अतार्किक कानून के चलते ट्रक चालक व बस चालक आंदोलन के लिए सड़कों पर उतरे : लाल बहादुर खोवाल

हरियाणा कांग्रेस लीगल डिपार्टमेंट ने कहा, कानून लागू करने से पहले उसके हर पहलू पर चर्चा हो

हिसार : ट्रक ड्राइवरों व निजी बस चालकों द्वारा नए कानून के विरोध में चक्का जाम करने की कार्रवाई पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए हरियाणा कांग्रेस लीगल डिपार्टमेंट का कहना है कि अतार्किक कानून के चलते ट्रक ड्राइवर व बस चालक आंदोलन के लिए मजूबर हुए हैं। हरियाणा कांग्रेस लीगल डिपार्टमेंट के अध्यक्ष एडवोकेट लाल बहादुर खोवाल ने कहा कि भाजपा तानाशाही रवैया अपनाते हुए विभिन्न पहलुओं पर चर्चा व मंथन किए बिना कानून लागू कर रही है। उन्होंने कहा कि हाल ही में लागू किए गए कई कानून खामियों से परिपूर्ण हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व भाजपा सरकार ने बिना किसी चर्चा के कानून लागू कर दिए हैं। इसका खामियाजा आम जनता को भुगतना पड़ रहा है।

एडवोकेट लाल बहादुर खोवाल ने कहा कि भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता की धारा 172 के तहत नए कानून में प्रावधान किया गया है कि पुलिस के आदेश की अवहेलना करने वाले व्यक्ति को परेशान करने के लिए तुरंत बंधक बना सकती है। उन्होंने कहा कि ऐसे प्रावधान रखकर भाजपा सरकार अंग्रेजों के जमाने का तानाशाही माहौल बनाना चाहती है ताकि कोई भी नागरिक सरकार के खिलाफ आवाज उठाने की हिम्मत न कर सके। खोवाल ने कहा कि नए कानून की खामियों का फायदा उठाते हुए पुलिस अधिकारी ट्रक ड्राइवरों व बस चालकों के खिलाफ मनमाना रवैया अपानाएंगे। उन्होंने कहा कि इस कानून के मद्देनजर तो चालक अग्रिम जमानत के भी हकदार नहीं रहेंगे। उन्होंने कहा कि कई बार ट्रक या बस चालक के निर्दोष होने के बावजूद आक्रोशित भीड़ उन पर हमला कर देती है।ऐसी स्थिति जान अपनी जान बचाने के लिए ड्राइवर कई बार भीड़ को देखकर इधर उधर होकर भीड़ से बचने की कौशिक करते हैं। इस कानून में ऐसी स्थिति से निपटने व ड्राइवरों की सुरक्षा के प्रति कोई प्रावधान नहीं रखा गया है।

खोवाल ने सुझाव दिया है कि इस कानून को लागू करने की अपेक्षा हर वाहन पर डैश कैमरे लगवाने का प्रावधान बना दिया जाता तो वह वाहन चालकों, जनता व पुलिस के लिए लाभकारी साबित होता। डैट कैम से वास्तविक स्थिति स्पष्ट हो जाती और दोषी के खिलाफ उचित कार्रवाई करना भी सरल होता लेकिन भाजपा बिना सोचे-समझे कई कानून जनता पर थोप चुकी है। ऐसे जनविरोधी कानून व जनता को परेशान करने वाली नीतियां लागू करने का खामियाजा भाजपा को भुगतना पड़ेगा। जनता आने वाले लोकसभा चुनाव व हरियाणा विधानसभा चुनाव में भाजपा को अवश्य सबक सिखाएगी।

error: Content is protected !!