कमल यादव ज़िला अध्यक्ष भाजपा गुरुग्राम शरीक हुए बोधराज सीकरी की हनुमान चालीसा पाठ की मुहिम में

कमल यादव नेक माता-पिता की संस्कारवान संतान हैं जो उनके चरित्र से चरितार्थ होती है : बोधराज सीकरी।

एक साल से निरंतर 227 स्थानों पर 5,66,000 से अधिक 41,152 साधकों द्वारा पाठ एक अचंभित करने वाला प्रयास – कमल यादव

राजनीति में रहते हुए व्यक्ति महत्वाकांक्षी होता है परंतु बोधराज सीकरी अति महत्वाकांक्षी नहीं हैं क्योंकि उनका लक्ष्य अध्यात्म के माध्यम से युवा को संस्कारवान बनाना है और समाज सेवा है, मात्र राजनीति नहीं – कमल यादव

गुरुग्राम। कल 5 मार्च मंगलवार को सुशांत लोक “सी” ब्लॉक कम्युनिटी सेंटर में हनुमान चालीसा पाठ की मुहिम के तहत शाम छ: बजे बोधराज सीकरी की अगुवाई में गजेंद्र गोसाई ने संगीतमय तरीक़े से हनुमान चालीसा पाठ का शुभारंभ पंडित भीम दत्त के माध्यम से मंत्रोच्चारण से करवाया। मंगलाचरण उपरांत गायकी से पाठ का शुभारंभ यजमान श्री जगदीश डुडेजा ने अपनी पत्नी के साथ पूजा-अर्चना से करवाया और सह आयोजक जगदीश बंसल भी उपस्थित रहे।

21 बार पाठ होने के बाद बोधराज सीकरी ने रामायण और हनुमान चालीसा पाठ के अद्भुत उदाहरण पेश कर वहाँ बैठी संगत का मन गद्गद कर दिया क्योंकि ऐसे-ऐसे दृष्टांत प्रस्तुत किए जो लोगों ने कभी सुने नहीं थे। इससे बोधराज सीकरी के स्वाध्याय का आभास होता है। भाई-भाई का संबंध, गुरु शिष्य का संबंध, मर्यादा की पराकाष्ठा, कर्तव्य परायणता के मंत्र सभी को ऐसे प्रस्तुत किया मानो स्क्रीन पर उसका रूपांतर प्रस्तुत हो रहा हो। हॉल 300 से अधिक लोगों से खचाखच भरा हुआ था और बड़े ही शांत स्वाभाव से लोग बोधराज सीकरी को सुन रहे थे मानो संत समागम चल रहा हो। आज का केंद्र बिंदु था भरत और हनुमान की भक्ति का तुलनात्मक दृश्य।

बोधराज सीकरी ने अपने वक्तव्य में कहा कि वे प्रायः राजनीति के लोगों को अपने पाठ में नहीं बुलाते जबकि एक साल से अधिक इस मुहिम को हो गया है परंतु उन्होंने कमल जी को एक तो सुशांत लोक वासी होने के नाते बुलाया है और दूसरा एक माता-पिता की नेक संतान को बुलाया है जो संस्कारों से ओतप्रोत है। बोधराज सीकरी ने कमल यादव की उनकी कार्यशैली की, सौम्यता की सराहना की और पगड़ी, शाल, पुष्प गुच्छ देकर उनका सम्मान किया।

इस अवसर पर स्वर्गीय लाल बहादुर शास्त्री के वरिष्ठ पुत्र सुनील शास्त्री जी पूर्व राज्य सभा सदस्य भी उपस्थित थे। बोधराज सीकरी ने उनका सम्मान पगड़ी, शाल, पुष्प गुच्छ से किया और स्वर्गीय लाल बहादुर शास्त्री जी के राष्ट्र के प्रति योगदान की प्रशंसा की। इसके साथ आरडब्ल्यूए की टीम विष्णु खन्ना, दीपक वर्मा, संजय टंडन की भी सराहना की जिन्होंने कम्युनिटी सेंटर का जीर्णोद्धार कर उसे सुंदर बनाया। पार्षद अनिल यादव ने अपनी पूरी टीम के साथ पूरा पाठ सुना और अपने हाथ से कमल यादव का सम्मान भी किया ।

यद्यपि कई गणमान्य व्यक्ति इस पाठ में उपस्थित थे परंतु विशेष कर श्री पी.एन. सिंह, श्री बी.एन. गुप्ता, श्री रमेश तनेज़ा, श्री अशोक सीकरी, श्री खेर, सुभाष अरोड़ा, राजीव छाबड़ा, श्री रमेश नरूला श्री अजय भार्गव श्री सतीश चावला श्री मोहित वत्स श्री प्रदीप अग्रवाल, श्री प्रमोद सलूजा,पी के गंजूँ और श्रीमती नीलिमा मिश्रा विशेष थे। महिला विंग से श्रीमती सीमा दीवान, श्रीमती सुरेश सीकरी, श्रीमती शील सीकरी, श्रीमती उर्मिल खेर, श्रीमती मीरा शास्त्री, श्रीमती नीलम ओबरॉय, मीना गंजूँ, वीणू छाबड़ा आदि।

पुराने गुरुग्राम से श्री धर्मेन्द्र बजाज, नवनियुक्त अर्जुन मंडल के मण्डल अध्यक्ष अपनी पत्नी ज्योत्सना बजाज के साथ उपस्थित रहे। उनके साथ श्री रमेश कामरा, श्री ओ.पी कालरा, श्री द्वारिका नाथ, सतपाल नासा उपस्थित रहे। महिला टीम से श्रीमती रचना बजाज और श्रीमती पुष्पा नासा ने हाज़िरी भरी।

कल सुशांत लोक में 300 लोगों ने 21-21 बार पाठ किया।

इसी प्रकार जनता रिहैबिलिटेशन सेंटर में पिछले कई मंगलवार से बोधराज सीकरी की अगुवाई में जो हनुमान चालीसा पाठ चल रहा है। वहां भी 40 विद्यार्थियों ने 21-21 बार पाठ किया।

इसी प्रकार जामपुर शिव मंदिर ईस्ट ऑफ कैलाश में भी 31 साधकों ने 5-5 बार पाठ किया।

श्री विजय टन्डन और श्री रणधीर टन्डन की फैक्टरी वी.के.रब प्लास्ट के 67 कर्मचारियों ने 2-2 बार पाठ किया।

इसके अतिरिक्त पंजाबी बिरादरी महा संगठन की महिला प्रकोष्ठ की संयोजिका श्रीमती ज्योत्सना बजाज के सहयोग से, मंगलवार के दिन जहां-जहां भी हनुमान चालीसा का पाठ हो रहा है। उसके अतिरिक्त जूम के माध्यम से लगभग 17 महिलाओं ने 11-11 बार पाठ किया।

इससे पहले पिछले मंगलवार तक एक वर्ष में 227 स्थानों पर हनुमान चालीसा के 566,320 पाठ 41,152 साधकों ने किए थे।

इस मंगलवार के पाठ को मिलाकर 232 स्थानों पर 41,607 साधकों द्वारा 5,73,936 हनुमान चालीसा पाठ हो चुके हैं।

You May Have Missed

error: Content is protected !!