सोनिया गांधी राजस्थान से होगी राज्यसभा उम्मीदवार?

कांग्रेस ने विधायकों को जयपुर बुलाया 10-10 समर्थक विधायक के नामांकन सेट तैयार किया

राजस्थान जैसी तैयारियां अन्य राज्यों में भी

राहुल गांधी दिल्ली लौटे 

अशोक कुमार कौशिक

सोनिया गांधी इस बार लोकसभा का चुनाव नहीं लड़ेगी। पार्टी सूत्रों के अनुसार सोनिया गांधी राजस्थान से राज्यसभा के लिए नामांकन भरेगी। इस दौरान उनके साथ पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, राहुल गांधी के अलावा प्रियंका गांधी भी मौजूद रहेगी। राहुल मंगलवार शाम को ही छत्तीसगढ़ से दिल्ली पहुंच गए हैं ।हालांकि सोनिया गांधी के नाम की औपचारिक घोषणा का इंतजार है।

यह कहां जा रहा है कि सोनिया गांधी को मनमोहन सिंह की सीट से राज्यसभा के लिए भेजा जाना तय हुआ है। पूर्व प्रधानमंत्री का कार्यकाल 3 अप्रैल 2024 को खत्म हो रहा है। यह पहला मौका है जब सोनिया गांधी राज्यसभा जाएगी। वह पांच बार की लोकसभा सांसद है। पूर्व प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी भी (1964 1967) तक राज्यसभा की सांसद रह चुकी है।

पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी राजस्थान से राज्यसभा उम्मीदवार हो सकती है? कांग्रेस कभी भी राज्यसभा उम्मीदवार की घोषणा कर सकती है। कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक सोनिया गांधी बुधवार 14 फरवरी को नामांकन कर सकती है। राजस्थान में बुधवार को राज्यसभा के नामांकन की तैयारी की जा रही है।

कांग्रेस ने अपने सभी विधायकों को बुधवार को जयपुर पहुंचने को कहा गया है। दो दिन सभी विधायकों को जयपुर रहने को कहा है। कई विधायक जयपुर पहुंच गए हैं। कुछ सुबह तक पहुंच रहे हैं। नामांकन फॉर्म भरकर सेट तैयार करा लिए गए हैं। नामांकन फार्म के साथ-साथ 10 विधायकों के प्रस्तावक और समर्थन के तौर पर हस्ताक्षर करवाए गए हैं।

सोनिया गांधी को राजस्थान से राज्यसभा भेजने का प्रस्ताव तैयार करने से पहले प्रदेश अध्यक्ष और नेता प्रतिपक्ष टीकाराम जूली ने सभी वरिष्ठ नेताओं से चर्चा की। विधायकों और वरिष्ठ नेताओं की राय के बाद दोनों प्रस्ताव रविवार को भेजे गए। राजस्थान कांग्रेस के नेताओं ने तर्क दिया है कि सोनिया गांधी की राजस्थान से राज्यसभा जाने से यहां के नेताओं कार्यकर्ताओं का मनोबल बढ़ेगा।

वैसे सोनिया गांधी को राजस्थान के अलावा मध्य प्रदेश कांग्रेस ने भी प्रस्ताव भेजा था। मध्य प्रदेश से सोनिया गांधी को राज्यसभा में भेजे जाने का ऑफर दिया गया था। ऐसा पहली बार नहीं है। इससे पहले भी कई राज्यों ने गांधी परिवार के सदस्यों को चुनाव लड़ने का ऑफर दिया है।

राजस्थान जैसी ही तैयारी अन्य राज्यों में भी 

सोनिया गांधी को राज्यसभा उम्मीदवार बनाए जाने की मांग राजस्थान के अलावा कई राज्यों के नेताओं ने भी की थी। जिस तरह राज्यसभा नामांकन की तैयारी राजस्थान में की जा रही है इस तरह की तैयारीयां कई ओर राज्यों में भी रखने को कहा गया है। कई राज्यों में सोनिया गांधी के नामांकन की तैयारी की जा रही है।

You May Have Missed

error: Content is protected !!