– प्रदर्शन केंद्र पर ईवीएम मशीन का डेमो देखकर वोट डालने का अनुभव प्राप्त कर सकेंगे आमजन:डीसी

– सोहना, पटौदी व बादशाहपुर विधानसभा के उपमंडल में भी शुरू किए गए हैं ईवीएम प्रदर्शन केंद्र

गुरूग्राम, 21 फरवरी। आगामी लोकसभा चुनाव से पहले जिला मुख्यालय व सभी विधानसभा में स्थित उपमंडल कार्यालय पर ईवीएम प्रदर्शन केंद्र लगाकर लोगों को ईवीएम मशीन की कार्यप्रणाली से अवगत कराया जाएगा। इसी क्रम में बुधवार को जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी निशांत कुमार यादव ने लघु सचिवालय में ईवीएम प्रदर्शन केंद्र का शुभारंभ किया। लघु सचिवालय आ रहे आमजन  ईवीएम व वीवीपेट की कार्यप्रणाली को समझकर स्वयं बटन दबाकर इसके काम करने का अनुभव प्राप्त कर रहे हैं।

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी निशांत कुमार यादव ने बताया कि लोकसभा चुनाव से पहले इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग प्रक्रिया(ईवीएम) के बारे में सार्वजनिक जागरूकता और समझ पैदा करने के लिए जिला मुख्यालय सहित सोहना, पटौदी व बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र से संबंधित उपमंडल कार्यालय पर भी ईवीएम डेमो प्रदर्शन केंद्र लगाए गए हैं। ईवीएम डेमो के महत्व पर प्रकाश डालते हुए डीसी ने कहा कि इस अभिनव पहल का प्राथमिक उद्देश्य जनता को ईवीएम का उपयोग करके मतदान प्रक्रिया से परिचित कराना है।

 उन्होंने बताया कि डेमो दिखाकर मतदाताओं को बताया जा रहा है कि कैसे ईवीएम प्रक्रिया में वे अपनी वोट का प्रयोग कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि भारत में मतदान का एक बड़ा महत्व है। इसी महत्व के मद्देनजर भारतीय चुनाव आयोग की तरफ से सौ फीसद मतदान के लिए विशेष उपाय किए जा रहे हैं। जहां लोगों को मतदान के प्रति जागरूक किया जा रहा है, वहीं मतदान केंद्र पर भी उन्हें किसी तरह की कोई परेशानी न आए, इसके लिए प्रबंध किए जा रहे हैं।

डीसी ने कहा कि लोकतंत्र में वोट डालना वोटरों का कर्तव्य और जिम्मेदारी बनती है। जोकि समाज, राज्य और देश की भलाई के लिए बहुत जरूरी है। जितना ज्यादा मतदान होगा, हमारा लोकतंत्र भी उतना ही ज्यादा मजबूत होगा। उन्होंने कहा कि  चुनाव आयोग के निर्देश पर अधिक से अधिक मतदान करवाने के लिए जिला प्रशासन की ओर से तमाम पुख्ता प्रबंध किए जा रहे हैं।  उन्होंने बताया कि यह जागरूकता कार्यक्रम कार्यक्रम अगले कुछ दिनों तक जारी रहेगा। जो भी मतदाता जानकारी लेना चाहे तो वह निर्धारित स्थानों पर लगाए गए स्टॉल पर आकर पूरी जानकारी ले सकता है। इस दौरान बुधवार को लघु सचिवालय में आए काफी लोगों ने ईवीएम को इस्तेमाल कर वोट देने का अनुभव प्राप्त किया।

error: Content is protected !!