री सुभाष सुधा, पूर्व मंत्री कृष्ण बेदी को अपने बीच पाकर खुशी का ठिकाना ना रहा।

Previous post

 जिला नूंह में मोबाइल इंटरनेट एवं बल्क एस.एम.एस. सेवाएं 22 जुलाई सायं 6 बजे तक रहेंगी निलंबित

Next post

मुख्यमंत्री ने पर्यावरण संरक्षण के लिए सिरसा के सिकंदरपुर डेरे में किया एक पेड़ माँ के नाम अभियान का शुभारंभ

You May Have Missed

error: Content is protected !!