विशेष आवश्यकता वाले बच्चों व शिक्षण संस्थानों के सहयोग आए आगे : राव नरबीर

गुरुग्राम। बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र के गांव बेहरामपुर स्थित एआईसीबी कैप्टन चंदनलाल स्पेशल स्कूल फॉर दी ब्लाइंड के वार्षिक समारोह में प्रान्त संघ संचालक आरएसएस पवन जिंदल ने बतौर मुख्य अतिथि तथा प्रदेश के पूर्व मंत्री व वरिष्ठ भाजपा नेता राव नरबीर सिंह बतौर विशिष्ट अतिथि शामिल हुए।

इस मौके पर मुख्य अतिथि प्रान्त संघ संचालक आरएसएस पवन जिंदल ने कहा कि अंग दान दुनिया का सबसे बड़ा दान है। ये शरीर एक दिन जल जाना है। इसलिए हर इंसान को अपनी जिन्दगी में अंग दान करना चाहिए। जिससे की नेत्रहीन बच्चो के जीवन में उजाला आ सके। उन्होंने कहा कि दृष्टिबाधित का सहयोग करना मानवता की सबसे बड़ी सेवा है। जनसेवा के इस महान कार्य में किसी को भी पीछे नहीं रहना चाहिए।

इस अवसर पर अपने संबोधन में पूर्व मंत्री राव नरबीर सिंह ने कहा कि विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को समाज की मुख्य धारा में लाने के लिए इस प्रकार के स्कूल महती भूमिका निभा रहे हैं। विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को भी जीवन सामान्य जीवन जीने का अधिकार है, उन्हें किसी भी प्रकार की हीन भावना से देखने की बजाय, उनकी ओर मदद के हाथ बढ़ाने चाहिए।

उन्होंने समारोह में मौजूद सभी लोगों से इस प्रकार के शिक्षण संस्थानों तथा विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के सहयोग के लिए आगे आने का आह्वान करते हुए कहा कि मानव जीवन जब ही सार्थक होगा, जब हम हर प्रकार के जरुरतमंदों को यथासंभव सहयोग प्रदान करें। भाजपा नेता राव नरबीर सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा मुख्यमंत्री मनोहरलाल के कुशल नेतृत्व में केंद्र व प्रदेश सरकार की ओर से दिव्यांगों व विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के सहयोग व सहायता के लिए अनेकों योजनाएं क्रियान्वित की गई है। सरकार का मुख्य उद्देश्य इस प्रकार के बच्चों को सामान्य जीवन की मुख्य धारा से जोडऩा है। जिसमें सरकार काफी हद तक सफल भी हुई है। उन्होंने कहा कि व्यक्ति को इस दुनिया से अलविदा कहने से पूर्व अपने नेत्रों को दान अवश्य करना चाहिए, क्योंकि हमारी दी हुई आंखों से किसी दो नेत्रहीन व्यक्तिियों का जीवन सदा के लिए रोशन हो सकता है।

इस अवसर पर डा. मनदीप किशोर गोयल, पार्षद कुलदीप यादव, डा. इंद्रजीत सिंह, राव चतुर्भुज सिंह, जेएल कॉल,चेयरमैन राव राम नारायण, उप चेयरमैन योगेश चौधरी, उप चेयरमैन बहन वंदना सभरवाल के अलावा अनेक गणमान्य लोग मौजूद रहे।

error: Content is protected !!