जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी निशांत कुमार यादव ने दी जानकारी, जिला के सभी 1333 मतदान केंद्रों पर लगाए जाएंगे सीसीटीवी कैमरे

सीसीटीवी कैमरों की मॉनिटरिंग के लिए लघु सचिवालय में बनाया गया कंट्रोल रूम, 45 स्क्रीन के माध्यम से रखी जाएगी सभी मतदान केंद्रों पर नजर

गुरुग्राम, 23 मई। लोकसभा आम चुनाव 2024 के छठे चरण के लिए 25 मई को होने वाले मतदान के दौरान जिला के सभी 1333 मतदान केंद्रों की सीसीटीवी कैमरे से मॉनिटरिंग की जाएगी। साथ ही क्रिटिकल मतदान केंद्रों पर ड्रोन से भी निगरानी की जाएगी। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी निशांत कुमार यादव ने यह जानकारी देते हुए बताया कि मतदान की पवित्रता को लेकर जिला प्रशासन बेहद गंभीरता से कार्य कर रहा है। ऐसे में जिला के सभी मतदान केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे इंस्टॉल किए गए है।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि इन सभी सीसीटीवी कैमरों की मॉनिटरिंग के लिए लघु सचिवालय के कॉन्फ्रेंस हॉल में एक कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। जहां पर 45 स्क्रीन पर 25 मई को सुबह सात बजे से शाम छ: तक बजे एक डेडिकेटिड टीम इनकी मॉनीटरिंग करेगी। उन्होंने बताया कि गुरुग्राम जिला की पटौदी (अ.जा.) विधानसभा क्षेत्र के 250, सोहना के 261, बादशाहपुर के 455 तथा गुडग़ांव के 367 मतदान केंद्रों पर कैमरे लगाए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि जिला में क्रिटिकल बूथ को लेकर भी विशेष सिक्योरिटी प्लान तैयार किया गया है। जिसके तहत इन बूथ पर सीसीटीवी के साथ-साथ ड्रोन से भी निगरानी की जाएगी। उन्होंने कहा कि पुलिस विभाग के ड्रोन की मदद से इन बूथों पर विशेष निगरानी की जाएगी। मतदान के दौरान किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए जिला प्रशासन सक्षम है। सीसीटीवी कैमरों की मदद से सभी मतदान केंद्रों की निगरानी की जाएगी। सभी मतदान केंद्रों पर माइक्रो ऑब्जर्वर भी नियुक्त किए गए है जोकि मतदान केंद्रों पर पल पल की स्थिति की तुरंत जिला मुख्यालय पर जानकारी उपलब्ध कराएंगे।

error: Content is protected !!