नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में वित्त मंत्री द्वारा पेश बजट भारत को विकसित राष्ट्र बनाने की राह में बहुत बड़ा कदम साबित होगा:रामबिलास शर्मा

-ढांचा गति विकास की गति को और गति प्रदान करने के लिए सहायक सिद्ध होगा बजट:रामबिलास शर्मा

भारत सारथी/ कौशिक 

नारनौल, । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का बजट भारत को विकसित राष्ट्र बनाने की राह में बहुत बड़ा कदम साबित होगा। 

उक्त बातें हरियाणा भाजपा के वरिष्ठ नेता व पूर्व शिक्षा मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा ने लोकसभा में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किए गए बजट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कही। श्री शर्मा ने कहा कि वित्त मंत्री द्वारा पेश किए गए बजट में भारत के हर वर्ग के लोगों का पूरा-पूरा ख्याल रखा गया है। गरीबों के लिए दो करोड़ और मकान बनाए जाएंगे जबकि 3 करोड़ मकान गरीबों को बनाकर दिए जा चुके हैं। 

उन्होंने कहा कि ढांचा गति विकास की गति को और गति प्रदान करने के लिए बजट में 11 प्रतिशत अधिक धनराशि का प्रावधान रखा गया है। देश में तीन नए रेल कॉरिडोर बनाए जाएंगे तथा 40 हजार रेलवे डब्बो को वंदे मातरम कोच में बदल जाएगा। 7 लाख रूपये की वार्षिक आय में इनकम टैक्स नहीं देना पड़ेगा बजट में कोई नया टैक्स नहीं लगा कर हर वर्ग को राहत देने का कार्य किया गया है। उन्होंने कहा कि स्किल इंडिया के माध्यम से1.4 करोड़ युवाओं को ट्रेनिंग देकर रोजगार परक बनाया जाएगा जो युवाओं के लिए बहुत बड़ा तोहफा है। 

उन्होंने कहा कि पीएम किसान सम्मान निधि के तहत 11.80 करोड़ किसानों के बैंक खातों में 2 लाख की 81 हजार करोड रुपए की धनराशि सीधी भेजी गई है जो कि किसान को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में बहुत बड़ा कदम है। किसानों की फसल सरसों, तिल, मूंगफली, सोयाबीन व सूरजमुखी जैसी फसलों को आत्मनिर्भरता की रणनीति को आगे बढ़ाया जाएगा। नैनो यूरिया के बाद किसानों को अब नैनो डीएपी खाद भी उपलब्ध कराया जाएगा। रूफटॉप पोलराइजेशन की नीति के माध्यम से एक करोड़ परिवारों को 300 यूनिट बिजली फ्री तथा सोलर बिजली का घरों पर प्रावधान किया गया है। बजट में शिक्षा, रोजगार, चिकित्सा, रोटी कपड़ा और मकान सहित प्रत्येक नागरिक की मूलभूत सुविधाओं का पूरा-पूरा ध्यान रखा गया है। बजट भारत के प्रत्येक नागरिक को राहत पहुंचाने वाला है जिससे प्रत्येक वर्ग का उत्थान होगा।

Previous post

प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में स्वतंत्रता सेनानी चौधरी रणबीर सिंह की पुण्यतिथि पर चांदवीर हुड्डा ने दी श्रद्धांजलि

Next post

बजट में देश के प्रत्येक नागरिक का हर क्षेत्र में ध्यान रखा गया है:ओम प्रकाश यादव

You May Have Missed

error: Content is protected !!