9 हजार करोड़ की लागत से तैयार हो रहा द्वारका एक्सप्रेसवे

गुरूग्राम,। एक महीने के अंतराल में ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दूसरी बार हरियाणा आकर करोड़ों की योजनाओं की सौगात देने जा रहे हैं। इससे पूर्व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 16 फरवरी को रेवाड़ी के माजरा में विशाल रैली को संबोधित कर एम्स सहित अनेक परियोजनाओं की सौगात दी थी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 मार्च को द्वारका एक्सप्रेसवे का रोड शो कर शुभारंभ करने जा रहे हैं। प्रधानमंत्री का रोड शो दिल्ली से शुरू होकर गुरुग्राम में समाप्त होगा। कार्यक्रम की रूपरेखा को अंतिम रूप दिया जा रहा है। केंद्रीय योजना मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने बताया कि 1 महीने के अंतराल में ही प्रधानमंत्री का दूसरी बार गुरुग्राम लोकसभा में आगमन हो रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री का हरियाणा से विशेष प्यार रहा है और उन्हें जब भी मौका मिलता है वे हरियाणा आकर करोड़ों रुपए की विकास योजनाओं की सौगात देते है।

राव ने कहा कि द्वारका एक्सप्रेसवे एक्सप्रेस वे के आरंभ होने से गुरूग्राम और दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट के बीच कनेक्टिविटी बेहतर होगी साथ ही इस परियोजना में सडक़ परिवहन की चार श्रेणी जोकि टनल, अंडरपास, फ्लाईओवर तथा फ्लाईओवर के ऊपर फ्लाई ओवर होंगे। हरियाणा वाले हिस्से में इस सडक़ की लंबाई 18.9 किलोमीटर तथा दिल्ली वाले क्षेत्र में 10.1 किलोमीटर है।

उन्होंने कहा कि गुरूग्राम के निवासियो के लिए सरकार की यह एक बड़ी सौगात है। इस एक्सप्रेस-वे के आरंभ होने से न केवल गुरूग्राम बल्कि एनसीआर क्षेत्र में सड़कों के ढांचागत तंत्र को नया विस्तार मिलेगा। जिसका लाभ इस क्षेत्र के नए सेक्टरों में रहने वाले लोगों को भी होगा। साथ ही क्षेत्र मे तरक्की आएगी।

द्वारका एक्सप्रेस-वे का निर्माण चार खणडों में प्रगति पर है। जिनमें दिल्ली क्षेत्र में पहला महिपालपुर के शिव मूर्ति से बिजवासन तक (5.9 किमी), दूसरा बिजवासन आरओबी से गुरुग्राम में दिल्ली-हरियाणा सीमा तक (4.2 किमी), हरियाणा क्षेत्र में तीसरा दिल्ली-हरियाणा सीमा से बसई आरओबी तक (10.2 किमी) तथा चौथा बसई आरओबी से खेडक़ी दौला (क्लोवरलीफ इंटरचेंज) तक (8.7 किमी) है। दिल्ली में पहले खण्ड के निर्माण पर 2507 करोड़ रुपए, दूसरे पर 2068 करोड़ रुपए, हरियाणा क्षेत्र में तीसरे पर 2228 करोड़ रुपए तथा चौथे खण्ड के निर्माण पर 1859 करोड़ रुपए खर्च होंगे।

देश में अपनी तरह का पहला एलिवेटेड 8 लेन एक्सेस कंट्रोल एक्सप्रेस वे लगभग 9000 करोड़ रुपए की लागत से द्वारका एक्सप्रेसवे एलिवेटेड 8-लेन एक्सेस कंट्रोल एक्सप्रेसवे बनाया जा रहा है। जिसमें 9 किलोमीटर लंबाई में सिंगल पिलर पर आठ लेन का 34 मीटर चौड़ा एलिवेटेड रोड भी है जोकि देश में अपनी तरह का पहला एलिवेटेड रोड है। हरियाणा में यह एक्सप्रेसवे पटौदी रोड (एसएच-26) में हरसरू के पास और फरूखनगर (एसएच-15 ए) में बसई के पास मिलेेगा। इसके अलावा यह दिल्ली-रेवाड़ी रेललाईन को गुरूग्राम के सेक्टर-88 (बी) के पास और भरथल में भी क्रास करेगा। एक्सप्रेस-वे गुरूग्राम जिला में प्रस्तावित ग्लोबल सिटी के साथ-साथ सेक्टर – 88, 83, 84, 99, 113 को द्वारका सेक्टर-21 से जोड़ेगा।

error: Content is protected !!