मालिबू टाउन के निवासियों को धार्मिक स्थल का आवंटन वर्षों से है लटका

निवासियों ने हरियाणा के मुख्यमंत्री से राज्य में विधानसभा चुनाव की घोषणा से पहले निर्णय लेने का आग्रह किया है, अन्यथा चुनाव आचार संहिता लागू होने के कारण मामला फिर से वर्षों तक टल जाएगा।

गुरुग्राम। 21 जुलाई, 2024 – सोहना रोड स्थित मालिबू टाउन कॉलोनी के हजारों निवासियों में भारी आक्रोश व्याप्त है, क्योंकि मंदिर निर्माण के लिए धार्मिक स्थल के आवंटन के लिए हरियाणा सरकार से बार-बार किए गए अनुरोध पर वर्षों से कोई सुनवाई नहीं हुई है। हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (एचवीएसपी), टाउन एंड कंट्री प्लानिंग और सीएम विंडो के साथ 2017 से लगातार संवाद करने के बावजूद कोई नतीजा नहीं निकला। लगभग 26  वर्ष पुरानी दस हज़ार से अधिक की आबादी वाली इस कॉलोनी निवासियों के लिए में अभी तक कोई स्थापित पूजा स्थल नहीं है

श्री सनातन धर्म सभा ट्रस्ट मालिबू टाउन के नेतृत्व में निवासियों ने हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी से आग्रह किया है कि वे उनकी मांग को स्वीकार करें और राज्य में विधानसभा चुनाव की घोषणा से पहले धार्मिक स्थल का आवंटन कर दें । अन्यथा, चुनाव आचार संहिता लागू होने के कारण निवासियों को धार्मिक स्थल आवंटन का मामला कई वर्षों तक फिर से विलंबित हो जाएगा, क्योंकि हरियाणा राज्य में कुछ ही महीनों में चुनाव होने वाले हैं।

श्री सनातन धर्म सभा ट्रस्ट के अध्यक्ष महेंद्र कुमार नरेश के अनुसार, यह धार्मिक स्थल 950 वर्ग गज आकार का है और मालिबू टाउन टाउनशिप के अंदर स्थित है। मलिबु टाउन कॉलोनी को मालिबू एस्टेट प्राइवेट लिमिटेड द्वारा 1997 में हरियाणा के नगर एवं कंट्री प्लानिंग विभाग द्वारा निर्धारित मानदंडों के तहत विकसित किया गया था।

“हमने 2017 में डीटीपी/हुडा के साथ श्री सनातन धर्म सभा ट्रस्ट को धार्मिक स्थल के आवंटन का मामला उठाना शुरू किया। जून 2018 में, तत्कालीन संपदा अधिकारी (ईओ-II) ने हमें सूचित किया कि सीनियर टाउन प्लानर ने डेवलपर मालिबू एस्टेट प्राइवेट लिमिटेड से साइट को अपने कब्जे में ले लिया है। हमने सीनियर टाउन प्लानर से भी संपर्क किया और उनके साथ इस मुद्दे को उठाया। इसके बाद हुडा और एसटीपी कार्यालय में कई बार शिकायत की गई, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ।
कोई उम्मीद की किरण न दिखने पर इसके बाद श्री सनातन धर्म सभा ट्रस्ट ने सीएम विंडो पर शिकायत की और 10.5.18, 11.6.19 और 14.1.20 को पत्र लिखे, लेकिन कोई समाधान नहीं हुआ।

इसके बाद निवासियों ने 2021, 2022 और 2023 में एसटीपी, हुडा प्रशासक और ईओ-II सहित स्थानीय अधिकारियों से व्यक्तिगत रूप से संपर्क करना और अनुरोध करना शुरू किया, लेकिन फिर भी कोई फायदा नहीं हुआ।

ट्रस्ट के प्रधान ने कहा, “इसलिए, हम मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी जी से अनुरोध करते हैं कि वे श्री सनातन धर्म सभा ट्रस्ट को उपहार के रूप में आगामी विधानसभा चुनावों से पहले भूमि के आवंटन के लिए व्यक्तिगत रूप से मामले को देखें। अन्यथा, यह मामला कई वर्षों तक लटका रहेगा, क्योंकि चुनाव आयोग चुनाव आचार संहिता लागू करने वाला है, जो राज्य सरकार को धार्मिक भूमि आवंटन पर कोई भी निर्णय लेने से रोक देगा।

You May Have Missed

error: Content is protected !!