–500 वर्षों की संर्घर्षपूर्ण प्रतीक्षा के बाद रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के गौरव से प्रफुल्लित सनातन हुआ भावविभोर

गुरुग्राम। पांच सौ वर्षों की संर्घर्षपूर्ण प्रतीक्षा के बाद सोमवार को जैसे ही अयोध्या के नव्य, दिव्य और भव्य मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा हुई, गुरु द्रोण की नगरी गुरुग्राम में एक-एक सनातनी, हर्ष से प्रफुल्लित हो झूम उठा। सामाजिक समरसता समिति के मुख्य संरक्षक एवं भाजपा हरियाणा के प्रदेश उपाध्यक्ष जीएल शर्मा के संयोजन में सदर बाजार के हनुमान मंदिर में सनातन हर्ष महोत्सव आयोजित किया गया। कार्यक्रम में श्रद्धालुओं के लिए बड़ी एलईडी स्क्रीन की व्यवस्था की गई थी। जिस पर अयोध्या के पूरे कार्यक्रम का सीधा प्रसरण दिखाया गया। जैसे ही 12:28 बजे रामलला के विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा का आलौकिक पल आरंभ हुआ, पूरा वातावरण जय श्री राम के जयघोष से गूंज उठा औ देर तक श्री राम के जयकारों से गूंजायमान होता रहा। महोत्सव का शुभारंभ सुबह 9:20 बजे सुंदरकांड के पाठ से हुआ। करीब सवा घंटे तक चले सुदंरकांड पाठ के बाद भजनों से श्री राम जी की महिमा का गुणागान किया गया । आयोजन समिति की ओर से पूरे कार्यक्रक को भव्य रूप प्रदान किया गया था। अपना बाजार के पास सदर बाजार के प्रवेश पर आंगतुकों के लिए स्वागत द्वार बनाया गया था। पूरे बाजार को श्री राम की लडिय़ों और भगवा झंड़ों से सजाया गया।

जनमानस के साथ झूम उठे जीएल शर्मा

रमलला की प्राण प्रतिष्ठा के आलौकिक पल की खुशी में जनमानस के साथ प्रदेश उपाध्यक्ष जीएल शर्मा भी झूम उठे। श्रीराम के भजनों पर लोगों के साथ जीएल शर्मा राम की लौ में रमे नजर आए। अपने संबोधन में जीएल शर्मा ने कहा कि आज केवल अयोध्या ही नहीं, असंख्य सनातनी जनमानस के ह्रदय में राम जी की पुन: प्राण प्रतिष्ठा हुई। सनातन ने 500 सालों तक इस पल के लिए संर्घष किया है। अनेकों बलिदानियों ने अपने बलिदान दिए हैं। त्याग और तप किया है। हम सौभाग्यशाली हैं कि हमें यह आलौकिक नजारा अपनी आंखों से देखेने का शुभ अवसर मिला है। उन्होंने कहा कि इस सौभाग्यशाली दिन के लिए भाजपा और देश के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के प्रयासों की जितनी सराहना की जाए कम है।

भाजपा देश के असंख्य लोगों की भावना के अनुरूप अपने संकल्पों को एक-एक कर पूरा कर रही है। उन्होंने कहा कि देश और प्रदेश में मोदी-मनोहर की जोड़ी रामराज्य की स्थापना की अवधारणा को पूरा करने के लिए संकल्पित है। आज देश और प्रदेश में आम जनमानस की भलाई के कार्य हो रहे हैं। देश-प्रदेश में धार्मिक और सांस्कृतिक चेतना एवं जनजागरण का दौर लौट रहा है। कार्यक्रम में मंदिर समिति के प्रधान वीके जैन, अजय गोयल, लोकेश मंगला ने जीएल शर्मा को भगवान राम की प्रतिमा देकर और पटका पहना अभिनंदन किया। सामाजिक समरसता समिति की ओर से भगवान श्री राम एवं हनुमान के आशीर्वाद स्वरुप गदा भेंट की गई। बताने की जीएल शर्मा जी की ओर से गुरुग्राम में 1008 सुंदरकांड के पाठ करने का संकल्प लिया गया है। अक्टूबर महीने से शुरू हुआ सुंदरकांड के पाठ का सिलसिला लगातार जारी है। जीएल शर्मा की पहचान सामाजिक समरसता के परोपकार के रूप में भी होती है। रामलला के विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा से पूर्व 14 जनवरी मकर संक्रांति को गुड़गांव गांव के महर्षि वाल्मीकि मंदिर में महर्षि वाल्मीकि स्मरण समारोह भी आयोजित किया गया था।

वाल्मीकि समाज ने जीएल शर्मा को भेंट की वाल्मीकि रचित रामायण

शहर के वाल्मीकि समाज ने भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष जीएल शर्मा को वाल्मीकि रचित अखंड रामायण भेंट की। ढोल-नगाड़ों के साथ हाथों में झंडे लेकर जय श्रीराम के नारे लगाते हुए गुड़गांव गांव से पहुंच वाल्मीकि समाज के वयोवृद्ध रामकुमार, मोनू बालगुहेर, काकू राणा, विकास विक्की, संजय उर्फ वकील, दीपक, बलराम, ओमप्रकाश, अनिल वाल्मीकि ने जीएल शर्मा को रामायण भेंट की। गुडग़ांव गांव के महर्षि वाल्मीकि मंदिर में सुबह नौ बजे एकत्रित होकर ये लोग खुशी मनाते हुए कार्यक्रम स्थल पहुंचे।

परंपरागत तरीके से हुआ अतिथियों का स्वागत-सत्कार

कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि पहुंचे आरएसएस के हरियाणा प्रांत संघचालक पवन जिंदल, वशिष्ठ अतिथि भाजपा गुरुग्राम के अध्यक्ष कमल यादव सहित सभी अतिथियों का स्वागत-सत्कार परंपरागत तरीके से हुआ। सामाजिक समरसता समिति के मुख्य संरक्षक जीएल शर्मा की अगुवाई में समिति के पदाधिकारियों आरपी कौशिक, पवन बसंल, सुखबीर कटारिया, उमा रानी चौहान, नेहा वर्मा, चकरपुर के पूर्व सरपंच महेश यादव, बीएस संधु, महेश वशिष्ठ, अजीत भारद्वाज, मोनू वाल्मीकि राजकिशन कौशिक, रमेश गोला ने भागीरथ भारद्वाज, ओंकार खुराना प्रांत संघचालक पवन जिंदल और कमल यादव को रोली का तिलक लगा, पटका पहनाकर तथा भगवान श्रीराम का दरबार देकर उनका अभिनंदन किया। पवन जिंदल ने कहा कि आज भारत ही नहीं पूरा विश्व खासकर मुस्लिम देशों में भी अयोध्या में रामलला के विराजमान होने की खुशी मनाई जा रही है। इस दिन के लिए हमारी पीढिय़ों ने अपने बलिदान दिया है, त्याग किया। उन्होंने 1990 की घटना का वृतांत सुनाते हुए बताया कि जब कार सेवकों पर अत्याचार हुआ, उसी दिन तय हो गया था कि अयोध्या में श्री राम का भव्य और दिव्य मंदिर एक दिन जरूर बनेगा और आज वह शुभ घड़ी आ गई है। भाजपा जिलाध्यक्ष कमल यादव ने राम मंदिर के लिए भाजपा के संकल्प और लंबे संघर्ष की दास्तां बताते हुए सनातन धर्मावलंबियों को भगवान श्रीराम के विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा की शुभकामनाएं दी। कार्यक्रम में श्रद्धालुओं को भंडारे का वितरण भी किया गया।

error: Content is protected !!