• स्थानीय लोक निर्माण विभाग विश्राम गृह में टीम इंचार्जों के साथ की गई समीक्षा बैठक

गुरुग्राम, 14 जून। गुरुग्राम की सफाई व्यवस्था को बेहतर करने तथा नियमित कचरा उठान सुनिश्चित करने के लिए चलाए जा रहे विशेष स्वच्छता अभियान की समीक्षा शुक्रवार को की गई। स्थानीय लोक निर्माण विभाग विश्राम गृह में उपायुक्त निशांत कुमार यादव तथा निगमायुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़ की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में सभी टीम इंचार्जों के साथ विचार-विमर्श किया गया।

उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने कहा कि टीम इंचार्ज अपने जोन का दौरा करते समय संबंधित सफाई सुपरवाईजर से संपर्क करें तथा मैनपावर व मशीनरी का निरीक्षण करके प्रतिदिन की रिपोर्ट भिजवाएं। इसके तहत सफाई बीट में सफाई कर्मचारियों की कुल संख्या तथा मौके पर उपस्थिति की जांच अवश्य करें। उन्होंने कहा कि अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि विजिबल प्वाइंटों पर कचरा ना पड़ा हो। उन्होंने कहा कि हम सभी को संयुक्त रूप से जनभागीदारी बढ़ाते हुए गुरुग्राम को स्वच्छ बनाने के इस मिशन को सफल बनाना है। सभी लोग स्वच्छ गुरुग्राम की इस मुहिम का हिस्सा अवश्य बनें। उन्होंने कहा कि वार्ड दौरे के दौरान अगर सीवर, सडक़ या अन्य किसी सिविल वर्क से संबंधित शिकायत मिलती है, तो संबंधित सहायक अभियंता व कनिष्ठ अभियंता को इस बारे में सूचित करके उसका समाधान करने के लिए कहें।

निगमायुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़ ने कहा कि नगर निगम क्षेत्र में 19 टीमों का गठन किया गया है तथा इन्हें 2-2 वार्डों की जिम्मेदारी सौंपी गई है। टीम इंचार्ज अपने-अपने क्षेत्रों का लगातार दौरा करें तथा प्रतिदिन की रिपोर्ट अभियान के नोडल अधिकारी को भिजवाएं। उन्होंने कहा कि अगर टीम इंचार्ज को किसी भी प्रकार की परेशानी आती है, तो उसके बारे में भी नोडल अधिकारी को बताएं। उन्होंने बताया कि नगर निगम गुरुग्राम के सफाई कर्मचारी दो शिफ्ट में कार्य कर रहे हैं। पहली शिफ्ट सुबह 7 बजे से 12 बजे तक होती है, जबकि दूसरी शिफ्ट दोपहर बाद 3 बजे से शाम 5:30 बजे तक रहती है। उन्होंने कहा कि इचांर्ज वार्डों का निरीक्षण करने के दौरान सफाई कर्मचारियों की उपस्थिति तथा सफाई कार्य में लगी मशीनरी की भी जांच करें। इसके साथ ही संबंधित वार्डों के जनप्रतिनिधि, आरडब्ल्यूए व अन्य गणमान्य नागरिकों से भी संपर्क करें, ताकि अभियान में जनभागीदारी को भी सुनिश्चित किया जा सके। अभियान के तहत सभी मुख्य सडक़ों, ग्रीन बैल्ट आदि क्षेत्रों से कचरा उठान करवाया जा रहा है तथा गारबेज वर्नेबल प्वाइंटों की सफाई करवाकर वहां का सौंदर्यकरण करवाया जाएगा, ताकि दुबारा से वहां पर कूड़ा ना आए।

सीएंडडी वेस्ट डालने के लिए जगह की गई अधिकृत : सीएंडडी वेस्ट के बारे में उन्होंने बताया कि अवैध डंपिंग करने वालों पर कार्रवाई करने के लिए नगर निगम की विशेष टीमों का गठन कर दिया गया है, जो विभिन्न क्षेत्रों में पेट्रोलिंग करेंगी। इसके साथ ही पुलिस विभाग भी उन सभी वाहनों को जब्त करने का कार्य करेगी, जो अवैध रूप से कचरा या मलबा फैंकते हैं। उन्होंने बताया कि सीएंडडी वेस्ट की डंपिंग के लिए 5 साईटें अधिकृत की गई हैं, जो कि बाबूपुर, बालियावास, बसई तथा दौलताबाद में स्थित हैं। इनके अलावा, बसई में सीएंडडी प्रोसैसिंग प्लांट भी चल रहा है। सभी भवन मालिकों से अनुरोध है कि वे अपने भवन की तोडफ़ोड़ के समय उत्पन्न होने वाले मलबे को अधिकृत साईटों या बसई प्लांट पर भिजवाना सुनिश्चित करें। उपरोक्त अधिकृत साईटों के अलावा, अन्य किसी स्थान पर सीएंडडी वेस्ट डालना दंडनीय अपराध है तथा ऐसा करने वाले वाहनों को जब्त करने के साथ ही उन पर भारी जुर्माना लगाया जाएगा तथा विभिन्न नियमों के तहत एफआईआर दर्ज करवाकर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!