गुरुग्राम पुलिस के नोटिस पर संज्ञान लेते हुए गूगल ने प्ले स्टोर पर मौजूद ठगी करने के लिए प्रयोग हो रही 02 ऐप्स को किया निरस्त।

गुरुग्राम : 29 अप्रैल 2024 – श्री प्रियांशु दीवान HPS सहायक पुलिस आयुक्त साईबर अपराध, गुरुग्राम के निर्देशानुसार कार्य करते हुए निरीक्षक नवीन कुमार प्रबंधक थाना साईबर पश्चिम, गुरुग्राम की पुलिस टीम ने साईबर अपराधों पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से इन्वेस्टमेंट करवाकर फ्रॉड करने के मामले में गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद 02 इन्वेस्टमेंट बेस्ड ऐप्स के विरुद्ध कार्यवाही की गई है।

गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद FHT व SS-Equitrade नामक ऐप को माध्यम बनाकर साईबर ठग लोगों को अच्छे रिटर्न का प्रलोभन देते, उनसे रुपए इन्वेस्ट करवाकर उनके साथ ठगी करने की वारदातों को अंजाम देते थे। जांच के दौरान यह भी पाया गया है की FHT एप को करीब 1 लाख 55 हजार लोगो के द्वारा डाउनलोड किया गया था। गुरुग्राम पुलिस की थाना साईबर पश्चिम, गुरुग्राम पुलिस टीम द्वारा गूगल के नोडल अधिकारी को धारा 79(3)(b) आईटी एक्ट के तहत नोटिस भेजकर उपरोक्त ऐप्स के विरुद्ध कार्यवाही करने के लिए लिखा गया। गुरुग्राम पुलिस द्वारा दिए गए नोटिस पर संज्ञान लेते हुए गूगल द्वारा दोनों एप्स को प्ले स्टोर से हटा दिया।

गुरुग्राम पुलिस द्वारा साईबर ठगी की वारदातों को रोकने के लिए निरंतर प्रयासरत है। इसके तहत गुरुग्राम पुलिस द्वारा साईबर अपराधियों के विरुद्ध कार्यवाही करने के साथ-साथ लोगों को जागरूक करने के लिए भी विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। गुरुग्राम पुलिस आमजन से मीडिया के माध्यम से अपील करती है की इन्वेस्टमेंट के नाम पर बिना पूर्ण जानकारी हासिल किए पैसे ट्रांसफर न करे अन्यथा आप धोखाधडी का शिकार हो सकते है।

error: Content is protected !!