सोनीपत महानगर विकास प्राधिकरण (एसएमडीए) ने वित्त वर्ष 2024-25 के लिए 363 करोड़ रुपये के बजट को मंजूरी दी

प्राधिकरण ने सोनीपत महानगर क्षेत्र में विभिन्न अवसंरचना विकास परियोजनाओं को दी मंजूरी

शहरी पर्यावरण के स्थायी प्रबंधन और सामाजिक, आर्थिक तथा औद्योगिक विकास को बढ़ावा देने के लिए एसएमडीए को अतिरिक्त संसाधन आवंटित किए जाएंगे- सीएम नायब सिंह

चंडीगढ़, 10 जुलाई– हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह की अध्यक्षता में आज यहां आयोजित सोनीपत महानगर विकास प्राधिकरण (एसएमडीए) की पहली बैठक में वित्त वर्ष 2024-25 के लिए 363 करोड़ रुपये के बजट को मंजूरी दी गई। इस बजट से सोनीपत महानगर क्षेत्र में विभिन्न ढांचागत विकास परियोजनाओं को वित्तपोषित किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सोनीपत महानगर विकास प्राधिकरण अधिनियम, 2023 को राज्य सरकार द्वारा 3 अक्तूबर, 2023 को अधिसूचित किया गया था। अधिनियम का उद्देश्य सोनीपत महानगर क्षेत्र के निरन्तर और संतुलित विकास के लिए एक दृष्टिकोण को बढ़ावा देना है। उन्होंने आश्वासन दिया कि विकास कार्यों के लिए धन की कोई कमी नहीं है और शहरी पर्यावरण के सतत प्रबंधन का समर्थन करने और सामाजिक, आर्थिक और औद्योगिक विकास को बढ़ावा देने के लिए एसएमडीए को अतिरिक्त संसाधन आवंटित किए जाएंगे।

बैठक में प्राधिकरण ने सेक्टर 59/64, 59/60, 62/63, 60/64 और 59/60 को जोडऩे वाली मास्टर सडक़ों की फोर लेनिंग करने की परियोजनाओं को मंजूरी दी, जिनकी कुल लंबाई लगभग 3700 मीटर है और जिसकी अनुमानित लागत 22.81 करोड़ रुपये है। इन सडक़ निर्माण कार्यों के पूरा होने से इन सेक्टरों में सडक़ नेटवर्क में उल्लेखनीय वृद्धि होगी और निवासियों को आवश्यक सुविधाएं मिलेंगी। इसके अलावा, 8.33 करोड़ रुपये की लागत से सेक्टर 58 से 64 के शेष क्षेत्र की लगभग 3790 मीटर लंबाई की मास्टर सीवर मिसिंग लिंक बिछाने और 16.10 करोड़ रुपये की 2210 मीटर लंबाई की फोर लेनिंग को भी स्वीकृति दी गई।

गांव लिवान और राई में स्वच्छ पेयजल की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने के उद्देश्य से प्राधिकरण ने राजीव गांधी एजुकेशन सिटी में एक इंटरमीडिएट बूस्टिंग स्टेशन तथा गांव लिवान और राई में दो बूस्टिंग स्टेशन के निर्माण तथा 11,555 मीटर लम्बी पाइपलाइन बिछाने की स्वीकृति प्रदान की, जिसकी अनुमानित लागत 10.19 करोड़ रुपये है।

राठधाना की जनसंख्या में वृद्धि को देखते हुए और आने वाले 30 वर्षों के लिए जनसंख्या पूर्वानुमान को ध्यान में रखते हुए, 90 करोड़ रुपये की लागत से 30 एमएलडी सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) के निर्माण को मंजूरी दी गई। कुंडली में 54.69 करोड़ रुपये की लागत से 7.50 एमएलडी एसटीपी बनाने का भी निर्णय लिया गया। वर्तमान में, अनुपचारित घरेलू जल के उपचार के लिए शहर में कोई सीवरेज नेटवर्क और एसटीपी नहीं है।

बैठक में कई अन्य परियोजनाओं और कार्यों को भी मंजूरी दी गई। इनमें जीएमडीए की तर्ज पर एकीकृत कमान और नियंत्रण केंद्र (आईसीसीसी) की स्थापना, सेक्टर-4 में खेल स्टेडियम का विकास, एनएच-44 पर टाउन पार्क/ताऊ देवी लाल पार्क और लेजर वैली पार्क का सुधार और सौंदर्यीकरण, सेक्टर 7-29, 6-29 और 5-29 डिवाइडिंग रोड को दीवान फार्म तक मौजूदा 4 लेन से 6/8 लेन करना और दीवान फार्म जंक्शन का पुन: डिजाइन, सेक्टर 26-26ए, 33, 34, 35 और 36 के लिए मास्टर सीवर और स्टॉर्म वाटर सेवाएं, मौजूदा फ्लाईओवर पर भीड़ कम करने के लिए गीता भवन फ्लाईओवर के नीचे आरयूबी का निर्माण, बेहतर आवाजाही प्रबंधन के लिए प्रमुख जंक्शन सुधार और सोनीपत महानगर क्षेत्र के लिए व्यापक गतिशीलता योजना तैयार करना शामिल है।

सोनीपत महानगर विकास प्राधिकरण (एसएमडीए) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) श्री केएम पांडुरंग ने चालू वित्त वर्ष के लिए नियोजित विकास परियोजनाओं का विस्तृत विवरण प्रस्तुत किया। उन्होंने मुख्यमंत्री को आश्वासन दिया कि सोनीपत महानगर क्षेत्र के व्यापक विकास को सुनिश्चित करने के लिए इन परियोजनाओं को पूरी सटीकता के साथ क्रियान्वित किया जाएगा।

बैठक में हरियाणा के वित्त तथा नगर एवं ग्राम नियोजन एवं शहरी संपदा मंत्री श्री जे.पी. दलाल, जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी एवं लोक निर्माण (भवन एवं सडक़ें) मंत्री डॉ. बनवारी लाल, परिवहन राज्य मंत्री श्री असीम गोयल, बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष और राई के विधायक श्री मोहन लाल बडौली, मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव श्री राजेश खुल्लर तथा प्राधिकरण के अन्य पदेन सदस्य भी उपस्थित थे।

Previous post

कांग्रेस के भ्रष्टाचार के चर्चे हरियाणा में अब भी गूंजते हैं : डा. सतीश पूनिया

Next post

मुख्यमंत्री नायब सिंह वीरवार 11 जुलाई को गुरुग्राम में 268 करोड़ से अधिक लागत की 37 परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन व शिलान्यास

You May Have Missed

error: Content is protected !!