मनोहर बजट के द्वारा ज्ञान, ( युवा, अन्नदाता, नारी को) गरीब बनाएंगें

1000 किलोमीटर तक मुफ्तयात्रा, कार्य दिवस में पौने दो किलोमीटर ही मुफ्त यात्रा

सीएम रहते राव बीरेंद्र ने बनवाया बस अड्डा लेकिन भाजपा मरम्मत नहीं करवा सकी

5 लाख युवाओं को प्रतिवर्ष रोजगार, बजट में सिर्फ 60000 को कौशल प्रशिक्षण 

फतह सिंह उजाला 

गुरुग्राम 24 फरवरी । भाजपा के द्वारा 2019 के चुनाव के समय अपने संकल्प  पत्र में दृढ़ संकल्प लेकर ही हरियाणा की जनता से समर्थन मांगा गया। भाजपा सरकार के हरियाणा विधानसभा में सीएम मनोहर लाल खट्टर के दूसरे कार्यकाल के आखिरी बजट ने सारे संकल्प की पोल खोल कर रख दी। सरकार की हालत ऐसी है जैसे किसी के पास कपड़े रखे हो और सिलाई के पैसे तक नहीं हो और फिर भी वह कपड़े के नए थान खरीदने की बात करता हो। हरियाणा विधानसभा में प्रस्तुत किए गए बजट पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए यह बात पटौदी के पूर्व एमएलए स्वर्गीय भूपेंद्र चौधरी की पुत्री कांग्रेस नेत्री एवं सुप्रीम कोर्ट की एडवोकेट पर्ल चौधरी के द्वारा कही गई है।

उन्होंने कहा सालाना हरियाणा रोडवेज की बसों में 1000 किलोमीटर तक मुफ्तयात्रा प्रदेश की जनता के साथ यह धोखा ही है। यानि कि हफ्ते में 19 किलोमीटर और काम वाले दिन के हिसाब से पौने दो किलोमीटर प्रतिदिन की एकतरफा मुफ्त यात्रा की सुविधा उपलब्ध होगी । ये सब जानते हैं कि पटौदी जैसे अन्य ग्रामीण क्षेत्रों  में पौने दो किलोमीटर की परिधि में रोजगार के नगण्य अवसर हैं और बसों की उपलब्धता भी नगण्य है। हरियाणा के खजाने में सबसे अधिक राजस्व देने वाले गुरुग्राम सिटी के बस डिपो को परिवहन मंत्री रहते पूर्व मुख्यमंत्री राव बिरेंदर सिंह ने बनवाया था। पिछले दस सालों में भाजपा की सरकार उसे ठीक भी नहीं करवा पाई है।

कांग्रेस नेत्री पर्ल चौधरी ने बजट पर अपनी प्रतिक्रिया जारी रखते हुए कहा भाजपा ने अपने संकल्प पत्र में हर जिले में पंचकूला के तर्ज पर सुपर स्पेशलिटी अस्पताल बनवाने का दावा किया। लेकिन हैरानी है कि इसके विषय में पिछले 5 सालों में सरकार ने अपनी खामोशी ही नहीं तोड़ी है और फिर से दिखावे के लिए इस बजट में 500 योग शालाओं खोलने की बात कर रही है। संकल्प पत्र में 500 करोड रुपए खर्च करके 25 लाख युवाओं को कौशल प्रदान करने की बात की गई । यानि की 5 लाख युवाओं को प्रतिवर्ष कौशल प्रदान कर रोजगार उपलब्ध करवाना था । जबकि बजट में सिर्फ 60000 युवाओं को कौशल प्रशिक्षण की बात की गई है ।

उड्डयन महाविद्यालय की बात, सरकारी स्कूल बंद !

उन्होंने कहा जहां तक सड़कों की बात करें तो पटौदी विधानसभा क्षेत्र के अधिकतर गांवों को “जमीनी टापू” बना कर रख दिया गया है । यहां तक पहुंचने वाली सारी की सारी सड़कें विकास के नाम पर टूटी पड़ी हैं । आए दिन टूटी सड़कों के कारण कई बाइक चलाने वालों को गड्ढों के कारण दुर्घटना में जान गंवानी पड़ी है दो हफ्ते पहले ही बिरहेड़ा मोड़ पर अलमदी गांव का एक 28 वर्षीय युवा को सड़क पे गड्ढों के कारण जान गंवानी पड़ी। सरकार बजट में एक तरफ तो हिसार में एक उड्डयन महाविद्यालय बनाने की बात कर रही है। लेकिन वही जमीनी स्तर पर सरकारी स्कूलों को बंद करवा रही है और उसमें करीब 4000 से ज्यादा पदों पर शिक्षकों के बहाली नहीं कर रही है। 2022 तक अन्नदाता कि आई को दोगुना करना था जो की बढ़ती लागत के कारण आधा हो चुका है।

सभी वर्गों को गरीब बनाने का मनोहर बजट 

कांग्रेस नेत्री पर्ल चौधरी ने कहा पुलिस विभाग में महिलाओं की संख्या कितनी बड़ी है ? उसे पर सरकार चुप है । गांव और शहर के सभी सार्वजनिक स्थलों पर सेनेटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन लगानी थी। सरकार उसे पर भी चुप है । हर स्कूल जाने वाली लड़की को मुफ्त में आत्मरक्षा प्रशिक्षण दिया जाना था । महिला कॉलेज एवं लड़कियों के स्कूलों के संवेदनशील स्थानों को चिन्हित करते हुए सीसीटीवी के दायरे में लाने की व्यवस्था करनी थी । सरकार इस पर भी चुप है। कुल मिलाकर बजट में सरकार युवाओं को रोजगार उपलब्ध नहीं करा करके, अन्नदाताओं को एमएसपी का सपोर्ट नहीं दिलवा करके और महिलाओं को उनके आसपास के परिवेश को सुरक्षित बनाने में कोई पहल नहीं की गई। असल मे मनोहर सरकार हरियाणा की जनता को बदहाली के ज्ञान पथ पर ले जा रही है। युवा, अन्नदाता, नारी – सभी वर्गों को गरीब बनाने का मनोहर बजट पेश किया गया है।

error: Content is protected !!