गुरूग्राम व फरीदाबाद मंडल के जिलों से आए अधिकारियों को चुनाव प्रक्रिया के नियम बताए

हिपा ने आयोजित की प्रशिक्षण कार्यशाला

एसडीएम, एसीपी व मंडल के जिलों से आए डीआईपीआरओ ने की शिरकत

गुरुग्राम, 11 जनवरी। हरियाणा लोक प्रशासन संस्थान में आज चुनाव के दौरान संवेदनशील मतदान केंद्रों पर सुरक्षित मतदान करवाने और मीडिया प्रबंधन को लेकर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसमें गुरूग्राम और
फरीदाबाद मंडल के जिलों से आए एसडीएम एवं निर्वाचन पंजीयन अधिकारियों, उप जिला निर्वाचन अधिकारी, एसीपी तथा जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारियों ने भाग लिया।

गुरूग्राम के एडिशनल लेबर कमिश्नर कुशल कटारिया ने इस कार्यशाला में बताया कि निर्वाचन पंजीयन अधिकारी व पुलिस अधिकारी अपने क्षेत्र में पहले संवेदनशील तथा अति संवेदनशील मतदान केंद्रों की सूची तैयार कर लें। इसके बाद इन मतदान केंद्रों का निरीक्षण कर वहां की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लें और उस गांव अथवा शहरी वार्ड के मौजिज व्यक्तियों को शांतिपूर्वक मतदान संपन्न करवाने के लिए प्रेरित करें। उन्हें बताएं कि चुनाव के दौरान झगड़ा करने से उनके गांव की प्रतिष्ठा को भी ठेस लगती है।

एडिशनल लेबर कमिश्नर कुशल कटारिया ने कहा कि हर एक चुनाव में मीडिया की भूमिका अहम होती है। इसलिए जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी यह ध्यान रखें कि अखबारों में और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में कोई भी विज्ञापित खबर प्रसारित ना हो। इसके अलावा एमसीएमसी कमेटी का गठन कर स्थानीय समाचार पत्र व टीवी चैनलों पर चुनाव से संबंधित समाचारों पर निगरानी रखी जाए। प्रिंटिंग प्रेस संचालकों व केबल टीवी आपरेटरों की मीटिंग बुला कर उन्हें निर्वाचन आयोग की गाइड लाइन से अवगत करवा दें। चंडीगढ़ नगर निगम के संयुक्त आयुक्त शंभू राठी ने भी अधिकारियों को चुनाव प्रक्रिया के बारे में समझाया।

इस अवसर पर गुरूग्राम के एसडीएम रविन्द्र यादव, पटौदी के एसडीएम संदीप अग्रवाल, सीटीएम रेवाड़ी लोकेश, महेंद्रगढ़ के डीडीपीओ आशीष मान, जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी बिजेंद्र कुमार, दिनेश कुमार, सुरेन्द्र बजाड़, राकेश गौतम, एपीआरओ धर्मेंद्र कादयान इत्यादि मौजूद रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!