सी-विजिल एप पर आई 605 शिकायतों का किया समाधान-डीसी निशांत कुमार यादव

औसत 83 मिनट में किया जा रहा है शिकायत का निपटारा

टोल फ्री नंबर 1950 पर मिली 6725 कॉल, 6591 का समाधान करवाया

गुरूग्राम, 20 मई। गुरूग्राम जिला मेें लोकसभा चुनाव से संबधित सी-विजिल एप पर आ रही ऑनलाईन शिकायतों का त्वरित गति से निदान किया जा रहा है। अभी तक जिला में प्राप्त हुई 605 शिकायतों का निपटारा किया जा चुका है।

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी निशांत कुमार यादव ने यह जानकारी देते हुए बताया कि सी-विजिल एप भारत निर्वाचन आयोग के प्रमुख मोबाइल एप्स में से एक है, जिस पर कोई भी आम नागरिक चुनाव में आदर्श आचार संहिता की अवहेलना से संबधित शिकायत कर सकता है। गुरूग्राम जिला से इस एप पर 654 शिकायतें अभी तक प्राप्त हुई हैं। इनमें से 605 का निपटारा कर दिया गया है। जब कि 49 शिकायतें एमसीएमसी कोड से संबधित नहीं पाई गईं। उन्होंने बताया कि जिला में आदर्श आचार संहिता की पालना के लिए 22 टीमें बनाई गई हैं। इनमें सात टीमें सोहना विधानसभा क्षेत्र में और पांच-पांच टीमें गुडग़ांव, बादशाहपुर व पटौदी हलके में काम कर रही हैं। सी-विजिल पर जब भ्भी कोई शिकायत आती है तो कंट्रोल रूम से तुरंत उस इलाके की एफएसटी टीम को भेज दिया जाता है। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश अनुसार एक शिकायत का निपटारा सौ मिनट में किया जाना आवश्यक है। गुरूग्राम में औसतन 83 मिनट में प्रति शिकायत का निपटान किया जा रहा है।

डीसी ने बताया कि निर्वाचन आयोग द्वारा चुनाव की घोषणा किए जाने के बाद ही गुरूग्राम सचिवालय में टोल फ्री नंबर 1950 को सक्रिय कर दिया गया था। इस नंबर पर मार्च माह के तीसरे सप्ताह से अब तक 6725 कॉल आ चुकी हैं। इनमें से अधिकांश वोटर आईडी कार्ड बनवाने, पोलिंग बूथ के बारे में पूछताछ करने और मतदाता पहचान-पत्र के बारे में थीं। उन्होंने बताया कि 6725 में से 6591 सवालों के संतोषजनक तरीके से समाधान करवाया गया, जब कि 134 कॉल गुरूग्राम जिला से संबधित नहीं पाई गईं। सी-विजिल और 1950 नंबर के सचिवालय के दूसरे तल पर कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है।

You May Have Missed

error: Content is protected !!