– बंधवाड़ी प्लांट का दौरा करते हुए लीगेसी वेस्ट निष्पादन तथा लीचेट ट्रीटमैंट के बारे में दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

गुरूग्राम, 8 जनवरी। शहरी स्थानीय निकाय विभाग हरियाणा के आयुक्त एवं सचिव विकास गुप्ता ने सोमवार को गुरूग्राम के बंधवाड़ी प्लांट में पहुंचकर लीगेसी वेस्ट निष्पादन तथा लीचेट ट्रीटमैंट कार्यों की जानकारी ली तथा संबंधित अधिकारियों एवं एजेंसियों के प्रतिनिधियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

श्री गुप्ता ने लीगेसी वेस्ट का निष्पादन करने वाली एजेंसियों के प्रतिनिधियों से बातचीत की तथा उनकी निष्पादन क्षमता की जानकारी ली। उन्होंने निष्पादन कार्य में और अधिक तेजी लाने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने नई एजेंसियों को जल्द से जल्द जगह उपलब्ध करवाने बारे भी अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए तथा एजेंसी प्रतिनिधियों से भी कहा कि वे जल्द से जल्द लीगेसी वेस्ट निष्पादन का कार्य शुरू करवाएं, ताकि जून माह तक लीगेसी वेस्ट निष्पादन का कार्य पूरा किया जा सके। अधिकारियों ने बताया कि कचरा निष्पादन से निकलने वाले आरडीएफ को एजेंसियों द्वारा सीमेंट कंपनियों में भिजवाया जाता है तथा कंपोस्ट व इनर्ट का निष्पादन भी एजेंसियां अपने स्तर पर ही करती है। इस पूरी प्रक्रिया में लगी सभी गाडियां जीपीएस इनेबल्ड हैं, ताकि सही तरीके से निगरानी हो सके। लीचेट ट्रीटमैंट के बारे में अधिकारियों ने बताया कि बंधवाड़ी साईट पर 400 केएलडी क्षमता के दो डीटीआरओ लगे हुए हैं।

इस मौके पर नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़, अतिरिक्त निगमायुक्त अमरदीप सिंह, संयुक्त आयुक्त (स्वच्छ भारत मिशन) डा. नरेश कुमार, चीफ इंजीनियर विशाल बंसल सहित नगर निगम गुरूग्राम व नगर निगम फरीदाबाद के अधिकारीगण उपस्थित थे।

error: Content is protected !!