– मंगलवार को निगम टीम ने सेक्टर-37 से पकडक़र किया इंपाऊंड

गुरूग्राम, 9 अप्रैल। शहर की सफाई व्यवस्था को दुरूस्त करने के लिए नगर निगम गुरूग्राम तेजी से कार्य कर रहा है। इसके तहत एक ओर जहां इधर-उधर फैले कूड़े को स्वच्छता कर्मी उठा रहे हैं, वहीं दूसरी ओर अवैध रूप से सार्वजनिक स्थानों पर कूड़ा फैंकने वालों के खिलाफ भी लगातार कार्रवाई की जा रही है।

मंगलवार को सफाई निरीक्षक बलजीत व गौरव जोन-1 क्षेत्र में सफाई व्यवस्था तथा सफाई कर्मियों की उपस्थिति का निरीक्षण कर रहे थे। जब वे सेक्टर-37 इलाके में पहुंचे तो उन्होंने वहां पर एक वाहन को अवैध रूप से कचरा फैंकने के लिए ले जाते हुए पकड़ा। पूछताछ के दौरान पता चला कि उक्त व्यक्ति द्वारा सार्वजनिक स्थानों पर कचरा फैंका जाता है। टीम वाहन को पकडक़र नगर निगम के सेक्टर-42 कार्यालय ले गई, जहां उसे इंपाऊंड किया गया है। नगर निगम द्वारा वाहन चालक पर नियमानुसार जुर्माना लगाया जाएगा तथा जब तक वह जुर्माना राशि की अदायगी नहीं करेगा, उसे छोड़ा नहीं जाएगा। सोमवार को भी सेक्टर-29 इलाके में अवैध कूड़ा डंपिंग करने के मामले में एक व्यक्ति पर 5 हजार रूपए का जुर्माना लगाया गया था।

नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़ ने कहा कि ठोस कचरा प्रबंधन नियमों के तहत हम सभी की यह जिम्मेदारी है कि हमारे घरों, सोसायटी या संस्थानों से निकलने वाला कूड़ा सही जगह पर निष्पादित हो। कुछ लोग हमारे यहां से कूड़ा उठाकर ले जाते हैं, जिसकी एवज में हम उन्हें शुल्क भी देते हैं, लेकिन हम यह कभी नहीं सोचते कि उक्त व्यक्ति कूड़े का क्या करेगा। वह सही जगह पर उसका निष्पादन करेगा या नहीं, यह सोचने की जरूरत है। यह कूड़ा अवैध रूप से हमारे आसपास ही फैंक दिया जाता है और शहर में गंदगी बढ़ती है।

error: Content is protected !!