चार फ्लोर निर्माण पर रोक हटाने के लिए सीएम के मुख्य प्रधान सचिव को सौंपा ज्ञापन

तैयार खड़ी इमारतों को भी ओसी देने का किया आग्रह

मुख्य प्रधान सचिव ने सकारात्मक निर्णय को लेकर किया आश्वस्त

गुरूग्राम, 07 फरवरी। स्टिल्ट पार्किंग के साथ चार फ्लोर के निर्माण को लेकर गुुरुग्राम होम डेवलपर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष ने बुधवार को प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के मुख्य प्रधान सचिव आरके खुल्लर से चंडीगढ़ स्थित उनके निवास पर मुलाकात कर ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन के माध्यम से उन्होंने चार फ्लोर के निर्माण पर पिछले 22 फरवरी से लगी रोक को हटाने तथा दो फ्लोर के नक्शे पास करा चार फ्लोर की निर्मित बिल्डिंगों को ओसी जारी करने का आग्रह किया।

गुुरुग्राम होम डेवलपर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष नरेंद्र यादव ने आरके खुल्लर को बताया कि स्टिल्ट पार्किंग के साथ चार फ्लोर के नक्शे पास करने पर रोक लगने से मार्केट में फ्लोर की कीमतें काफी बढ़ गई है क्योंकि लाइसेंस कालोनियों में प्लाट की इन्वेंट्री बहुत अत्यधिक नहीं है। ऐसे में प्लाट के रेट में बहुत अधिक फर्क नहीं पड़ा बल्कि फ्लोर तीन करने से मार्केट में आम आदमी के लिए फ्लोर खरीदना मुश्किल हो गया है।

चार फ्लोर पर रोक लगने से शहर में 100 से अधिक इमारतों का ओक्यूपेशन सर्टिफिकेट रूक गया है। नियमावली के प्रावधान के तहत लोगों ने दो फ्लोर के नक्शे पास करा चार फ्लोर का निर्माण कर दिया क्योंकि विभाग की कंपोजिशन पॉलिसी के तहत निर्माण कार्य पूरे करने के बाद सीधा ओक्यूपेशन सर्टिफिकेट लेने का प्रावधान है लेकिन 22 फरवरी के बाद अब विभाग ने इस प्रकार के ओसी बंद कर दिए। इस निर्णय से एचएसवीपी सेक्टरों में एचएसवीपी विभाग द्वारा की गई ई-नीलामी वाले आवंटियों के साथ भी अन्याय हुआ है। इन आवंटियों को विभाग ने 264 एफएआर तथा चार फ्लोर का निर्माण लिखकर आवंटन दिया है लेकिन रोक के चलते लोग चार फ्लोर का निर्माण नहीं कर पा रहे हैं। दिल्ली में बढ़ते दबाव के कारण अब गुरुग्राम में घरों की अत्यधिक मांग है और केवल फ्लोर निर्माण से ही इसकी पूर्ति की जा सकती है। यहीं नही चार फ्लोर पर रोक लगने से कंस्ट्रक्शन से जुड़े सभी व्यापार खासे प्रभावित हो रहे हैं। इसमें स्टील, बिल्डिंग मटेरियल समेत विभिन्न प्रकार के ट्रेडर्स शामिल हैं। अब तो शहर की लाइसेंस कॉलोनी तथा एचएसवीपी सेक्टर की आरडब्ल्यूए भी चार फ्लोर के निर्माण के पक्ष में प्रस्ताव पास कर चार फ्लोर को खोलने की मांग कर रहे हैं।

एसोसिएशन की तरफ से चार फ्लोर के निर्माण से जुड़ी सभी परेशानियों को लेकर मुख्य प्रधान सचिव को ज्ञापन सौंप आग्रह किया गया है कि जल्द से जल्द चार फ्लोर को खोला जाए और उससे भी पहले तैयार खड़ी इमारतों को ओसी दिया जाए। मुख्य प्रधान सचिव ने सभी समस्याओं को बारीकी से समझा और आश्वस्त किया है कि जल्द ही इस संबंध में सकारात्मक निर्णय लेकर इनका समाधान कराया जाएगा।

Previous post

ग्रुप सी की भर्ती प्रक्रिया में पोर्टल में जानबूझ कर रखी गई हैं खामियां : अभय सिंह चौटाला

Next post

हरियाणा में लगभग 60 हजार बेसहारा गौवंशों को नजदीक की गौशालाओं में पहुंचाने के लिए चलाया जायेगा विशेष अभियान- मुख्यमंत्री मनोहर लाल

You May Have Missed

error: Content is protected !!