हरियाणा की राजनीति की बदल जाएगी अब दिशा और दशा

चौधरी बिरेंद्र सिंह ने किस कमरे और मजदूर वर्ग की उठाई आवाज

चौधरी बिरेंद्र  सिंह अपने आप में राजनीति की एक यूनिवर्सिटी

फतह सिंह उजाला

गुरुग्राम / पटौदी 9 अप्रैल । वरिष्ठ एवं अनुभवी पॉलीटिशियन चौधरी बिरेंद्र सिंह के राजनीतिक अनुभव का हरियाणा प्रदेश और कांग्रेस पार्टी को भरपूर लाभ मिलेगा । चौधरी बिरेंद्र सिंह अपने आप में राजनीति की एक यूनिवर्सिटी है । उन्होंने आजीवन किसान, कमेरे, मजदूर वर्ग की हित की राजनीति की है । यह बात कांग्रेस के पूर्व एमएलए स्वर्गीय भूपेंद्र चौधरी की पुत्री सुप्रीम कोर्ट की एडवोकेट एवं कांग्रेस नेत्री श्रीमती पर्ल चौधरी ने कांग्रेस पार्टी में फिर से शामिल होने पर पूर्व केंद्रीय मंत्री चौधरी बिरेंद्र सिंह का अभिनंदन करने के उपरांत कही । 

कांग्रेस नेत्री श्रीमती चौधरी ने अपने स्वर्गीय पिता भूपेंद्र चौधरी और प्रदेश और देश की राजनीति में अपनी अलग ही पहचान बनाए हुए चौधरी बिरेंद्र सिंह के एक साथ राजनीतिक क्षेत्र में काम करने को याद करते हुए कहा, चौधरी बिरेंद्र सिंह ने हमेशा मूल्य पर आधारित राजनीति करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने अपनी यादों को ताजा करते हुए कहा दोनों के बीच मैं जब भी मुलाकात हुई, केवल और केवल जनहित के मुद्दों पर चर्चा करते हुए आम लोगों को अधिक से अधिक सरकारी योजनाओं का लाभ मिले यही मुख्य उद्देश्य रहा।

उन्होंने कहा पूर्व केंद्रीय मंत्री चौधरी बिरेंद्र सिंह उनकी पत्नी श्रीमती प्रेमलता और पुत्र बिजेंद्र सिंह तीनों ही जमीन से जुड़े हुए राजनीति करने वाले पॉलिटिशियन है। उनके सांसद पुत्र विजेंद्र सिंह बेशक से प्रशासनिक सेवा में रहे, लेकिन उनका एक ही उद्देश्य रहा आम जनता को छोटे-छोटे कार्यों के लिए परेशान नहीं होना पड़े। समाज को नई दिशा और दशा प्रदान करने के लिए ही प्रशासनिक अधिकारी विजेंद्र सिंह ने राजनीति में प्रदार्पण किया। जिस प्रकार से बीते एक दशक से और पिछले कुछ वर्षों से राजनीति को अपनी सुविधा का साधन बनाने के प्रयास किया जा रहे हैं ?  इन्हीं प्रकार की सब बातों से आहत होकर चौधरी बिरेंद्र सिंह और उनके परिवार के सभी सदस्य भारत की सबसे पुरानी पॉलीटिकल पार्टी कांग्रेस शामिल हो गए । चौधरी बिरेंद्र सिंह ने आजीवन कभी भी पॉलिटिक्स में किसी पॉलिटिकल पार्टी और नेता के ऊपर व्यक्तिगत कटाक्ष अथवा हमला नहीं किया। उन्होंने केवल और केवल जनहित के लिए मुद्दों पर आधारित राजनीति को प्राथमिकता प्रदान की है । सबसे महत्वपूर्ण सत्ता पक्ष भाजपा में रहते हुए भी किसान आंदोलन के चलते उनके द्वारा किसान और कृषि हित की ही बात की गई । इस बात में कोई शंका अथवा शक नहीं है कि चौधरी बिरेंद्र सिंह श्रीमती हेमलता और सांसद विजेंद्र सिंह सहित उनके अनेक समर्थकों के कांग्रेस में आने से हरियाणा प्रदेश और कांग्रेस पार्टी को एक नई दिशा और दशा प्राप्त होगी।

उन्होंने कहा 5 दशक अर्थात 50 वर्ष तक सक्रिय राजनीति करना या फिर राजनीति में सक्रिय रहना अपने आप में एक बहुत बड़ी उपलब्धि है। सही मायने में चौधरी बिरेंद्र सिंह मौजूदा दौर में पॉलिटिक्स की ऐसी यूनिवर्सिटी है, जिससे बहुत कुछ सीखने के लिए मिलता है। अपनी बात स्पष्ट रूप से कहने और साफ-साफ मजबूती के साथ रखने के लिए पहचान बनाए हुए चौधरी बिरेंद्र सिंह के कांग्रेस में शामिल होने पर पूरे प्रदेश के कांग्रेस कार्यकर्ताओं में एक नया उत्साह और जोश का संचार देखा जा रहा है। श्रीमती पर्ल चौधरी ने कहा लोकसभा चुनाव में चौधरी बिरेंद्र सिंह के राजनीतिक अनुभव का कांग्रेस पार्टी और उम्मीदवारों को भरपूर लाभ मिलेगा । कांग्रेस में शामिल होने के साथ ही चौधरी साहब ने अपने इरादे भी साफ-साफ जाहिर कर दिए हैं।

error: Content is protected !!