वोट के रूप में देश के हर नागरिक को मिली है अदृश्य ताकत, इसका उपयोग अवश्य करें: नंबरदार हीरालाल, उम्र 102 वर्ष

देश के विकास पथ में मतदाता का होता है महत्वपूर्ण योगदान: फूला देवी, उम्र 101 वर्ष

सवैंधानिक अधिकार को समझें और 25 मई को अपना वोट डालने जरुर जाएं: चंद्रकला,उम्र 101 वर्ष

गुरूग्राम, 09 अप्रैल। लोकसभा आम चुनाव 2024 के अंतर्गत आगामी 25 मई को जिला में देश की सरकार चुनने के लिए मतदान होगा। लोकतंत्र के इस महापर्व में कोई भी पात्र व्यक्ति मतदान से अछूता न रहे इसके लिए जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी निशांत कुमार यादव के मार्गदर्शन में विभिन्न प्रकार की जागरूकता गतिविधियाँ आयोजित की जा रही हैं। वहीं नए वोटर्स को मतदान की महत्ता बताने के लिए विभिन्न सामाजिक संस्थाओं, जिला के प्रबुद्धजनों सहित सौ वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके नागरिको के माध्यम से वोट बनवाने व मतदान जरूर करें का आह्वान भी किया जा रहा है। बात दें कि जिला की चारों विधानसभा में सौ वर्ष से अधिक आयु के नौ मतदाता है।

पटौदी विधानसभा में कासन निवासी 102 वर्षीय नम्बरदार हीरा लाल ने युवाशक्ति से आह्वान किया है कि आगामी 25 मई को अपने मतदान का उपयोग अवश्य करें। स्वतंत्र भारत में वर्ष 1952 में हुए पहले आमचुनाव में मतदान करने वाले हीरा लाल बताते हैं कि गुलामी के लंबे दौर के बाद जब देशवासियों को वोट डालने अधिकार मिला उस अनुभव को किन्ही शब्दों में बयां नही किया जा सकता। वोट के रूप में देश के हर नागरिक को अपना मत रखने के लिए एक अदृश्य शक्ति मिली थी। हीरा लाल के 77 वर्षीय पुत्र बताते हैं कि उनके पिता देश मे हुए पहले चुनाव से लेकर संयुक्त पंजाब व हरियाणा व वर्ष 1966 में हरियाणा बनने से लेकर अब तक 25 से अधिक बार मतदान कर चुके हैं। उन्होंने बताया कि चुनाव के दौरान उनके पिता परिवार के साथ साथ आसपड़ोस के अन्य लोगों को भी मतदान के लिए प्रेरित कर उन्हें मतदान केंद्र तक ले जाते रहे हैं।

इसी प्रकार पटौदी विधानसभा बलेवा गांव निवासी 101 वर्षीय फूला देवी ने बताया कि देश की आजादी के बाद भले ही महिलाओं को अपने विभिन्न हकों के लिए संघर्ष करना पड़ा हो। लेकिन वोट ही एक मात्र माध्यम था जिसको लेकर वे स्वतंत्र थी।

उन्होंने कहा कि देश के विकास पथ में मतदाता का भी महत्वपूर्ण किरदार होता है। ऐसे में उन्हें संतुष्टि है कि आजादी के बाद देश के स्वर्णिम काल मे एक मतदाता के रूप में उनका भी महत्वपूर्ण योगदान रहा है। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र को जीवत रखने के लिए हर वोटर का मतदान में हिस्सा लेना बेहद जरुरी है। फूला देवी ने जिला के सभी मतदाताओं से 25 मई को अपने मत का प्रयोग करने व किसी लालच या नशा आदि के प्रभाव में ना आने का आह्वान किया है।

गुरूग्राम विधानसभा में गांव कन्हई निवासी 101 वर्षीय चंद्रकला ने कहा कि आजादी के बाद तकनीकों के नवाचार के चलते वोट डालने का कार्य भी अब काफी आसान हुआ है। पूर्व में जहां बैलेट पेपर से मतदान करना एक लंबी प्रक्रिया रही है। वहीं अब ईवीएम के माध्यम से यह महत्वपूर्ण कार्य अब ओर भी सरल हुआ है। उन्होंने कहा कि मतदान से ही लोकतंत्र मजबूत हो सकता है। अगर हम वोट का सही उपयोग करेगे तो सही नेता चुन सकते हैं। हर वोटर अपने संविधान अधिकार को समझें और 25 मई को अपना वोट डालने जरुर जाएं ताकि 100 फीसद मतदान से लोकतंत्र का सही स्वरुप बन सके।

error: Content is protected !!