लोन देने के नाम पर लोगों से ठगी करने वाली 02 महिला सहित 03 साईबर ठगों को ‘प्रतिबिंब एप्लिकेशन’ की मदद से गुरुग्राम पुलिस ने किया गिरफ्तार, कब्जा से वारदात में प्रयोग किए गए मोबाईल फोन भी बरामद।

गुरुग्राम: 26 अप्रैल 2024 – श्री प्रियांशु दीवान HPS सहायक पुलिस आयुक्त साईबर अपराध, गुरुग्राम के निर्देशानुसार कार्य करते हुए निरीक्षक मनीष कुमार, प्रबंधक थाना साईबर दक्षिण, गुरूग्राम की पुलिस टीम ने ‘प्रतिबिंब एप्लिकेशन’ की मॉनिटरिंग व पुलिस तकनीकी की सहायता से आज दिनांक 26.04.2024 को मकान नम्बर 1234, सैक्टर 31, गुरुग्राम से अवैध/फर्जी तरीके से लोन देने के नाम पर धोखाधड़ी करते हुए ठगी करने वाली 02 महिलाओं सहित 03 आरोपियों को काबू किया गया, जिनकी पहचान प्रवीण उर्फ राहुल निवासी गांव लोधर (जींद), रचना निवासी एसपीएम नगर जिला भरतपुर (राजस्थान) व सलोनी जैसवाल उर्फ सुम्मी निवासी दयाराम पुरवा, जेठवानी जिला बाराबंकी (उत्तर-प्रदेश) के रुप में हुई। पुलिस टीम द्वारा आरोपियों के खिलाफ आगामी कार्यवाही करते हुए थाना साईबर अपराध दक्षिण, गुरुग्राम में धारा 419, 420, 120B IPC के तहत नियमानुसार अभियोग अंकित करके आरोपियों अभियोग में नियमानुसार गिरफ्तार किया गया।

आरोपियों से पुलिस पूछताछ में ज्ञात हुआ कि आरोपी प्रवीण अपने अन्य साथियों के साथ मिलकर टाटा कैपिटल के नाम से लोन देने का झांसा देकर लोगों के साथ ठगी करते हैं। इसके लिए ये लोग दूर के शहरों में लोन के पोस्टर चिपकाते हैं तथा जब कोई इनसे लोन के लिए संपर्क करता है तो उनसे विभिन्न प्रकार के शुल्क के नाम पर अलग-अलग बैंकों में रुपए ट्रांसफर करा कर ठगी करते हैं। ठगी करने के लिए आरोपी प्रवीन ने उपरोक्त आरोपित महिला रचना व सुम्मी को कॉल रिसीव करने के लिए सैलरी व कमीशन पर रखा हुआ है।

उपरोक्त आरोपियों द्वारा ठगी में प्रयोग किए जाने वाले 12 मोबाइल फ़ोन, 4 एटीएम कार्ड, कुछ लोन करवाने के पैंपलेट भी इनके कब्जा से बरामद किए गए है। आरोपियों को आगामी कार्यवाही के लिए माननीय अदालत के सम्मुख पेश किया जाएगा। अभियोग अनुसन्धानाधीन है।

यहां पर यह भी उल्लेखनीय है कि बढ़ते साईबर अपराधों को देखते हुए केंद्रीय गृह मंत्रालय के तहत आने वाले इंडियन साईबर-क्राईम-कॉआर्डिनेशन-सेंटर (I4C) द्वारा प्रतिबिंब पोर्टल तैयार किया है और इसकी मदद से किसी इलाके में सक्रिय साईबर अपराधियों की रियल टाइम जानकारी उस क्षेत्र की पुलिस को मिल जाती है। जिससे त्वरित कार्यवाही करने का मौका स्थानीय पुलिस के पास उपलब्ध रहता है। गुरुग्राम पुलिस बढ़ते साईबर अपराध को रोकने मे तथा आपराधियों को पकड़ने मे पूर्ण निष्ठा से कार्यरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!