अभी तक 23 उम्मीदवार जमा करवा चुके हैं नामांकन-पत्र

गुरूग्राम, 5 मई। आम लोकसभा चुनाव-2024 के लिए कल सोमवार 6 मई को नामांकन-पत्र दाखिल करने का आखिरी दिन है। अभी तक 23 प्रत्याशी अपना नामांकन-पत्र गुड़गांव लोकसभा सीट के लिए दाखिल कर चुके हैं।

गुड़गांव लोकसभा क्षेत्र के निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी निशांत कुमार यादव ने यह जानकारी देते हुए बताया कि इस चुनाव के लिए 29 अप्रैल को नामांकन प्रक्रिया आरंभ की गई थी। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार सोमवार 6 मई को नामांकन-पत्र दाखिल करने का आखिरी दिन है। कल सुबह 11 बजे से दोपहर तीन बजे तक डीसी ऑफिस के कोर्ट रूम में नामांकन-पत्र लिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि उसके बाद कोई उम्मीदवार नामांकन पत्र दाखिल नहीं कर सकेगा। गुड़गांव लोकसभा सीट के लिए अभी तक 23 उम्मीदवारों ने अपने नोमिनेशन फाइल किए हैं और 33 सैट जमा करवाए गए हैं। इन 23 में तीन उम्मीदवारों ने कवरिंग कैंडिडेट के तौर पर अपना नामांकन जमा करवाया है। उन्होंने बताया कि सात मई को जमा हुए सभी नामांकन पत्रों की जांच और छंटनी करने का कार्य किया जाएगा। किसी नामांकन-पत्र में कोई कमी पाई गई तो उसे रद्द भी किया जा सकता है।

निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि 9 मई को नामांकन पत्र वापस लिए जाने का दिन है। इसका समय दोपहर तीन बजे तक का निर्धारित किया गया है। इसके बाद जो उम्मीदवार शेष रह जाएंगे, उनको चुनाव निशान आवंटित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि 25 मई को गुड़गांव लोकसभा सीट के सभी नौ हलकों के मतदान केंद्रों पर सुबह सात बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा। मतदान प्रक्रिया पूरी होने के पश्चात 4 जून को वोटों की गिनती करवाई जाएगी। उन्होंने बताया कि यह चुनाव पूरी तरह से निष्पक्ष और पारदर्शी कार्यप्रणाली से करवाया जा रहा है। चुनाव प्रक्रिया के दौरान प्रशासन की ओर से पूरी निष्पक्षता बरती जा रही है। इसके अलावा आम नागरिकों को अधिक से अधिक वोट डालने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!