पंजीकृत किसानों की कृषि भूमि के मिलान का अधिकांश कार्य हुआ पूरा-डीसी

फसल खरीद में निष्पक्षता और पारदर्शिता से किया जा रहा है कार्य

किसानों के लिए मंडियों में हैं पर्याप्त सुविधाएं

गुरूग्राम, 29 मार्च। डीसी निशांत कुमार यादव ने कहा है कि फसल खरीद के लिए जिला की मंडियों में उचित प्रबंध किए गए हैं। अब तक जिला में 18 हजार 79 क्विंटल सरसों की सरकारी खरीद हो चुकी है। गेहूं की खरीद का कार्य एक अप्रैल सोमवार से शुरू किया जाएगा।

डीसी आज लघु सचिवालय के सभागार में खाद्य एवं पूर्ति विभाग की एसीएस सुमिता मिश्रा से वीडियो कांफ्रेंस के जरिए बातचीत कर रहे थे। उन्होंने बताया कि गुरूग्राम जिला की सोहना, हेलीमंडी और फर्रूखनगर में सरसों की खरीद की जा रही है।

फर्रूखनगर में 7185, हेलीमंडी में 7140 और सोहना में 3754 क्विंटल सरसों खरीदी जा चुकी है। इसके अलावा फर्रूखनगर में 160 क्विंटल सरसों की प्राइवेट खरीद हुई है। उन्होंने बताया कि मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल से किसानों की 24 हजार एकड़ भूमि का मिलान नहीं हुआ था, जिसमें से 23 हजार 300 एकड़ भूमि का मिलान कर लिया गया है। शेष 700 एकड़ भूमि का एक-दो दिन में मिलान कर लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिला के एसडीएम के पोर्टल पर तीस एकड़ या इससे अधिक भूमि के 5 हजार एकड़ भूमि का मिलान अभी नहीं हो पाया है। इसे भी जल्दी ही पंजीकृत किसानों की भूमि से मिलान कर लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि कुछ तकनीकी कारणों से यह समस्या सामने आई थी, जिसका शीघ्रता से समाधान किया जा रहा है। इसके अलावा जिला में अनाज के उठान व भंडारण के लिए भी पर्याप्त इंतजामात किए गए हैं। फसल खरीद का कार्य पूरी पारदर्शिता से किया जा रहा है।

डीसी निशांत कुमार यादव ने इस अवसर पर अधिकारियों को निर्देश दिए कि पुलिस विभाग की ओर से हर एक खरीद केंद्र पर एक नोडल अधिकारी को नियुक्त किया जाए। फसल खरीद के सीजन के दौरान मंडियों के आसपास यातायात व सुरक्षा के प्रबंधन में किसी प्रकार की कोताही ना हो। उन्होंने बताया कि गेहूं की खरीद के लिए जिला में सोहना, हेलीमंडी व फर्रूखनगर के अलावा खोड़ में सैंटर बनाया गया है। यहां एक अप्रैल से 2275 रूपए प्रति क्विंटल वटल के हिसाब से गेहूं खरीदा जाएगा। उन्होंने कहा कि फसल खरीद के बाद किसानों को तत्परता से भुगतान कर दिया जाए। किसानों के लिए मंडी में विश्राम, बिजली, पानी आदि का पूरा प्रबंध होना चाहिए। एसीएस सुमिता मिश्रा को डीसी ने बताया कि मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल की शिकायतों का निरंतर निपटान किया जा रहा है। फसल बेचने आए किसानों को किसी प्रकार की असुविधा नहीं होगी।

इस अवसर पर हरियाणा माकेर्टिंग बोर्ड की जोनल एडमिनिस्टे्रटर मीतु धनखड़, ओएसडी टू डीसी प्रीति रावत, विपणन बोर्ड के डीएम विनय यादव, जिला खाद्य एवं पूर्ति नियंत्रक अनिल कुमार, कृषि विभाग के उपनिदेशक डा. अनिल तंवर, हैफेड जिला प्रबंधक राजेंद्र सिंह, मार्केट कमेटी गुरूग्राम के सचिव बंसत, सोहना मंडी की सचिव सुनीता, पटौदी मार्केट कमेटी के सचिव विपिन यादव उपस्थित रहे।

Previous post

बेटा ही बना बाप का हत्यारा, जमीनी विवाद व पैसे के लेनदेन को लेकर धारदार हथियार से हमला

Next post

नेहरू स्टेडियम में एस्ट्रोटर्फ लगाने का काम हुआ पूरा, मैदान में सभी तैयारियों को दिया जा रहा अंतिम रूप

You May Have Missed

error: Content is protected !!