डीसी ने कहा, अनाज मंडी में सरसों व गेहूं की आवक का तय समय में उठान करे संबंधित ट्रांसपोर्टर, निर्देशों की अवेहलना पर होगी एफआईआर

फरूखनगर अनाज मंडी में सोमवार व मंगलवार को बंद रहेगा फसल खरीद का कार्य

गुरूग्राम, 12 अप्रैल। डीसी निशांत कुमार यादव ने कहा कि जिला की मंडियों में सरसों व गेहूं की आवक का संबधित ट्रांसपोर्टर निर्धारित समय में उठान करे अन्यथा उनके खिलाफ नियमों के तहत कार्रवाई कर एफआईआर दर्ज करवाई जाएगी। वहीं फसल बिक्री के दौरान अगर किसानों को परेशानी आती है तो संबंधित अधिकारी कार्यवाही के लिए तैयार रहें। फसल बिक्री के दौरान केवल किसान और उसके लिए की जाने वाले सुविधाएं ही प्राथमिकता है। डीसी शुक्रवार की दोपहर को पटौदी जाटौली मंडी व फरूखनगर मंडी का औचक निरीक्षण करने पहुँचे थे।

डीसी निशांत कुमार यादव ने निरीक्षण दौरे में मंडी में उपस्थित किसानों से फसल बिक्री के लिए की गई व्यवस्थाओं के बारे में पूछा। इस दौरान किसानों ने डीसी को बताया कि जिला प्रशासन की ओर से फसल खरीद के दौरान मंडिय़ों में आने वाले किसानों की सुविधा को पूरा ध्यान रखा जा रहा है तथा किसानों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं आने दी जा रही है। निरीक्षण दौरे में व्यापार मंडल के सदस्यों द्वारा उठाये गए मंडियों में गेंहू व सरसों उठान में आ रही दिक्क्त के मुद्दे पर डीसी ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि ज्यों ही मंडियों में गेहूं व सरसों का तोल हो जाता है त्यों ही कम से कम समय में उठान सुनिश्चित करें। इसके लिए अधिकारी स्थानीय ट्रांसपोर्टर्स व खरीद एजेंसियों के अधिकारियों के साथ निरंतर संपर्क रखें और आवश्यक दिशा-निर्देश दें। उन्होंने पटौदी के एसडीएम होशियार सिंह को निर्देश दिए कि वे आगामी रविवार की शाम तक दोनों मंडियों में सरसों व गेहूं के उठान की रिपोर्ट डीसी कार्यालय में भिजवाना सुनिश्चित करें। डीसी ने व्यापार मंडल की एक अन्य मांग को स्वीकार कर आगामी सोमवार व मंगलवार को फरुखनगर मंडी में सरसों व गेहूं की खरीद को बंद रखने तथा बुधवार से रॉस्टर प्रक्रिया को खत्म कर ओपन मंडी लगाने के निर्देश दिए।

डीसी ने फसल खरीद प्रक्रिया से जुड़े सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि किसानों को गेट पास प्राप्त करने से लेकर फसल बेचने उपरांत उनके खातों में पैसे आने से संबंधित किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होनी चाहिए। अधिकारी मंडियों का निरीक्षण भी करें और खरीद प्रबंधों का मौके पर जायजा लेकर समस्याओं का निवारण करें। उन्होंने खरीद एजेंसी के अधिकारी को निर्देश दिए कि फसल की आवक के अनुसार खरीद हो और अभी तक आवक व खरीद में जो अंतर है उसको सोमवार तक पूरा करें। उन्होंने कहा कि किसानों को किसी भी प्रकार की कोई परेशानी या समस्या आती है तो वे एसडीएम कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं।

इस अवसर पर मार्केटिंग बोर्ड की जोनल एडमिनिस्ट्रेटर मीतू धनखड़, पटौदी के एसडीएम होशियार सिंह, मार्किट कमेटी पटौदी के सचिव एवं कार्यकारी अधिकारी विपिन यादव, मार्किट कमेटी फर्रुखनगर के सचिव एवं कार्यकारी अधिकारी
विद्या सागर, जिला विपणन प्रवर्तन अधिकारी विनय यादव, हैफेड के डीएम राजेन्द्र गिल, वेयर हाउसिंग के डीएम मनोज पराशर, फर्रुखनगर तहसीलदार नवनीत कौर सहित व्यापार मंडल के पदाधिकारी सहित अन्य गणमान्य उपस्थित रहे।