मुख्यमंत्री ने पर्यावरण संरक्षण के लिए सिरसा के सिकंदरपुर डेरे में किया एक पेड़ माँ के नाम अभियान का शुभारंभ

मुख्यमंत्री के साथ डेरा के सेवादारों ने एक साथ लगाए 20 हजार पौधे

वन मित्र योजना के तहत एक पेड़ लगाने व उसके संरक्षण के लिए वन मित्र को प्रति पेड़ मिलेंगे 20 रुपये

एक पेड़ माँ के नाम योजना के तहत वन मित्र को प्रति पेड़ मिलेंगे 10 रुपये

चंडीगढ़, 21 जुलाई- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह सैनी ने कहा कि पर्यावरण की शुद्धता के लिए यह ज़रूरी है कि हम सभी को एक-एक पेड़ अवश्य लगाना चाहिए। जितने ज्यादा पेड़-पौधे होंगे, उतना ही हमारा पर्यावरण स्वच्छ होगा।

मुख्यमंत्री रविवार को जिला सिरसा में राधा स्वामी डेरा सिकंदरपुर में गुरु पूर्णिमा के दिन आयोजित एक पेड़ माँ के नाम कार्यक्रम में पर्यावरण संरक्षण और प्रदूषण से बचाव के उद्देश्य से पौधारोपण अभियान का शुभारंभ कर रहे थे। मुख्यमंत्री के साथ डेरा राधा स्वामी के सेवादारों ने एक साथ 20 हजार पौधे लगाकर वातावरण प्रदूषण रोकने का संदेश दिया।

श्री नायब सिंह सैनी ने कहा की बड़ा हर्ष का विषय है कि डेरा मानवता की भलाई के साथ-साथ पर्यावरण संरक्षण जैसे कार्यक्रमों में भाग ले रहा है। डेरा के सेवादारों का यह प्रयास सराहनीय है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मानवता की सेवा के साथ-साथ हमें पर्यावरण शुद्धता की ओर भी ध्यान देना होगा। उन्होंने कहा कि कृषि के लिए जमीन को उपजाऊ रखने में पेड-पौधों और वनों का बड़ा योगदान होता है। इसलिए हमें अधिक से अधिक पेड़ लगाकर वनों का विकास करना होगा और पेड़-पौधों की रक्षा करनी होगी। जितने ज्यादा पेड़-पौधे होंगे, उतना ही हमारा पर्यावरण स्वच्छ होगा। आज तापमान में लगातार बढ़ोतरी हो रही है, इसका एक कारण पेड़ों की कटाई ज्यादा होना है।

उन्होंने कहा कि पर्यावरण में असंतुलन चिंता का विषय है। उन्होंने पौधारोपण अभियान को एक महत्वपूर्ण कड़ी बताते हुए कहा कि पर्यावरण शुद्ध होगा तो व्यक्ति स्वस्थ होगा। जब व्यक्ति स्वस्थ होगा तो वह राष्ट्र की प्रगति में अपना योगदान दे पायेगा।

प्रदेश में सरकार लगाएगी 50 हजार वन मित्र

मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह सैनी ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए सरकार प्रदेश में 50 हजार वन मित्र बनाएगी। वन मित्र गड्ढे खोदकर पेड़ लगाने के साथ-साथ उसका संरक्षण भी करेंगे। इस कार्य के लिए उन्हें प्रति पेड़ के हिसाब से सरकार द्वारा 20 रुपये दिए जाएंगे। इसी तरह एक पेड़ मां के नाम योजना के तहत लगये गये पौधे के रखरखाव के लिए भी वन मित्रों को 10 रुपये प्रति पेड़ दिये जायेंगे।

5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य पर प्रधानमंत्री ने की थी एक पेड़ मां के नाम योजना की शुरूआत

मुख्यमंत्री ने बताया कि गत 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य पर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में एक पेड़ मां के नाम से एक अनूठे अभियान की शुरूआत की थी। प्रधानमंत्री ने कहा था कि ‘जितना सम्मान हम अपनी जन्म देने वाली मां को देते हैं, उतना ही सम्मान हमें हमारा पालन पोषण करने वाली घरती मां को भी देना होगा। अपनी मां के नाम पौधा लगाने से मां का तो सम्मान होगा ही, साथ ही धरती मां की भी रक्षा होगी।’

मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा सरकार भी प्रधानमंत्री श्री मोदी के मार्गदर्शन में प्रदेश को हरा-भरा बनाकर प्रदूषण मुक्त करने के लिए कृत संकल्प है। इसी के तहत एक पेड़ मां के नाम योजना का हरियाणा में भी अभियान चलाया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान दौर में दुनिया में पर्यावरण प्रदूषण चिंता का विषय है। इस वर्ष हरियाणा में भी कई जिलों में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस रहा, जो चिंता का विषय है। उन्होंने अपील की है कि हर परिवार कम से कम एक पेड़ अवश्य लगाए। इसके साथ-साथ यह संकल्प भी लें कि अपने बच्चे के जन्म दिवस पर, विवाह की वर्षगांठ के अवसर पर या किसी भी खुशी के अवसर पर पेड़ लगाकर अपनी खुशी को यादगार बनाकर पर्यावरण संरक्षण में अपना योगदान दें।

प्रदेश में इस वर्ष लगाए जाएंगे डेढ़ करोड़ पौधे

मुख्यमंत्री ने बताया कि हर साल प्रदेश सरकार हर घर हरियाली, पौधगिरी जैसे आयोजन करके नागरिकों की भागीदारी से पौधारोपण अभियान चलाती है। इस वर्ष लगभग डेढ़ करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है। इसमें आमजन की भागीदारी सुनिश्चित की जायेगी। पेड़ पौधों के ग्रोथ पर नजर रखी जाएगी ताकि हरियाणा में वन क्षेत्र को बढ़ाया जा सके।

हर व्यक्ति एक पेड़ अवश्य लगाए: असीम गोयल

इस मौके पर प्रदेश के परिवहन राज्य मंत्री श्री असीम गोयल ने पौधारोपण अभियान को सामाजिक आंदोलन बताते हुए कहा कि डेरा जिस प्रकार से मानवता की भलाई के लिए अनेक काम कर रहा है, उनमें पर्यावरण सरंक्षण के लिये पौधारोपण अभियान भी शामिल है। उन्होंने कहा कि हमारा सौभाग्य है कि हम गुरु जी के आशीर्वाद से एक साथ इस अभियान का हिस्सा बन रहे है। गुरु जी के विचारों से हमे प्रेरणा मिलती है और हम भलाई के लिए काम कर रहे है।

परिवहन मंत्री ने लोगों से आह्वान किया कि वे एक पेड़ मां के नाम योजना के तहत वे कम से कम एक पेड़ अवश्य लगाएं और प्रदेश को हरा-भरा बनाने व प्रदूषण मुक्त करने की सरकार की मुहिम में अपना अहम योगदान दें, ताकि आने वाली पीढ़ी को पर्यावरण प्रदूषण जैसी समस्या का सामना न करना पड़े।

इस अवसर पर ऊर्जा मंत्री श्री रणजीत सिंह, पूर्व सांसद डॉ. अशोक तंवर, श्रीमती सुनीता दुग्गल, पूर्व विधायक रामचंद्र कंबोज, राधा स्वामी डेरा के जॉनल सेक्रेट्री सरदार गुरमिंद्र सिंह, क्षेत्रीय सचिव धर्मेंद्र गोस्वामी सहित बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक मौजूद रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!