केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह ने नारनौल में स्काई ड्राइविंग की, बोले साहसिक पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

एसबीएस विमान को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना, मंत्री की बेटी ने भी टेंडम स्काई डाइव जंप किया

भारत सारथी/ कौशिक 

नारनौल। केंद्रीय पर्यटन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने विश्व स्काईडाइविंग दिवस पर स्काईडाइविंग नारनौल के समीप 300 ड्रॉप जोन मिर्जापुर बाछौद हवाई पट्टी पर की और वैश्विक स्तर पर स्काई ड्राइविंग का उत्सव मनाया। देश के एकमात्र सिविल स्काई ड्राइविंग ड्रॉप जोन में स्काई हाई इंडिया द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम के जरिए साहसिक खेलों को बढ़ावा दिया गया कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने टेंडम स्काई ड्राइव किया।

इस दौरान केंद्रीय पर्यटन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि आज का दिन अत्यंत महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि भारत के लिए इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि नारनौल में पहली निजी स्काईडाइविंग सुविधा शुरू हुई है। दुनिया के लिए यह इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि आज से विश्व स्काईडाइविंग दिवस शुरू हो रहा है… यह बहुत अच्छा अनुभव रहा।

केंद्रीय मंत्री ने कार्यक्रम में कहा मुझे विश्वास है कि भारत में स्काई ड्राइविंग का भविष्य उज्जवल है हमारे देश के हजारों लोग स्काई ड्राइविंग के रोमांस का अनुभव करने के लिए दुबई सिंगापुर थाईलैंड और न्यूजीलैंड जैसे देशों की यात्रा करते हैं लेकिन अब देश में ही यह सुविधा उपलब्ध होगी। केंद्रीय मंत्री ने पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देने के लिए एयरो स्पोर्ट्स के महत्व पर भी जोर दिया।

उन्होंने कहा भारत में स्काई ड्राइविंग साहसिक पर्यटन उद्योग को बहुत बढ़ावा देगा और नए पर्यटन स्थलों को बढ़ावा देने में भी सहयोग करेगी सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए स्काई हाई टीम के साथ मिलकर काम कर रही है उनकी बेटी सुहासिनी शेखावत ने भी टेंडम स्काई ड्राइव का जंप किया।

इस मौके पर भारत के पहले समर्पित सगाई ड्राइविंग विमान वीटी-एसबीएस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। यूएसए से आयात किए गए इस विमान सेसना 182 पी  स्काईलाइन को खास तौर पर स्काई ड्राइविंग के लिए कान्फिगर किया गया है। इसके साथ ही भारत के विमान और साहसिक खेल परिदृश्य में एक नया अध्याय जुड़ गया है

You May Have Missed

error: Content is protected !!