– अवैध रूप से मलबा व कचरा डंपिंग करने वालों पर पुलिस भी करेगी कार्रवाई

– यूएलबी के आयुक्त व सचिव विकास गुप्ता की अध्यक्षता में गुरुग्राम में आयोजित बैठक में लिया गया निर्णय

– अवैध डंपिंग रोकने के लिए 24 घंटे निगम की स्पेशल स्क्वायड भी करेंगी पेट्रोलिंग

गुरुग्राम, 12 जून। नगर निगम गुरुग्राम द्वारा फरीदाबाद-गुरुग्राम रोड़, सेक्टर-29 सहित अन्य क्षेत्रों में पड़े सीएंडडी वेस्ट का त्वरित उठान सुनिश्चित किया जाएगा तथा अगले 15 से 20 दिन में इधर-उधर पड़े सीएंडडी वेस्ट को उठाकर अधिकृत स्थानों पर भेजा जाएगा। इसके साथ ही अवैध रूप से कचरा व मलबा फैंकने वालों पर पुलिस द्वारा कार्रवाई की जाएगी तथा उनके चालान व वाहनों को इंपाउंड किया जाएगा।

यह निर्णय बुधवार को शहरी स्थानीय निकाय विभाग के आयुक्त व सचिव विकास गुप्ता की अध्यक्षता में गुरुग्राम के लोक निर्माण विभाग विश्राम गृह में आयोजित बैठक में लिया गया। बैठक में गुरुग्राम मंडल के आयुक्त आरसी बिढ़ान, निगमायुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़, अतिरिक्त उपायुक्त हितेश कुमार मीणा, डीसीपी (मुख्यालय) दीपक गहलावत, अतिरिक्त निगमायुक्त डा. बलप्रीत सिंह सहित नगर निगम के संयुक्त आयुक्त डा. नरेश कुमार व प्रदीप कुमार, चीफ इंजीनियर विशाल बंसल व मनोज यादव, एसई विकास मलिक सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

बैठक में आयुक्त एवं सचिव विकास गुप्ता ने कहा कि गुरुग्राम को साफ-सुथरा बनाने के लिए युद्ध स्तर पर एक मुहिम चलाई जाएगी, जिसके तहत ना केवल कूड़ा उठान सुनिश्चित किया जाएगा, बल्कि इधर-उधर फैले सीएंडडी वेस्ट को भी उठाकर अधिकृत स्थानों पर डाला जाएगा। इसके साथ ही जो व्यक्ति अवैध रूप से कूड़ा या सीएंडडी वेस्ट सडक़ों के किनारे, ग्रीन बैल्ट, सेक्टरों की खाली भूमि सहित अन्य सार्वजनिक स्थानों पर फैंकते हैं, उन पर पुलिस विभाग कार्रवाई करेगा। उन्होंने निगमायुक्त से कहा कि अवैध डंपिंग पर निगरानी के लिए विशेष टीमें गठित करके 24 घंटे पैट्रोलिंग करवाई जाए, ताकि जिन स्थानों से कूड़ा व सीएंडडी वेस्ट उठाया जाएगा, वहां पर दुबारा से डंपिंग ना हो सके। उन्होंने सभी कचरा कलेक्शन प्वाइंटों को जल्द से जल्द कवर करवाने के भी निर्देश दिए। इसके साथ ही विशेष अभियान के तहत सभी गारबेज वर्नेबल प्वाइंटों को साफ करवाने की भी हिदायत दी। उन्होंने कहा कि नागरिकों के व्यवहार में परिवर्तन लाने के लिए भी जागरूकता अभियान चलाए जाएंगे तथा साफ किए जाने वाले स्थानों का दौरा करवाया जाएगा।

श्री गुप्ता ने कहा कि अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि सभी मुख्य सडक़, सेक्टर सडक़, ग्रीन बैल्ट सहित अन्य सार्वजनिक स्थान पूरी तरह से साफ रहें। डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन प्रभावी किया जाए तथा इसकी बेहतर निगरानी की जाए। उन्होंने बैठक में मौजूद अधिकारियों से शहर की स्वच्छता के लिए सुझाव भी लिए तथा उन सुझावों को लागू करने के निर्देश दिए।

निगमायुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़ ने बताया कि जिला प्रशासन, जीएमडीए, एचएसवीपी तथा नगर निगम के वरिष्ठ अधिकारियों को वार्ड वाईज स्वच्छता अभियान की निगरानी की जिम्मेदारी सौंपी गई है। इसके साथ ही नागरिकों को जागरूक करने के लिए इकॉथोन सीरिज के तहत जागरूकता कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जा रहा है। स्वच्छता अभियान में  नागरिकों की भागीदारी भी सुनिश्चित की जा रही है। इसके तहत सेंट्रल स्तर तथा जोनल स्तर पर सिटीजन सुपरवाईजरी कमेटियों का गठन किया जा चुका है।

अतिरिक्त निगमायुक्त डा. बलप्रीत सिंह ने बताया कि विशेष स्वच्छता अभियान के तहत आज से विभिन्न क्षेत्रों में सफाई व्यवस्था दुरुस्त करने तथा कचरा उठान कार्य तेज कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि अधिकारी अलग-अलग क्षेत्रों का दौरा कर कार्य की निगरानी कर रहे हैं। बुधवार को कई गारबेज वर्नेबल प्वाइंटों से कूड़ा उठाकर सेकेंडरी कलेक्शन प्वाइंटों पर पहुंचाया गया है, वहीं मुख्य सडक़ों की सफाई की गई है। उन्होंने बताया कि अगले 2-3 दिन में सफाई व्यवस्था को और भी बेहतर कर लिया जाएगा।