सामाजिक पिछड़ा वर्ग के नागरिकों को पोर्टल के माध्यम से सीधा मिलेगा आर्थिक सहायता का लाभ

नागरिक सरकार की योजनाओं का लाभ उठाएं-एडीसी हितेश कुमार मीणा

गुरुग्राम, 13 मार्च।   प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने आज सामाजिक रूप से पिछड़े व वंचित वर्ग की भलाई के लिए पीएम-सूरज पोर्टल लांच किया। लघु सचिवालय सभागार में एडीसी हितेश कुमार मीणा की अध्यक्षता में इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया गया।

एडीसी हितेश कुमार मीणा ने इस अवसर पर कहा कि केंद्र व राज्य सरकार ने सामाजिक रूप से पिछड़े अनुसूचित तथा वंचित वर्ग के लोगों के आर्थिक उत्थान के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाएं शुरू की हुई हैं। जिनमें से पीएम सूरज पोर्टल भी एक है। इस पोर्टल पर अनुसूचित, पिछड़ा तथा घुमंतू बिरादरी के नागरिक पशु पालन, दुकान चलाने, नया उद्यम शुरू करने के लिए सीधे आवेदन कर सकते हैं। उनको सरकार की योजना के तहत रियायती दरों पर बैंक लोन उपलब्ध करवाया जाएगा। केवल वंचित वर्ग ही नहीं, उद्यमी भी अपने व्यवसाय का विस्तार करने के लिए 15 करोड़ रुपए तक का लोन ले सकते हैं। इसी प्रकार जो युवा अनुसंधान, शोध या नवाचार का कार्य कर रहे हैं, वे तीस लाख रुपए तक का लोन ले सकते हैं। इसके अलावा प्रधानमंत्री ने आज सीवरेज सफाई का काम करने  वाले सफाई कर्मचारियों के लिए पीपीई किट एवं आयुष्मान हैल्थ कार्ड देने की भी घोषणा की है, जिसका लाभ गुरूग्राम जिला के सफाई मित्रों को मिलेगा।

एडीसी हितेश कुमार मीणा ने कहा कि पिछड़ा व वंचित वर्ग के नागरिक अपने नजदीक के किसी सीएससी सैंटर पर जाकर पीएम-सूरज पोर्टल से आनलाईन आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि किसी भी नागरिक को अपना कोई सरकारी दस्तावेज बनवाने में परेशानी सामने आ रही है तो वे उस विभाग के जिला अधिकारी से मिलकर अपनी समस्या का समाधान करवा सकते हैं। उन्होंने नागरिकों से पीएम विश्वकर्मा जैसी योजनाओं का लाभ लेने का आह्वान  किया।

 एडीसी ने एलडीएम कार्यालय की ओर से पीएम स्वनिधि, मुद्रा, मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना और पिछड़ा वर्ग कल्याण निगम से आर्थिक सहायता प्राप्त करने वाले लाभ पात्रों को ऋण स्वीकृति पत्र प्रदान किए। कार्यक्रम में एलडीएम अशोक कुमार, जिला कल्याण अधिकारी जगदेव सिंह, शिल्पा, पिछड़ा वर्ग कल्याण निगम के फील्ड ऑफिसर हरीश शर्मा, अनुसूचित जाति वित्त विकास निगम के जगमोहन शर्मा, डीआईओ विभू कपूर सहित अनेक अधिकारी तथा आम जन उपस्थित रहे।