-कमलेश भारतीय

आजकल एक सवाल ऐसा है जो लगातार चर्चा में है, सोशल मीडिया में छाया हुआ है। घर घर में इसकी गूंज सुनाई दे रही है। बूझो तो जाने! चलिये मैं ही बता देता हूँ। बिग बी कौन बनेगा करोड़पति के एंकर की कुर्सी पर बैठे हैं और उनकी पुत्रवधू व प्रसिद्ध अभिनेत्री ऐश्वर्या राय सामने बैठी हैं और अमिताभ बच्चन पूछ रहे हैं कि बताइये बहूरानी हमारे घर रहोगी या नहीं? इस पर ऐश्वर्या का जबाव है कि मैं आपको, अभिषेक बच्चन और अपनी बेटी आराध्या से बहुत प्यार करती हूँ! इस पर सदी के महानतम् अभिनेता बच्चन ताली बजाकर कहते हैं कि बहूरानी आपने पहले सवाल का बहुत खूब जबाव दिया है और आप पहला पड़ाव सफलतापूर्वक पार कर गयी हैं। अब अपने कम्प्यूटर की स्क्रीन पर देखिये अगला सवाल! सुनिये तो फिर आपको जलसा नाम के घर में किससे गिला शिक़वा यानी शिकायत है? जबाव दीजिये या कोई भी हेल्पलाइन ले सकती हैं। अभी आपके पास चारों लाइफलाइन हैं।

सामने बैठी कुर्सी पर बैठी ऐश्वर्या राय कहती हैं कि यह कोई मुश्किल सवाल नहीं। भारत में घर छोटा हो या बड़ा हर चर की यही कहानी है यानी घर घर में यही धारावाहिक खेला और पसंद किया जाता है;क्योंकि सास भी कभी बहू थी और अब यह रोल मेरी सासु मां व राज्यसभा सांसद जया बच्चन जी मेरे साथ निभा रही हैं जो कभी फिल्मों में गुड्डी बनकर मोह लेती थीं वे अपनी उम्र के इस पड़ाव पर आकर मेरे साथ जलसाघर में नित नया जलसा करती हैं यानी घर में पाॅलिटिक्स खेलती हैं मेरे साथ!

बिग बी फिर जोर से ताली बजाते कहते हैं कि आपने दूसरे सवाल का भी सही जबाव दे दिया है! फिर वे आयडियंस से पूछते हैं कि देवियो और सज्जनों आप भी इस जबाव से सहमत होंगे कि सास भी कभी बहू थी, यह बात सच कही कि नहीं, ऐश्वर्या ने? हाॅल से आवाज आती है कि ऐश्वर्या ने बिल्कुल सही जबाव दिया है । हर छोटे या बड़े घर में यही जलसा देखने को मिलता है ।
अब बिग बी ऐश्वर्या की प्रशंसा करते कहते हैं कि आपने फिर सही जबाव दिया है। लगता है कि आप पूरी तैयारी करके यानी होमवर्क करके आई हैं। ऐश्वर्या कहती हैं कि जी सही कहा । मैं शादी से पहले ये धारावाहिक खूब देखती थी और सोचती थी कि जब मैं बहू बनूंगी तब मेरे साथ मेरी सासु माँ कैसे विहेव करेंगी? फिर जब आपके बेटे से मेरी शादी होने वाली थी तब तक यह लोकप्रिय धारावाहिक छोटे पर्दे पर बेशक खत्म हो चुका था और इसकी हीरोइन सांसद बन चुकी थीं लेकिन यह जलसा मेरे साथ फिर भी होने लगा!

बिग बी ने कहा कि ठीक है। अब हम तीसरे सवाल की ओर बढ़ते हैं। देखिए अपनी स्क्रीन पर ! बताइये कब यह जलसा यानी सास बहू का झगड़ा इतना गंभीर मोड़ ले गया कि आप जलसाघर छोड़कर अपनी माँ के घर बेटी आराध्या को लेकर जा बैठीं?

ऐश्वर्या जबाव देती हैं कि जब से ननद श्वेता नंदा अपनी ससुराल छोड़कर सदा के लिए जलसा में रहने के लिए आ गयीं तब जलसा का माहौल और भी बिगड़ता गया!

-वो कैसे और क्यों?
-क्योंकि आप तो यहाँ कौन बनेगा करोड़पति के एंकर बन कर आ जाते थे और सासु माँ हर बात में अपनी बेटी का ही पक्ष लेतीं ! बस ! मामला बर्दाश्त से बाहर हो गया तो मैंने अपनी माँ के घर जाना ही उचित समझा।

-ऐश्वर्या आपने पहले तीन सवालों के सही जबाव देकर पच्चीस हजार रुपये की रकम जीत ली है और कभी तक आपकी चारों लाइफलाइन जीवित हैं। यह खुशी की बात है।

-पर इस रकम से मेरा क्या होगा?
-क्यों?

आपने फिल्मों में काम नहीं करने दिया और ऊपर से जलसा भी ननद श्वेता के नाम कर दिया! ऐसी बात कैसे हजम करती और कब तक?

-फिर भी आप आराध्या को अच्छी शिक्षा दिला रही हैं और स्कूल फंक्शन में उसकी परफार्मेंस भी कमाल की रही ।

-जी । पोती किसकी है! बिग बी की। वह तो कमाल की पर्फ़ॉर्मन्स देगी ही।

-फिर आप हमारे नाती अगस्त्य के प्रोग्राम में कैसे आ गयीं?
-मैंने आपसे पहले जबाव पर कहा था कि मुझे अभिषेक व आराध्या और आपसे बहुत प्यार है। अगस्त्य के इवेंट में मैं इसीलिए चली आई।

-फिर अपने मायके कब तक बैठी रहोगी?
-बड़ा आसान जबाव है कि जब तक अभिषेक मुझे और आराध्या को अलग घर लेकर रहने का फैसला नहीं करते!

-ओह। हूटर बज गया यानी आज का खेल यहीं खत्म करना पड़ेगा और आप जीत चुकी हैं अब तक पचास हजार रुपये। कल आगे का खेल बढ़ायेंगे। उम्मीद है कि आप करोड़पति जरुर बनेंगी।

इस तरह यह खेल हर रोज देश के हर घर में जलसाघर की तरह खेला जा रहा है!
पता नहीं कौन बनेगा करोड़पति! सासु या बहू? 9416047075

error: Content is protected !!