हरियाणा कांग्रेस लीगल डिपार्टमेंट ने ओलावृष्टि से नष्ट हुई फसलों पर जताई चिंता

एडवोकेट लाल बहादुर खोवाल ने कहा, भाजपा किसानों को प्रताड़ित करने की अपेक्षा उन्हें उचित मुआवजा दे

हिसार : हरियाणा कांग्रेस लीगल डिपार्टमेंट ने प्रदेश के अधिकतर जिलों में हुई ओलावृष्टि से नष्ट हुई फसलों पर चिंता जताई है। हरियाणा कांग्रेस लीगल डिपार्टमेंट के अध्यक्ष एडवोकेट लाल बहादुर खोवाल ने कहा कि हरियाणा में हुई मूसलाधार बारिश व तेज हवाओं से बहुत से क्षेत्रों की फसलें बिछ गई हैं। इतना ही नहीं ओलावृष्टि से बहुत सी फसलें बिल्कुल नष्ट भी हो गई हैं। इसलिए हरियाणा सरकार को तुरंत प्रभाव से गिरदावरी करवाकर किसानों को मुआवजा देकर राहत प्रदान करनी चाहिए।
एडवोकेट खोवाल ने कहा कि गेहूं, सरसों व चने की फसल को सबसे अधिक नुकसान हुआ है। उन्होंने कहा कि ये फसलें अगले कुछ सप्ताह में कटने के लिए तैयार हो जाती लेकिन मूसलाधार बारिश व ओलावृष्टि ने किसानों की मेहनत पर पानी फेर दिया है। उन्होंने कहा कि मौसम वैज्ञानिकों का भी मानना है कि इस समय की बरसात फसलों के लिए नुकसानदायक है। मौसम वैज्ञानिकों ने प्रदेश के कई क्षेत्रों में अभी भी बारिश होने की संभावना जताई है। इन परिस्थितियों को देखते हुए फसलों के नुकसान का प्रतिशत और भी बढ़ सकता है। इसलिए सरकार को इस दिशा में तुरंत प्रभावी कदम उठाने चाहिए।

खोवाल ने कहा कि भाजपा सरकार किसानों की सुध लेने की अपेक्षा उन्हें प्रताड़ित करने में जुटी है। हाल ही में जिस तरह से किसानों पर लाठीचार्ज किया गया और आंसू गैस के गोले दागे गए, वह घटना किसी से छिपी नहीं है। उन्होंने कहा कि जो सरकार किसानों को धरने व प्रदर्शन के अधिकार से ही वंचित करना चाहती है, वह सरकार किसानों को बर्बाद फसलों का उचित मुआवजा प्रदान करेगी इसमें संदेह है। खोवाल ने कहा कि किसान, गरीब, मजदूर व पिछड़ा वर्ग सहित तमाम वर्ग भाजपा की जनविरोधी नीतियों से पीड़ित हैं। जल्द ही होने वाले लोकसभा चुनाव व हरियाणा विधानसभा चुनाव में जनता भाजपा को सत्ता से बाहर का रास्ता दिखाने का काम करेगी।

error: Content is protected !!