-राष्ट्रीय प्रेस स्वतंत्रता दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में कही यह बात

-राष्ट्रीय प्रेस स्वतंत्रता दिवस पर किया गया पत्रकारों का सम्मान

-मानवता स्वास्थ्य शिक्षा फाउंडेशन एवं सेंटर फॉर साइट नेत्र अस्पताल, सहज शक्ति फाउंडेशन, बुलंद आवाज वेलफेयर सोसायटी ने किया सांझा कार्यक्रम

-मतदाताओं को मतदान में बढ़-चढक़र भाग लेने का भी दिया गया संदेश

गुरुग्राम। शुक्रवार को राष्ट्रीय प्रेस स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर मानवता स्वास्थ्य शिक्षा फाउंडेशन एवं सेंटर फॉर साइट नेत्र अस्पताल की ओर से पत्रकार सम्मान समारोह का आयोजित किया गया। न्यू रेलवे रोड पर सेंटर फॉर साइट आंखों के अस्पताल के परिसर में आयोजित इस कार्यक्रम में जिला सूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारी बिजेंद्र कुमार मुख्य अतिथि, नगर निगम के जन सम्पर्क अधिकारी सतबीर रोहिल्ला, जीएमडीएम की जन सम्पर्क अधिकारी नेहा शर्मा विशिष्ट अतिथि रहे। कार्यक्रम में सेंटर फॉर साइट के एमडी डा. महिपाल सचदेव व उनकी गुरुग्राम शाखा से पूरी टीम, निरुपमा सचान, शाहनवाज सिद्दीकी, दीपक खरवार, शैलेंद्र बान्दे का पूर्ण सहयोग रहा। 

जिला सूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारी बिजेंद्र कुमार ने दोनों संस्थानों की ओर से आयोजित किए गए इस कार्यक्रम की सराहना करते हुए कहा कि पत्रकार हर समाज, हर व्यक्ति, हर वर्ग के हितों के लिए काम करता है। उनकी आवाज को उठाता है। कोई भी संस्था जब पत्रकारिता और पत्रकारों का इस तरह से सम्मान करते हंै तो ऐसे कार्य समाज को एकता के सूत्र में पिरोने का काम करता है। उन्होंने लोकसभा चुनावों के प्रति ध्यान आकर्षित करते हुए कहा कि अधिक से अधिक मतदान के लिए मतदाता आगे आएं। मीडिया अपनी बेहतरीन भूमिका चुनाव में अदा कर रहा है। मतदाताओं को जागरुक किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पत्रकारिता सदैव चुनौतीपूर्ण कार्य रहा है। विपरीत परिस्थितियों में रहकर भी एक पत्रकार को अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में अपनी भूमिका अदा करनी पड़ती है। उन्होंने कहा कि आजादी के आंदोलन से ही पत्रकारिता ने देश-दुनिया में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका अदा की है। इसमें कोई दोराय नहीं कि पत्रकार को पत्रकारिता करने की आजादी होनी ही चाहिए। अगर पत्रकारिता को दबाया जाता है तो फिर समाज में सुधार की गुंजाइश भी खत्म होने लगती है। इसलिए प्रेस की आजादी बरकरार रखना बहुत ही महत्वपूर्ण विषय है। डीआईपीआरओ बिजेंद्र कुमार ने कहा कि पत्रकारिता दिवस हो या पत्रकारिता आजादी दिवस हो, इन दिवसों को मनाने के पीछे यही प्रयास होते हैं कि समाज के साथ पत्रकार हितों की भी बात होनी चाहिए। 

समाज में बदलाव करने वाले पत्रकारों को साधुवाद: सतबीर रोहिल्ला

नगर निगम गुरुग्राम के जन सम्पर्क अधिकारी सतबीर रोहिल्ला ने कहा कि पत्रकारिता को हमें मिशन के रूप में लेना चाहिए। समय के साथ पत्रकारिता प्रोफेशनल भी हुई है। इसके बहुत से कारण हैं। मीडिया घरानों ने भी पत्रकारिता में बिजनेस को प्राथमिकता दी है। ऐसे दौर में भी जो पत्रकार समाज में कुछ बदलाव करने के प्रयास करते हैं, वे साधुवाद के पात्र हैं। परिणाम चाहे कुछ भी हों, लेकिन हमें प्रयास करते रहना चाहिए। 

मीडिया समाज के मुद्दों को हर मंच पर उठाता है: नेहा शर्मा

जीएमडीए से जन सम्पर्क अधिकारी नेहा शर्मा ने सभी पत्रकारों को पत्रकारिता आजादी दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि पत्रकारों ने समाज को सही राह दिखाई है। पत्रकारिता को समाज ने भी पूरी गंभीरता से लिया है। समाज का हर वर्ग अपनी बात को पहुंचाने के लिए मीडिया के पास ही पहुंचता है। मीडिया की ओर से समाज के मुद्दों को हर मंच पर उठाया जाता है। ऐसे में हम कह सकते हैं कि पत्रकारिता अपने आप में एक बहुत बड़ा कार्य है। इस कार्य में चुनौतियां भी बहुत हैं, फिर भी पत्रकार समाज में अपनी भूमिका से पीछे नहीं हटते। इस कार्यक्रम की सफलता में मानवता स्वास्थ्य शिक्षा फाउंडेशन से दीपक गुप्ता, पंकज रोहिल्ला, कविता सरकार, रामकिशोर, सहज शक्ति फाउंडेशन से मीनाक्षी रंजन, बुलंद आवाज वेलफेयर सोसायटी से कुलदीप हिन्दुस्तानी, क्लोव डेंटल से निखिल मिश्रा, डा. भावना चोपड़ा तलवार का अहम योगदान रहा।

error: Content is protected !!