– हरियाणा के शहरी स्थानीय निकाय मंत्री सुभाष सुधा द्वारा बुधवार को जारी किए गए निर्देशों की पालना में गंभीरता से किया जा रहा कार्य

– कई स्थानों से गारबेज वर्नेबल प्वाइंटों की सफाई करके चूना डलवाना किया जा रहा सुनिश्चित

गुरुग्राम, 22 जून। हरियाणा के शहरी स्थानीय निकाय मंत्री सुभाष सुधा द्वारा बुधवार को शहर का दौरा करते हुए क्षेत्र की सफाई व्यवस्था बेहतर करने के निर्देश अधिकारियों को दिए गए थे। उनके द्वारा जारी निर्देशों की पालना में निगम क्षेत्र को स्वच्छ बनाने की दिशा में गंभीरता से कार्य किया जा रहा है।

विशेष स्वच्छता अभियान के तहत गारबेज वर्नेबल प्वाइंटों से कचरा उठाकर वहां की पर्याप्त सफाई सुनिश्चित करने के साथ ही चूना डलवाया जा रहा है, ताकि वहां पर दुबारा से कचरा ना डले। इसके साथ ही नियमित कचरा डलने वाले स्थानों को चिन्हित करके वहां पर ट्रॉली खड़ी की जा रही हैं, ताकि जमीन पर कचरा ना फैले। नागरिकों से भी बार-बार यही अपील है कि वे सडक़ , गली, ग्रीन बैल्ट, खाली प्लॉट आदि स्थानों पर कचरा ना फैंकें क्योंकि इससे शहर गंदा होता है और सफाई व्यवस्था सही नहीं रह पाती है। नागरिक अपने आसपास के क्षेत्र में खड़ी गारबेज ट्रॉली में ही कचरा डालें। कचरा डालते समय इस बात का विशेष ध्यान रखें कि कचरा ट्रॉली के बाहर ना जाए।

डस्टबिन या गारबेज बैग का करें उपयोग : नगर निगम गुरुग्राम द्वारा सभी मार्केट क्षेत्रों के दुकानदारों सहित रेहड़ी-पटरी विक्रेताओं से आह्वान किया गया है कि वे अपने यहां डस्टबिन या गारबेज बैग का इस्तेमाल करें। दिन में दुकान या रेहड़ी-पटरी से उत्पन्न होने वाले कचरे को डस्टबिन में ही रखें तथा जब शाम को दुकान बंद करें, उस समय कचरे को गारबेज बैग में डालकर निर्धारित स्थान पर ही रखकर जाएं। दुकान या रेहड़ी के आसपास जमीन या सडक़ पर कचरा खुला फैंकने के कारण वह आसपास के क्षेत्र में उड़ता है और क्षेत्र को गंदा करता है। अगर गारबेज बैग में कचरा होगा, तो सुबह के समय सफाई कर्मचारी उसे आसानी से उठाकर क्षेत्र की सफाई व्यवस्था को बेहतर ढंग से सुनिश्चित कर पाएगा।

कचरा फैलाने पर 34 के हुए चालान : डस्टबिन का उपयोग नहीं करने तथा सार्वजनिक स्थान पर कचरा फैलाने के मामले में निगम टीमें लगातार निगरानी कर रही हैं। टीमों द्वारा शनिवार को कचरा फैलाने पर 34 उल्लंघनकर्ताओं के चालान करते हुए 17000 रूपए का जुर्माना लगाकर वसूली की गई है। शनिवार को जोन-1 क्षेत्र में 5, जोन-2 क्षेत्र में 8, जोन-3 क्षेत्र में 11 तथा जोन-4 क्षेत्र में 10 चालान किए गए हैं।  

नगर निगम गुरुग्राम के आयुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़ ने आरडब्ल्यूए प्रतिनिधियों, मार्केट एसोसिएशन के पदाधिकारियों तथा शहर के गणमान्य नागरिकों से आह्वान किया है कि वे स्वच्छता बनाए रखने में अपना योगदान दें तथा लोगों को इस बारे में जागरूक करें कि वे इधर-उधर कचरा ना फैंकें। उन्होंने कहा कि स्वच्छता के इस अभियान में सामाजिक भागीदारी का होना बहुत ही जरूरी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!