सभी पुलिस अधिकारियों को अपने कार्यों को लेकर होनी चाहिए स्पष्टता, सुनिश्चित करें आदर्श आचार संहिता की पालना

चंडीगढ़, 1 अप्रैल – हरियाणा के पुलिस महानिदेशक श्री शत्रुजीत कपूर ने आज प्रदेश में लोकसभा आम चुनाव 2024 की तैयारी को लेकर प्रदेश के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की और चुनाव स्वतंत्र, निष्पक्ष तथा शांतिपूर्ण मतदान के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए। श्री कपूर ने कहा कि सभी पुलिस अधिकारियों को अपने कार्यों को लेकर स्पष्टता होनी चाहिए ताकि चुनाव को शान्तिपूर्ण तरीके से संपन्न करवाया जा सके।

 श्री कपूर ने बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि हरियाणा में 25 मई को लोकसभा के आम चुनाव होने जा रहे हैं जिन्हें शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न करवाना हम सभी का उत्तरदायित्व है। इस दौरान उन्होंने वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों से आदर्श आचार संहिता की पालना सुनिश्चित करने सहित चुनाव की तैयारियों की समीक्षा की। श्री कपूर ने कहा कि चुनाव से पहले तथा चुनाव के समय पुलिस विभाग में प्रत्येक स्तर के अधिकारी को अपने उत्तरदायित्वों की जानकारी होनी चाहिए ताकि चुनाव प्रक्रिया सुचारू ढंग से चल सके। कोई भी अधिकारी चुनाव ड्यूटी को लेकर अपने मन में किसी प्रकार का संशय ना रखें और उसे समय रहते दूर कर लें।

श्री कपूर ने बैठक में पुलिस अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि सभी जिला पुलिस अधीक्षक जिलों की पुलिस फोर्स की ऑडिट ठीक प्रकार से कर ले क्योंकि चुनाव से एक दिन पहले तथा चुनाव के दिन अपेक्षाकृत अधिक पुलिस फोर्स की आवश्यकता पड़ती है। इसके अलावा, यह भी बताया गया कि अंतरराज्यीय सीमाओं पर लगाए जाने वाले नाकों पर उच्च गुणवत्ता के सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने चाहिए। बैठक में अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक कानून एवं व्यवस्था श्री संजय कुमार ने भी चुनाव ड्यूटी को लेकर अपने विचार रखें। इसके अलावा उन्होंने बैठक में चुनाव आयोग द्वारा जारी दिशा निर्देशों की पालना सुनिश्चित करने को लेकर भी सबको निर्देशित किया।

बैठक में आईजी अंबाला श्री सिबाश कविराज ने प्रेजेंटेशन के माध्यम से चुनाव की तैयारी एवं आदर्श आचार संहिता को लेकर मुख्य बिंदुओं पर प्रकाश डाला। श्री कविराज ने बैठक में पुलिसकर्मियों के अलग-अलग स्तर पर होने वाले प्रशिक्षण को लेकर जानकारी दी। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव के दौरान जिलों में अलग – अलग स्तर के अधिकारियों की अध्यक्षता में टीमें जैसे स्टेटिक सर्विलांस टीम, फ्लाइंग स्क्वायड टीम, क्विक रिस्पांस टीम आदि सहित कई अन्य टीमें तैनात की जानी हैं।

पुलिसकर्मियों को इन टीमों का हिस्सा रहते हुए किस प्रकार कार्य करना है, इसकी जानकारी उन्हें होना अत्यंत आवश्यक है। उन्होंने बैठक में स्क्रीनिंग कमेटी, आर्म लाइसेंस वेरीफाई करने अथवा उन्हें जमा करवाने सहित चुनाव सेल की भूमिका के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी। इसके अलावा, श्री कविराज ने कहा कि पुलिसकर्मियों को आदर्श आचार संहिता के तहत दिए गए मानदंडों के बारे में जानकारी होना अत्यंत आवश्यक है और सभी को उसी अनुरूप अपना कार्य करना है। श्री कविराज ने कहा कि चुनाव के दौरान तैयार की जाने वाली सभी रिपोर्ट्स बिल्कुल सटीक होनी चाहिए। इसके अलावा, पुलिस अधीक्षक पुलिस फोर्स की तैनाती बारे तथा एक अच्छा और प्रभावी कम्युनिकेशन प्लान समय रहते तैयार कर लें ताकि उन्हें बाद में किसी प्रकार की परेशानी ना हो। उन्होंने यह भी कहा कि पुलिस अधिकारियों को चुनाव के दौरान प्रीवेंटिव एक्शन के बारे में आवश्यक जानकारी होनी चाहिए।

अंत में पुलिस महानिदेशक ने जोर देते हुए सबको निर्देशित किया कि चुनाव आयोग द्वारा जारी निर्देशों को अक्षरशः पालन करना सुनिश्चित करें। बैठक में अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, कानून एवं व्यवस्था श्री संजय कुमार, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक आधुनिकीकरण श्री अमिताभ ढिल्लों, आईजी कानून एवं व्यवस्था श्री हरदीप दून, एआईजी एडमिन श्रीमती मनीषा चौधरी, एआईजी प्रोविजनिंग श्री कमलदीप गोयल उपस्थित थे।

error: Content is protected !!