एनडीए टीम के सामने इंडिया एलायंस की जबरदस्त ओपनिंग

इंडिया एलाइंस की एक जुटता का गवाह बना दिल्ली रामलीला मैदान

फतह सिंह उजाला

पटौदी । 2024 के लोकसभा चुनाव की ओपनिंग के मौके पर दिल्ली के रामलीला मैदान में आयोजित रैली की जबरदस्त कामयाबी पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कांग्रेस नेत्री एवं सुप्रीम कोर्ट की एडवोकेट पर्ल चौधरी ने कहा एनडीए की इलेक्शन पिच पर इंडिया एलाइंस के द्वारा जबरदस्त सिक्सर लगाया गया है । जिस प्रकार से ऐतिहासिक रामलीला मैदान में देशभर से इंडिया एलाइंस सहयोगी पॉलिटिकल पार्टियों के समर्थक और कार्यकर्ता पहुंचे, उससे साबित हो गया है कि 2024 का आम चुनाव निश्चित रूप से देश की दिशा और दशा को बदलने वाला साबित होगा।

श्रीमती चौधरी ने कहा 31 मार्च संडे को लोकसभा चुनाव के लिए इंडिया एलाइंस सहयोगी पॉलिटिकल पार्टियों को एक प्रकार से जबरदस्त ओपनिंग मिली है । यहां सबसे महत्वपूर्ण बात यह रही है कि पॉलीटिकल लीडर्स पर और पॉलिटिकल पार्टियों पर हमला बोलने से परहेज करते हुए इंडिया एलायंस के द्वारा पूरे देश के सामने बिना किसी भेदभाव वाला अपना पॉलीटिकल एजेंडा रखा गया। संभवत राजनीति के इतिहास में यह पहला मौका होगा, जब आम चुनाव के मौसम में देश के सभी नागरिकों के लिए एक समान बिना भेदभाव वाला एक प्रकार से गारंटी वाला घोषणा पत्र पढ़ा गया। इस घोषणा पत्र को एक प्रकार से भाजपा और पीएम मोदी की गारंटी का काउंटर गारंटी भी कहा जा सकता है। खास बात यह है कि पिछले आम चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के द्वारा संकल्प पत्र जारी किए गए थे। इसमें से कितने संकल्प पूरे हुए और कितने पर कोई काम नहीं हुआ ? यह भी बहस का एक मुद्दा हो सकते हैं।

कांग्रेस नेत्री श्रीमती पर्ल चौधरी ने दोहराते हुए कहा इंडिया  इंडिया एलायंस के द्वारा रामलीला मैदान में डंके की चोट पर कहा गया सरकार बनने के बाद में पूरे देश में 24 घंटे बिजली उपलब्ध करवाई जाएगी। इसके साथ ही गरीब तबके के लोगों को निशुल्क बिजली उपलब्ध होगी । गांव मोहल्ले में क्वालिटी एजुकेशन के लिए शानदार सरकारी स्कूलों का निर्माण करवाया जाएगा । इसी प्रकार से नजदीकी चिकित्सा सुविधा के लिए मोहल्ला क्लीनिक की स्थापना की जाएगी । देशभर में सभी जिला मुख्यालय पर मल्टी स्पेशलिटी सरकारी अस्पताल का निर्माण कर सभी लोगों का निशुल्क उपचार की व्यवस्था की जाएगी । सबसे महत्वपूर्ण बताया गया स्वामीनाथन आयोग की सिफारिश को लागू करते हुए किसान हित में फसलों पर एमएसपी की गारंटी भी दी जाएगी । इसी कड़ी में दोहराया गया दिल्ली राज्य को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाया जाएगा। जिससे कि दिल्ली में रहने वाले लोगों को बिना किसी भेदभाव के सरकारी योजनाओं का भरपूर लाभ उपलब्ध हो सकेगा।

उन्होंने कहा जिस प्रकार से दिल्ली रामलीला मैदान के मंच पर इंडिया एलायंस के सभी दलों के प्रमुख राजनेता मौजूद रहे, इस एकजुट ता को देखकर निश्चित रूप से एमडीए टीम में कहीं ना कहीं बेचैनी भी बनी होगी । मंच पर इंडिया एलाइंस के विभिन्न घटक दलों का मौजूद रहना और रामलीला मैदान में देश भर से पहुंचे लोगों की मौजूदगी इस बात का सूचक है कि देश और देश की जनता राजनीतिक करवट लेने के लिए पूरी तरह से अपना मन बना चुकी है । इतना ही नहीं इसी मंच से एनडीए और विभिन्न सरकारी एजेंसियों की कथित मनमानी का हवाला देते हुए देश में स्वस्थ लोकतंत्र और संविधान को बचाए रखने के वास्ते इंडिया एलाइंस को जीताने का आह्वान किया गया।